Submit your post

Follow Us

सुशांत की 28 मस्ट बातेंः ऐश्वर्या के पीछे बैकग्राउंड डांसर थे, इंजीनियरिंग के 11 एंट्रेंस पास किए

सुशांत सिंह राजपूत ने सुसाइड कर लिया. सुसाइड की वजह अभी पता नहीं है. पुलिस के हवाले से शुरुआती जानकारी में कहा गया कि वो कई महीनों से डिप्रेशन में थे. लोगों ने दम साधकर इस ख़बर को पढ़ा और चौंके. क्योंकि सुशांत अपने करियर में अच्छा कर रहे थे. बिहार के एक ज़िले से निकलकर ‘आउटसाइडर’ होते हुए भी वाया टीवी सीरियल उन्होंने फिल्मों में अच्छी जगह बनाई थी. नई पीढ़ी के कई टॉप ऐक्टर्स की लीग में उन्हें रखा जाने लगा था. जाने वाला जा चुका है. लेकिन उसकी कहानियां-फिल्में यहीं पर हैं.

उनकी जर्नी के बारे में बात करते हैं. कुछ जानी, कुछ अनजानी बातों के साथ:

1. सुशांत सिंह राजपूत बिहार के पटना में पैदा हुए थे. 21 जनवरी, 1986 को. लेकिन उनका पैतृक घर पूर्णिया ज़िले में है.

2. शुरुआती पढ़ाई-लिखाई पटना में हुई. उनकी बहन मीतू सिंह स्टेट लेवल क्रिकेटर थीं. सुशांत की दिलचस्पी भी क्रिकेट में थी, लेकिन उन्होंने हमेशा कहा कि वो बहुत अच्छे क्रिकेटर नहीं थे.

3. 2003 में उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (DCE) के एंट्रेंस एग्जाम में सातवीं रैंक हासिल की. इसके अलावा उन्होंने इंजीनियरिंग के 11 एंट्रेंस एग्जाम क्लियर किए थे.

4. सुशांत पढ़ने-लिखने में काफी अच्छे थे. फिजिक्स का नेशनल ओलंपियाड उन्होंने जीता था. अनुपमा चोपड़ा के साथ एक इंटरव्यू में वो बताते हैं कि वो इंट्रोवर्ट, रिज़र्व किस्म के बच्चे थे. इसलिए उनका रुझान किताबों की तरफ हो गया.

5. DCE में उन्होंने बैचलर्स ऑफ इंजीनियरिंग (B.E.) की पढ़ाई पूरी नहीं की. डांसिंग और थियेटर में रुझान के चलते कई बैकलॉग हो गए, जिसकी वजह से तीसरे साल उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. उनकी डिग्री अधूरी थी, हालांकि उन्होंने एक बार कहा था कि कॉलेज ने उनसे डिग्री के बारे में संपर्क किया है. तब तक चीजें प्रॉसेस में थीं.

'किस देश में है मेरा दिल' सीरियल में सुशांत सिंह राजपूत.
‘किस देश में है मेरा दिल’ सीरियल में सुशांत सिंह राजपूत.

6. कॉलेज के दौरान ही वो श्यामक डावर के डांस ग्रुप से जुड़े. ऐक्टिंग क्लास जॉइन की. उन्हें श्यामक डावर के स्टैंडर्ड ग्रुप में चुना गया. 2005 में 51वें फिल्मफेयर अवॉर्ड में वो बैकग्राउंड डांसर थे. अगले साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ गेम्स हुए. इसकी क्लोजिंग सेरेमनी में उन्होंने ऐश्वर्या राय के साथ बैकग्राउंड डांसर के तौर पर परफॉर्म किया. सुशांत ने एक इंडरव्यू में बताया था कि उन्होंने शाहरुख खान, सलमान खान, ऋतिक रोशन, शाहिद कपूर, इमरान हाशमी, अभिषेक बच्चन, प्रीति ज़िंटा के साथ भी बैकग्राउंड में डांस किया है.

वीडियो: 2006 कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐश्वर्या के साथ-

7. सुशांत सिंह राजपूत कहते हैं कि उन्हें ख़ुद को कम्युनिकेट करने के लिए थियेटर और फिल्म बेस्ट मीडियम लगे. वो मुंबई आ गए और नादिरा बब्बर का ‘एकजुट’ थियेटर ग्रुप जॉइन किया. ‘नेस्ले इंडिया’ का एक ऐड किया, जो काफी फेमस हुआ.

8. 2008 में एक प्ले के दौरान बालाजी टेलीफिल्म्स की नज़र उन पर गई. उन्हें पहला सीरियल मिला- किस देश में है मेरा दिल.

9. जून 2009 में उन्होंने दूसरे सीरियल में काम करना शुरू किया: पवित्र रिश्ता. इसमें उन्होंने मानव देशमुख का किरदार किया. एक गंभीर और मैच्योर किस्म का कैरेक्टर जिसे काफी पसंद किया गया. कई अवॉर्ड्स मिले. इसके अलावा उन्होंने ‘ज़रा नचके दिखा 2’ रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया. फिर 2010 में वो एक और डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा 4’ में दिखे.

10. 2009 मे आई फिल्म ‘राज़: द मिस्ट्री कन्टीन्यूज’ में उन्होंने डायरेक्टर मोहित सूरी को असिस्ट किया था .

सुशांत सिंह राजपूत के मानव देशमुख के संवेदनशीन किरदार को काफी पसंद किया गया था. फोटो: विकीमीडिया
सुशांत सिंह राजपूत के मानव देशमुख के संवेदनशीन किरदार को काफी पसंद किया गया था. फोटो: विकीमीडिया

11. 2011 में अचानक उन्होंने ‘पवित्र रिश्ता’ सीरियल छोड़ दिया. फिल्मों में ट्राई करने के लिए. छह महीने खाली बैठे. सुशांत बताते हैं कि मैंने सोचा था कि अगर फिल्में नहीं मिलीं तो शॉर्ट फिल्में बनाऊंगा. उसमें खुद ही हीरो बन जाऊंगा लेकिन पीछे नहीं हटना है.

12. उन्होंने अभिषेक कपूर की फिल्म ‘काय पो चे’ के लिए 12 बार ऑडिशन दिया. इसमें वो ईशान नाम के कैरेक्टर में थे. फिल्म 2013 में रिलीज हुई. फिल्म चेतन भगत के नॉवेल ‘3 मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ’ पर आधारित थी. सुशांत को इस साल का फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यूट नॉमिनेशन मिला.

काय पो चे में सुशांत सिंह राजपूत के अलावा राजकुमार राव और अमित साध मुख्य भूमिकाओं में थे. फोटो: YouTube
काय पो चे में सुशांत सिंह राजपूत के अलावा राजकुमार राव और अमित साध मुख्य भूमिकाओं में थे. फोटो: YouTube

13. इसके बाद उन्हें यशराज फिल्म्स के साथ बड़ा ब्रेक मिला. परिणीति चोपड़ा के साथ फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ 2013 में रिलीज हुई. पहले इस फिल्म में शाहिद कपूर को लिया जाना था लेकिन डेट्स वगैरह को लेकर बात नहीं बनी.

14. 2014 में आई रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर की फिल्म ‘गुंडे’ में पहले सुशांत सिंह राजपूत को लिया जाना था. उन्होंने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी, लेकिन स्लिप डिस्क की वजह से डॉक्टर ने उन्हें आराम करने को कहा और उन्हें ये फिल्म छोड़नी पड़ी.

15. 2014 में आई फिल्म ‘पीके’ में उनका कैरेक्टर काफी छोटा था, लेकिन सुशांत कहते हैं कि सिर्फ राजकुमार हीरानी के साथ काम करने और सीखने के लिए ये फिल्म उन्होंने की.

फिल्म पीके में सुशांत ने सरफराज़ का किरदार निभाया था.
फिल्म पीके में सुशांत ने सरफराज़ का किरदार निभाया था.

16. सुशांत के पढ़ाई-लिखाई वाले शौक के चलते राजू हिरानी ने उन्हें फिल्ममेकिंग से जुड़ी किताबों से भरा एक बक्सा गिफ्ट किया था.

17. डांस के अलावा सुशांत मार्शल आर्ट्स में इंटरेस्ट रखते थे. उन्होंने ऐक्शन डायरेक्टर अल्लान अमीन से ट्रेनिंग ली थी.

18. 2015 में दिबाकर बैनर्जी की फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी’ में दिखे. हालांकि फिल्म चली नहीं लेकिन सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म के लिए काफी मेहनत की थी. कई दिनों तक वो कोलकाता में रहे थे ताकि वहां के लोगों की बॉडी लैंग्वेज पकड़ सकें. दिबाकर बैनर्जी कहते हैं कि उनके अंदर एक मिस्ट्री है, जो इस किरदार के लिए चाहिए थी.

19. सुशांत को सबसे बड़ी सफलता मिली 2016 की नीरज पांडेय की फिल्म ‘एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी’ से. फिल्म ने खूब कमाई की. इसकी तैयारी के लिए उन्होंने धोनी के साथ समय भी बिताया था. पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे के साथ 10-12 महीने पसीना बहाया. एक दिन में करीब 300 बार धोनी के मशहूर हेलीकॉप्टर शॉट की प्रैक्टिस करते थे. पहली बार उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट ऐक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया.

फिल्म एमएस धोनी काफी सफल रही थी. इस फिल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी की हज़ारों फोटो और वीडियो देखे थे.
फिल्म एमएस धोनी काफी सफल रही थी. इस फिल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी की हज़ारों फोटो और वीडियो देखे थे.

20. सुशांत ने एक बार कहा कि किरदार की तैयारी के समय वो किरदार के रिदम को पकड़ने के लिए कोई गाना खोजते हैं और किरदार से रिलेट करते हैं. उस रिदम में वो किरदार प्ले करते हैं. वो कहते हैं कि धोनी के लिए एक साउथ इंडियन गाने को सुनते थे, जिसके लिरिक्स उन्हें समझ में नहीं आते थे लेकिन वो गाना कैरेक्टर के हिसाब से सही था.

21. 2017 में कृति सैनन के साथ राब्ता में दिखे. 2018 में केदारनाथ आई. इसमें उन्होंने पिट्ठू का किरदार किया था. लोकल लोगों के साथ उन्होंने इसकी ट्रेनिंग ली थी और किसी बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं किया गया.

22. 2019 में अभिषेक चौबे की फिल्म ‘सोनचिड़िया’ में दिखे. इसी साल सितंबर में श्रद्धा कपूर के साथ उनकी फिल्म ‘छिछोरे’ आई. ये फिल्म भी पसंद की गई.

'दंगल' के डायरेक्टर नितेश तिवारी ने छिछोरे का डायरेक्शन किया था.
‘दंगल’ के डायरेक्टर नितेश तिवारी ने छिछोरे का डायरेक्शन किया था.

23. सुशांत के कई प्रोजेक्ट लटक भी गए. फिल्म ‘चंदा मामा दूर के’ में वो एक एस्ट्रोनॉट का किरदार निभाने वाले थे. इसके लिए उन्होंने नासा जाकर वर्कशॉप में हिस्सा भी लिया था लेकिन बजट और कई वजहों से ये फिल्म रुक गई.

24. वो एक बायोपिक सीरीज में 12 रियल लाइफ कैरेक्टर भी करने वाले थे, जिसमें चाणक्य, रबींद्रनाथ टैगोर, एपीजे अब्दुल कलाम की भूमिकाएं थीं लेकिन ये प्रोजेक्ट भी अधूरा रह गया. मुकेश छाबड़ा की फिल्म ‘दिल बेचारा’ उन्होंने की, जो रिलीज नहीं हुई है.

25. वीमेन आंत्रप्रेन्योरशिप प्रोग्राम के लिए वो नीति आयोग के साथ काम कर रहे थे. इसके अलावा वो बच्चों की पढ़ाई के लिए सुशांत4एजुकेशन प्रोग्राम से भी जुड़े हुए थे.

26. एस्ट्रोनॉमी (खगोल विज्ञान) में उनकी काफी रुचि थी. उनके पास एक टेलीस्कोप था. एस्ट्रोनॉमी से जुड़ी बातें वो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते थे.

27. फिल्म कंपैनियन के इंटरव्यू में उन्होंने नेपोटिज्म के सवाल पर कहा था कि जब आप आउटसाइडर होते हैं और सफल होते हैं तो इंडस्ट्री में लोग दबी आवाज़ में बात करते हैं. जब आप इनसाइडर होते हैं और सफल हो जाते हैं तो ये बातचीत कई गुना बढ़ जाती है.

28. सुशांत की आखिरी रिलीज फिल्म ‘ड्राइव’ है, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी.


सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर क्या कहा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सुशांत के साथ काम कर चुके मनोज बाजपेयी, राजकुमार राव और अनुष्का शर्मा ने क्या कहा?

सुशांत ने 11 फिल्मों में काम किया था.

सुशांत के सुसाइड से जुड़ी शुरुआती डिटेल्स आ गई हैं, सुबह 10 बजे तक सब ठीक था

किसे कॉल किया था? घर में कितने लोग थे? वगैरह.

कभी फिल्मी सितारों के पीछे नाचते थे सुशांत, फिर एकता कपूर ने कहा- मैं तुझे स्टार बनाऊंगी

सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्मों से पहले छोटे पर्दे पर काम किया था.

मुम्बई से लेकर सुशांत के पटना वाले घर तक हर तरफ भयानक सदमा है

सुशांत के पिता पटना में रहते हैं. सदमे में चले गए हैं.

13 जून की रात सुशांत के दोस्त उनके साथ उनके घर पर रुके थे

14 जून की सुबह जब कई बार बुलाने पर भी दरवाज़ा नहीं खुला, तो शक हुआ.

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या पर पीएम मोदी समेत राजनीति से जुड़े लोग क्या बोले?

कम उम्र में सुसाइड को लेकर तमाम लोग चौंक रहे हैं.

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या की

हाल ही में उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान ने भी सुसाइड किया था.

कोरोना टेस्टिंग पर यूपी सरकार को घेरने वाले पूर्व IAS की पूरी कहानी जानिए!

सूर्यप्रताप सिंह, जिन पर FIR दर्ज हुई.

ज्योतिरादित्य सिंधिया की दूसरी कोरोना जांच रिपोर्ट में क्या निकला?

पिछले दिनों सिंधिया और उनकी मां को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.

WHO ने कोरोना पर राहत देने वाली बात की तो दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने कहा, “अरी मोरी मईया!”

पलटकर WHO से ही सबूत मांग रहे हैं लोग.