Submit your post

Follow Us

ENG vs PAK: पाकिस्तान ने पुराना हिसाब दोहराया तो अंग्रेज गए काम से!

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच वेस्टइंडीज़ के कदम इंग्लैंड में क्या पड़े, क्रिकेट इवेंट्स की बारिश सी हो गई है. पहले तो टेस्ट सीरीज फिर इंग्लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज़, IPL की डेट्स, CPL की तारीख, ऑस्ट्रेलिया का इंग्लैंड टूर. भले ही हम लोग अभी गली-मुहल्लों में बल्ला लेकर दोस्तों को आवाज़ न लगा पा रहे हों. लेकिन प्रोफेशनल क्रिकेट कोरोना के खिलाफ तैयारियों के साथ झामफाड़ तरीके से लौट आया है.

इंग्लैंड और आयरलैंड की वाइट बॉल सीरीज़ अभी खत्म ही हुई है और होम टीम ने पाकिस्तान के साथ दो-दो हाथ करने के लिए तैयारी भी कर ली है. ज्यादा सोचिए मत, इंग्लैंड क्रिकेट ने दोनों फॉर्मेट में अलग-अलग टीमें उतारी हैं. जो टीम आयरलैंड के खिलाफ खेल रही थी, उसके खिलाड़ी टेस्ट में नहीं होंगे. भूमिका हुई पूरी, अब सीधे बात कर लेते हैं पाकिस्तान और इंग्लैंड मुकाबले की.

वेस्टइंडीज़ को टेस्ट में पीटने के बाद अब इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से भिड़ने के लिए तैयार है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेली जानी है. पहला मैच 5 अगस्त से मैनचेस्टर के मैदान पर होगा. वही मैनचेस्टर, जहां के मौसम ने पिछले दोनों टेस्ट मैचों में जमकर खेल दिखाया था. चलिए शुरू करते हैं.

पुराना हिसाब-किताब:

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 83 टेस्ट खेले गए हैं. जिनमें 25 बार इंग्लैंड और 21 बार पाकिस्तान जीता है. यानी टेस्ट में दोनों टीमों में बहुत ज़्यादा फर्क नहीं है.

वैसे एक बात है, 2010 के बाद से पांच बार इंग्लैंड और पाकिस्तान टीमों के बीच टेस्ट सीरीज़ हुई है, और पाकिस्तान ने इंग्लैंड को एक बार भी जीतने नहीं दिया है.

कमज़ोरी पर भी नज़र डाल लें:

इंग्लैंड भले ही वेस्टइंडीज़ के खिलाफ सीरीज़ जीतकर आ रहा है. लेकिन फिर भी इस जीत में वो बात नहीं थी. वेस्टइंडीज़ इस सीरीज़ में इंग्लैंड के खेल से कहीं ज्यादा अपनी ग़लतियों से हारा. इंग्लैंड की सबसे बड़ी कमज़ोरी तो क्लियर है- उनकी बैटिंग. बेन स्टोक्स और डॉम सिबली को छोड़कर बाकी बैट्समेन कहीं भी कुछ खास करते नहीं दिखे हैं. रोरी और रूट ने एक-एक अच्छी पारी खेली. लेकिन उसमें भी टेस्ट क्रिकेट वाला पेशेंस नहीं दिखा. बोलिंग की बात करें तो जोफ्रा आर्चर जितना बड़ा नाम हैं. उतना बड़ा काम वो अभी तक नहीं कर सके हैं.

Jofra Archer (2)
जोफ्रा आर्चर. फोटो: AP

अब पाकिस्तान की बात करें तो टीम कोरोना लॉकडाउन के बाद पहली बार खेलने उतर रही है. उनके लिए यह निश्चित रूप से एक नई शुरुआत और नया अनुभव होगा. मौजू़दा पाकिस्तान टीम के पास अनुभव की थोड़ी सी कमी भी दिख रही है. पाकिस्तान के बोलिंग अटैक में यासिर शाह को छोड़कर बाकी सारे बोलर नए ही हैं. वहीं बैटिंग में पूरी टीम कप्तान अज़हर अली और बाबर आज़म के इर्द-गिर्द घूमती है. पाकिस्तान की इस टीम में मैच विनर कई हैं लेकिन अनुभव की रेस में वे इंग्लैंड से पीछे हैं.

प्लेइंग XI की बात:

लल्लनटॉप की हमारी टीम को लगता है कि इंग्लैंड की टीम विंडीज़ के ख़िलाफ खेली सेम प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी. इंग्लैंड की टीम में एक बार फिर से रोरी बर्न्स, डॉम सिबली ओपन करेंगे. इसके अलावा मिडल ऑर्डर में कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स रहेंगे. साथ में ओली पॉप, जोस बटलर भी बैटिंग को मजूबती देंगे. जबकि गेंदबाज़ी में क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और डॉम बेस के अलावा जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की ताकत होंगे.

इधर पाकिस्तान भी मैनचेस्टर में अपने पेस अटैक के साथ जाना चाहेगा. उनकी प्लेइंग इस तरह से नज़र आने की उम्मीद है. पाकिस्तान की टीम में आबिद अली और शान मसूद पारी की शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में कप्तान अज़हर अली, बाबर आज़म और असद शफीक खेल सकते हैं. जबकि शादाब खान और विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान बैटिंग को और मज़बूती दे सकते हैं.

Pakistan Manchester
पाकिस्तान क्रिकेट टीम 2020. फोटो: AP

वहीं नीचे यासिर शाह, नसीम शाह और शाहीन अफरीदी के अलावा मोहम्मद अब्बास भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते हैं. वैसे पाकिस्तान के कोच मिस्बाह उल ह़क ने हाल ही में इशारा किया था कि वे दो स्पिनर्स के साथ भी उतर सकते हैं.

टॉस से प्रॉफिट:

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम के लिए अच्छी खबर आ सकती है. इस मैदान पर 2013 से अब तक कुल सात टेस्ट खेले गए हैं. जिनमें से पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने पांच और बाद में बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने सिर्फ एक मैच जीता है. इस मैदान पर पहले बैटिंग करना फायदेमंद हो सकता है.

बीते महीने खेले गए दोनों टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने पहले बैटिंग की और मुकाबला जीत लिया. मैनचेस्टर के इस मैदान पर टॉस जीतने वाली टीम आधा मैच टॉस जीतते ही जीत लेगी. बाकी मौसम की अपडेट ये है कि पहले दिन हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है, लेकिन बाकी के दिन मौसम साफ रहने की उम्मीद है.

रिकॉर्डबुक:

# इस मैच के जरिए इंग्लिश स्टार जेम्स एंडरसन टेस्ट हिस्ट्री में 600 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के चौथे और इंग्लैंड के पहले गेंदबाज़ बन सकते हैं.

# जो रूट अगर इस मैच में 103 रन बना लेते हैं तो वो मार्क वॉ (8029), गैरी सोबर्स (8032) से आगे निकल जाएंगे.

टेस्ट चैम्पियनशिप का हाल:

टेस्ट चैम्पियनशिप की जंग जारी है. वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 2-1 से जीतने के बाद इंग्लैंड टेस्ट चैम्पियनशिप की रेस में तीसरे स्थान पर है. अगर वो इस सीरीज़ के दो मैच जीत जाती है तो वो 306 प्वॉइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया से आगे दूसरे स्पॉट पर आ जाएगी. हालांकि वे 3-0 से जीतने पर भी नंबर-1 टीम भारत से आगे नहीं निकल पाएंगे.

वहीं बात पाकिस्तान की करें तो वो इस लिस्ट में 140 प्वॉइंट के साथ पांचवें स्थान पर है. अगर वे इस सीरीज़ को 3-0 से जीतते हैं तो वे इंग्लैंड से आगे 260 प्वॉइंट पर पहुंच जाएंगे. इस लिस्ट में टॉप पर बैठी टीम इंडिया ने चार सीरीज़ खेलकर 360 प्वॉइंट्स बनाए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया के 296 प्वॉइंट हैं.


UAE में होगा IPL 2020, लेकिन VIVO स्पॉन्सर होगा या नहीं, ये तय हो गया है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

इमरान खान ने तमाम छेड़छाड़ करके पाकिस्तान का एक नया नक्शा पेश किया है

उनकी कैबिनेट ने वो नक्शा पास कर दिया है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा, सुशांत की मौत से जुड़ी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करना!

उस मीटिंग में और क्या कहा मुंबई के पुलिस कमिशनर ने?

फ़रवरी में ही परिवार ने मुंबई पुलिस से सुशांत को बचाने की अपील की थी, पुलिस ने कहा, 'नहीं मिली कम्प्लेन'

सुशांत के जीजा ने DCP को लिखे अपने मैसेज में और क्या बताया?

बिहार पुलिस के एसपी विनय तिवारी मुंबई पहुंचे, प्रशासन ने ज़बरन होम क्वारंटीन कर दिया!

इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्या कहा है?

आ गया, आ गया, आ गया … IPL 2020 का पूरा नियम-कानून आ गया

हज़रात हज़रात हज़रात

पैंगोंग झील को लेकर चीन ने भारत की मुश्किल बढ़ा दी है

चीन पैंगोंग झील के बारे में बात ही नहीं करना चाहता.

यूपी की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण की कोरोना से मौत

लखनऊ PGI में ली अंतिम सांस.

ईरान ने समुद्री डाकुओं को रिहा किया और 11 भारतीय नाविकों को तस्कर बताकर जेल में डाल दिया!

ढाई महीने हो गए, कहीं कोई खोज ख़बर नहीं.

सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ FIR दर्ज़ करवाई

सुशांत ने 14 जून को सुसाइड कर लिया था.

अयोध्या में 5 अगस्त के भूमि पूजन को लेकर क्या-क्या तैयारियां चल रही हैं

रामलला की पोशाक से लेकर अयोध्या में रंग-रोगन तक की सारी बातें.