The Lallantop
Advertisement

हिन्दूवादी संगठनों की धमकी के बाद मथुरा में धारा 144 लागू, दंगा विरोधी दस्ता तैनात

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के मामले में 4 FIR.

Advertisement
Img The Lallantop
मथुरा में हालात काबू में रखने के लिए पुलिस PAC और RAF तैनात (तस्वीर: आजतक)
5 दिसंबर 2021 (Updated: 5 दिसंबर 2021, 11:39 IST)
Updated: 5 दिसंबर 2021 11:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
यूपी के मथुरा (Mathura) में प्रशासन ने धारा-144 लगा दी है. ईदगाह मस्जिद के आसपास पुलिस, PAC और RAF के जवान तैनात किए गए हैं. मस्जिद की तरफ जाने वाले हर व्यक्ति की तलाशी ली जा रही है. इसके साथ ही मथुरा पुलिस सोशल मीडिया पर भी निगरानी रख रही है. दरअसल ये सारी तैयारियां इसलिए की गई हैं, क्योंकि हिन्दूवादी संगठनों ने 6 दिसंबर यानी बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर ईदगाह मस्जिद में जलाभिषेक और मूर्ति स्थापना की बात कही थी. मथुरा में चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस आजतक के अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, एसएसपी मथुरा ने बताया कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप में शहर के गोविंदनगर और कोतवाली पुलिस थाने में 4 अलग-अलग FIR दर्ज हो चुकी हैं. आरोपियों पर कार्रवाई की जा रही है. मथुरा पुलिस लगातार सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने बताया कि 6 दिसंबर को श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थान (Shri Krishna Janmbhoomi) और शाही ईदगाह मस्जिद परिसर के आसपास गाड़ियों की आवाजाही बाधित रहेगी. इसके लिए पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है. मथुरा के SSP गौरव ग्रोवर ने कहा,
"सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ व्यक्तियों और संगठनों द्वारा कुछ पदयात्राएं और कार्यक्रम करने का आह्वान किया जा रहा है. इसे संज्ञान में लेते हुए ऐसे किसी भी कार्यक्रम और यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है और आगे भी नहीं दी जाएगी. इस क्षेत्र में धारा 144 लागू है. कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म-समुदाय से हो, यदि वो सोशल मीडिया के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से किसी भी प्रकार की अफवाह फैलाता है, अराजकता फैलाता है, धार्मिक भावनाएं उकसाता है या भीड़ इकट्ठी करने की कोशिश करता है, ऐसे व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी." 
आजतक के मुताबिक मथुरा के सीओ यानी सर्कल ऑफिसर अभिषेक तिवारी का कहना है कि पूरे इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. ड्रोन कैमरों के जरिए हालात पर नजर रखी जा रही है. साथ ही दंगे जैसे स्थिति से भी निपटने के लिए यूपी पुलिस का दंगा निरोधक दस्ता तैयार है. क्या है मामला ? दरअसल 16 नवंबर को अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजश्री चौधरी ने धमकी दी थी कि 6 दिसंबर को बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर मथुरा में शाही ईदगाह मस्जिद में जलाभिषेक करेंगे और वहां मूर्ति की स्थापना करेंगे. इस दौरान तीन हिंदूवादी संगठनों  श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास, नारायणी सेना और श्रीकृष्ण मुक्ति दल ने भी उनका समर्थन किया था. इस धमकी के बाद 6 दिसंबर नजदीक आते ही सभी हिंदू संगठनों के नेताओं को उनके घरों में नजरबंद कर दिया गया और शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement