Submit your post

Follow Us

काबुल से निकलने के लिए लगाई जान की बाजी, हवाई जहाज पर लटके लोग आसमान से गिरे!

अफगानिस्तान पर अब तालिबान का कब्जा हो चुका है. 15 अगस्त को काबुल में घुसने के साथ ही तालिबान ने पूरा अफगानिस्तान जीत लिया. सत्ता की बागडोर हाथ से फिसलते ही राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर निकल गए. अमेरिका और भारत समेत कई देश अपने दूतावासों से राजनयिकों को निकालने में जुटे हैं. इस सबके बीच काबुल हवाई अड्डे से डरा देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. ये वीडियो देखिए-

दावा किया जा रहे है कि इस उड़ते हुए हवाई जहाज से लोग नीचे गिर रहे हैं. ये लोग विमान के टायरों को पकड़कर बैठ गए थे, लेकिन विमान के उड़ने पर नीचे गिर गए. हालांकि ‘लल्लनटॉप’ स्वतंत्र रूप से वीडियो को लेकर किए गए इन दावों की पुष्टि नहीं करता है. असवाका न्यूज़ एजेंसी (AsvakaNews) के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो ट्वीट किया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि विमान से काबुल के खैरखाना इलाके में तीन लोग गिरे थे, जिनकी मौत हो गई. ये लोग विमान के पहियों के लिए बनी जगह पर बैठकर यात्रा करने की कोशिश कर रहे थे. AsvakaNews के मुताबिक, स्थानीय लोग ने दावा किया कि ये लोग जब आसमान से घरों के ऊपर गिरे, तो बहुत तेज आवाज हुई. लोगों ने इनके शवों को उठाया. वीडियो इतना खौफनाक है कि हम इसे आपको नहीं दिखा सकते.

काबुल एयरपोर्ट की तमाम तस्वीरें और वीडियो और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. एयरपोर्ट पर अफरातफरी और भगदड़ का सा आलम है. सैकड़ों की संख्या में लोग एयरपोर्ट पर जमा हो गए हैं. हर कोई देश से निकलना चाह रहा है. देश छोड़ने की चाह में लोग अपनी जान को खतरे में डालने से भी चूक नहीं रहे हैं. इसकी वजह से काबुल एयरपोर्ट से कमर्शियल उड़ानें बंद कर दी गई हैं. सिर्फ मिलिट्री और स्पेशल परमीशन वाले विमानों को ही इजाजत दी जा रही है. इसकी वजह से हालात और बिगड़ गए हैं.

काबुल एयरपोर्ट का बताया जा रहा एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें रनवे पर चलते अमेरिकी विमान के ऊपर दर्जनों लोग चढ़ने की कोशिश करते दिखाई दे रहे हैं. कोई पहिये से चिपका है तो कोई विमान में खाली जगह से लटकने की कोशिश कर रहा है.  देखिए ये वीडियो-

काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग की भी खबर है. बताया जा रहा है कि 5 लोगों को मौत हो चुकी है. एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सैनिकों ने संभाल रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भीड़ को देखते हुए अमेरिकी सैनिकों को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी. हालांकि एयरपोर्ट पर जिन लोगों को मौत हुई है, उनके बारे में अभी ये स्पष्ट नहीं है कि मौत फायरिंग के कारण हुई या फिर भगदड़ की वजह से. एयरपोर्ट पर विमानों में चढ़ने के लिए किस कदर आपाधापी मची थी, इस वीडियो में देखा जा सकता है.

काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ और अफरातफरी को देखते हुए सिविलियन उड़ानें बंद कर दी गई हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक, काबुल हवाई क्षेत्र में अब सिर्फ सेना और स्पेशल परमीशन वाले विमानों को ही इजाजत दी जा रही है. इसकी वजह से अराजकता का माहौल है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रूट बदलने के लिए कहा गया है.

काबुल एयरपोर्ट से सिविलियन विमानों का संचालन बंद होने से तमाम भारतीय भी अटक गए हैं. इंडिया टुडे के मंजीत नेगी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के करीब 500 अधिकारी और सिक्योरिटी स्टाफ मेंबर वहां फंसे हैं. भारतीय वायुसेना का एक C-17 ग्लोबमास्टर विमान काबुल पहुंच गया है. यह दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में से एक है. इसके जरिए वहां फंसे भारतीय नागरिकों और अधिकारियों को वापस लाया जाएगा.


वीडियो- दुनियादारी: अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानी शासन आने पर क्या होगा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

हैती में भूकंप से मची तबाही के बाद की ये तस्वीरें भावुक कर देती हैं!

हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1300 के करीब पहुंची.

काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अब अफगानिस्तान क्रिकेट का क्या होगा?

क्रिकेट पर क्या सोचता है तालिबान?

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद किस हाल में हैं राशिद खान और बाकी अफगानी क्रिकेटर?

राशिद खान और मोहम्मद नबी मदद की लगातार गुहार लगा रहे हैं .

मेघालय में हिंसा के बीच सीएम के घर पर फेंके गए पेट्रोल बम, शिलॉन्ग में लगा कर्फ्यू

गृह मंत्री के इस्तीफे पर भी नहीं थमी हिंसा.

काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान ने भारत और पाकिस्तान पर क्या कहा है?

तालिबान प्रवक्ता ने आगे का प्लान बताया है

लॉर्ड्स में रहाणे-पुजारा ने किस नंबर का RECORD बना दिया?

वेल डन पुजारा-रहाणे.

प्रीमियर लीग के नए सीजन की शुरूआत, यूनाइटेड ने पहले मैच में किसे धोया?

फुटबॉल लीग्स की भी शुरूआत हो गई है मितरों.

चौथे दिन भारत को 154 रनों की बढ़त, आखिरी दिन कैसे जीतेंगे?

ये तीन काम और सीरीज़ में 1-0 होगा भारत.

85 साल बाद इंग्लैंड में भारत की किसी जोड़ी ने ये RECORD बनाया है

रोहित-राहुल दूसरी पारी में बिना चले रिकॉर्ड बना गए.

बल्ला भले ही ना चला हो लेकिन विराट ने एंडरसन को तगड़ा जवाब दिया है!

बार-बार विराट को उकसा रहे थे जिमी.