Submit your post

Follow Us

केंद्र से अक्सर लड़ने वाली ममता बनर्जी की पीएम मोदी ने किस बात पर तारीफ की?

अमपन चक्रवाती तूफान आया और पश्चिम बंगाल से बहुत कुछ लेकर गया. कई जानें और लोगों के घर-बार. फसलें बर्बाद हो गईं. पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. अख़बारी भाषा में ‘जनजीवन अस्त-व्यस्त’ हो गया. पड़ोसी राज्य ओडिशा में भी नुकसान हुआ है, लेकिन पश्चिम बंगाल से कम. एएनआई के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया है कि तूफान की वजह से अब तक राज्य में 80 लोगों की मौत हो चुकी है.

पीएम मोदी का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 मई को पश्चिम बंगाल दौरे पर हैं. उन्होंने तूफान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया. उनके साथ सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं. इससे पहले एयरपोर्ट पर सीएम ममता ने पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी ने बसीरहाट में सीएम ममता बनर्जी, राज्यपाल जगदीप धनखड़ और अधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग की.

पश्चिम बंगाल को एक हज़ार करोड़ रुपए की मदद

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से पश्चिम बंगाल के लिए फौरी राहत के तौर पर एक हज़ार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. इसके अलावा उन्होंने मृतकों के परिवार वालों को दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50 हज़ार रुपए के मुआवज़े की घोषणा की.

केंद्र से टीम भेजी जाएगी

पीएम मोदी ने कहा,

केंद्र सरकार की तरफ से नुकसान और वर्तमान हालात के सर्वे के लिए एक टीम भेजी जाएगी. पुनर्वास और पुनर्निर्माण पर ध्यान दिया जाएगा. पिछले साल मई में देश चुनाव में व्यस्त था. तब ओडिशा को एक तूफान का सामना करना पड़ा था. अब एक साल बाद इस तूफान ने तटीय इलाकों को प्रभावित किया है. पश्चिम बंगाल के लोग सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए हैं. मैं पश्चिम बंगाल के भाइयों-बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि पूरा देश उनके साथ खड़ा है.

ममता बनर्जी की तारीफ की

अक्सर केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच टकराव देखने को मिलता है. ममता बनर्जी केंद्र को घेरे रहती हैं. लेकिन ममता बनर्जी सरकार की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा,

COVID-19 से लड़ते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की ज़रूरत पड़ती है, जबकि तूफान में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की. इन विरोधाभासों के बावजूद, ममता जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल अच्छे से इसका सामना कर रहा है. हम उनके साथ हैं.

ममता बनर्जी ने पीएम से दौरा करने को कहा था

इससे पहले गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा करने की मांग की थी. ममता बनर्जी ने कहा था,

राज्य में हालात ठीक नहीं हैं. मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें. मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी. लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं.

ममता की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा था,

‘मैंने चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में नुकसान के दृश्य को देखा है. यह चुनौतीपूर्ण समय है, पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुट होकर खड़ा है. राज्य के लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. स्थिति सामान्य करने के लिए प्रयास जारी हैं.’

ओडिशा के सीएम ने मदद का भरोसा दिया

वहीं, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ममता बनर्जी से बात की है. साथ ही उन्होंने पश्चिम बंगाल को हर तरह की मदद देने की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि शीर्ष अधिकारी स्थिति पर करीब से नज़र रखे हुए हैं और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ को-ऑर्डिनेशन में काम भी कर रहे हैं. प्रभावित लोगों की मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी. ममता ने समर्थन और चिंता जताने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को धन्यवाद दिया.

कोलकाता एयरपोर्ट को काफी नुकसान

अमपन की वजह से कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया है. तूफान का असर कोलकाता एयरपोर्ट पर भी दिखा. तस्वीरें आईं, जिनमें दिखा कि यहां चारों तरफ पानी भरा हुआ है. रनवे और हैंगर पानी में डूब गए. एयरपोर्ट के एक हिस्से में तो कई इन्फास्ट्रक्चर पानी में डूबे हैं. अमपन का सबसे ज़्यादा असर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, मिदनापुर और कोलकाता में रहा. यहां काफी नुकसान हुआ है.

बता दें कि मोदी का तकरीबन 83 दिन बाद ये कोई दौरा है. उन्होंने पिछली बार 29 फरवरी को दौरा किया था, जब वो उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और प्रयागराज गए थे.


अमपन तूफान: पश्चिम बंगाल की सरकार ने ओडिशा से कुछ नहीं सीखा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

T20 वर्ल्ड कप की जगह IPL कराने के आइडिया पर भड़के एलन बॉर्डर ने ये क्या कह दिया!

BCCI को नागवार गुजरेगी बॉर्डर की ये बात.

पाकिस्तानः कराची के रिहायशी इलाके में क्रैश हुआ 90 यात्रियों से भरा प्लेन, कई घर चपेट में आ गए

कराची के सभी बड़े अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित की गई है.

खुद पर लगे रेप के आरोप पर शहनाज़ गिल के पिता ने क्या कहा?

इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाली है.

मनीषा कोइराला ने नेपाल का समर्थन किया तो स्वराज कौशल ने उनके परिवार की पूरी हिस्ट्री बता दी

लिखा- चीन को बीच में लाकर तुम हमारे सालों के रिश्ते को खत्म कर रही हो.

इरफ़ान और ऋषि कपूर पर बेतुकी बातें करने वाला ये एक्टर अब नप गया है

इरफ़ान को लेकर इस एक्टर ने बेहद घटिया ट्वीट किये थे.

आज से काउंटर पर भी मिलने लगी हैं ट्रेन की टिकटें, गांव वालों के लिए है खास इंतज़ाम

पहले सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुक करने की परमिशन थी.

दो मीटर की दूरी भी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए काफी नहीं है

वैज्ञानिकों की रिसर्च में लार की बूंदों का बड़ा अजीब बर्ताव सामने आया.

कब्र से निकालकर नाबालिग के शव से दरिंदगी कर रहा था, फिर लोगों की नजर पड़ गई

लड़की की रहस्यमय हालात में मौत हो गई थी.

'अम्फान' तूफान से 72 लोगों की मौत, शुक्रवार को पश्चिम बंगाल जाएंगे पीएम मोदी

सीएम ममता बनर्जी ने पीएम से राज्य का दौरा करने की अपील की थी.

टिकटॉक चुटकियों में इस तरह अपने ऐप की रेटिंग सुधार लेगा, धरी रह जाएगी विरोधियों की मेहनत!

गूगल प्ले स्टोर पर टिकटॉक की रेटिंग 1.2 तक पहुंच गई है.