The Lallantop
Advertisement

इस खास कैटेगरी की कारों में अब 2 नहीं 6 एयरबैग लगाने होंगे

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर दी जानकारी.

Advertisement
Img The Lallantop
प्रतीकात्मक तस्वीर. (साभार- Pixabay.com)
14 जनवरी 2022 (Updated: 14 जनवरी 2022, 17:27 IST)
Updated: 14 जनवरी 2022 17:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. उसने कारों में 2 की जगह 6 एयरबैग लगाना अनिवार्य कर दिया है. शुक्रवार 14 जनवरी को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस फैसले से जुड़े मसौदे को मंजूरी दे दी.

गडकरी ने ट्वीट कर दी जानकारी

देश में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों को कम करने के लिए ये कदम उठाया गया है. इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर लिखा,
"8 यात्रियों वाले वाहनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए मैंने अब कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के लिए एक मसौदा जीएसआर अधिसूचना को मंजूरी दे दी है."
आजतक की ख़बर के अनुसार नितिन गडकरी ने कहा है कि ये फैसला M1 कैटेगरी की कारों के लिए लिया गया है. इस कैटेगरी में वो कारें शामिल हैं जिनमें 5 से 8 लोग बैठ सकते हैं. फैसले के बाद अब मिड-रेंज की भी कारों में 6 एयरबैग लगाने अनिवार्य होंगे. कार में दो साइड एयरबैग और दो साइड करटेन भी लगेंगे जिससे कार में पीछे बैठे यात्रियों की भी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक सरकार वाहनों के पिछले हिस्से को सुरक्षित बनाने पर जोर दे रही है. इसीलिए नए फैसले के तहत पीछे बैठने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए चार एयरबैग अनिवार्य कर सुरक्षा बढ़ाई गई है. पिछले साल भी नितिन गडकरी ने देश के वाहन निर्माताओं से छह एयरबैग देने का आग्रह किया था. इससे पहले सरकार ने कार में आगे की दोनों सीटों के लिए एयरबैग लगाना अनिवार्य किया था. ये फैसला इस साल 1 जनवरी से लागू हो गया है. कार में लगने वाले एक एयरबैग की कीमत 1800 से 2000 रुपये के बीच बैठती है. अब जब कार में 6 एयरबैग लगाए जाएंगे तो कार की कुल लागत में इजाफा हो सकता है. हालांकि सरकार का अनुमान है कि एयरबैग की डिमांड बढ़ने से इसकी लागत में कमी आएगी.

thumbnail

Advertisement