Submit your post

Follow Us

दुनिया की सबसे खूबसूरत तस्वीर है पाकिस्तानी

‘एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है.’ भक्क. घिस चुकी है ये लाइन. लेकिन बात तो सही ही कही, कहने वाले ने.  कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं, जिनकी खूबसूरती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती. कुछ तस्वीरें दुनियाभर में छा जाती हैं तो कुछ कुदरत की रूमानियत खुद में समेटे रहती हैं. विकिमीडिया फाउंडेशन हर साल अर्थ की खूबसूरत तस्वीरें को सम्मानित करता है. 2015 में भी 15 तस्वीरों को चुना गया. इनमें सबसे खूबसूरत तस्वीर का खिताब पाकिस्तानी फोटोग्राफर और जगह को दिया गया है. आगे देखिए कुदरत के दुनिया को दिए 15 खूबसूरत तोहफे…

1. कचूरा लेक, पाकिस्तान
फोटोग्राफर: जईम सिद्दिकी
शॉर्ट नोट्स:पाकिस्तान के स्कर्दू में फैली काराकोरम की पहाड़ियां. वहीं बसी है एक खूबसूरत झील. कचूरा झील. हरी वादियां, ऊंचे पहाड़ और नीचे साफ पानी की झील. झील के पानी में आइने की तरह कुदरत की जाबड़ सी तस्वीर उभरकर सामने आती है. इसी जगह को शंगरीला लेक के नाम से भी जानते हैं. लाहौर से कचूरा लेक की दूरी करीब 960 किलोमीटर है. इस जगह की तस्वीर को साल 2015 को बेस्ट इंटरनेशनल पिक्चर का खिताब दिया गया.

lawrel-forest

2. लॉरेल फॉरेस्ट, पुर्तगाल
फोटोग्राफर: जेन वॉल्वस
शॉर्ट नोट्स: मडेरा नेशनल पार्क की इस जगह को कहते हैं लॉरिसिल्वा. घना जंगल. हमेशा हरा भरा रहता है. पुर्तगाल का मडेरा आईलैंड और वहीं बसा है ये लॉरेल फॉरेस्ट. जंगल करीब 15 हजार हेक्टेयर में फैला हुआ है. यहां मिलने वाली जानवरों और पौधों की कई तरह की किस्में पाई जाती हैं. इसलिए ही इसे वर्ल्ड हेरीटेज प्रॉपर्टी में शामिल किया जाता है.

alpine-icebax

3. अल्पाइन आईबैक्स, ऑस्ट्रिया
फोटोग्राफर:बर्न्ड थालैर
शॉर्ट नोट्स:अल्पाइन आईबैक्स एक तरह का जंगली बकरा होता है. ऑस्ट्रिया की होहे टॉरेन माउंटेन रेंज के नेशनल पार्ट में पाया जाता है. ये बकरे यूरोपियन एल्पस में भी पाए जाते हैं. नर मादा दोनों प्रजाति के ये अल्पाइन आईबैक्स पूरे साल अलग रहते हैं. इस वक्त इनकी संख्या करीब 20 हजार है. ‘इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर’ ने अल्पाइन आईबैक्स की तादाद को लेकर कई कदम उठाए हैं.

spider-with-bee

4. स्पाइडर विद बी, जर्मनी
फोटोग्राफर:सुहाकनोके
शॉर्ट नोट्स:मिसुमेना वाटिया मकड़ा की एक प्रजाति है. ये मकड़ा फूलों के आस-पास ज्यादा रहता है. जर्मनी के लोवर सैक्सोनी में नेचर रिजर्व के पास स्पाइडर के एक मक्खी को मारने के फौरन बाद की तस्वीर. इस स्पाइडर की एक खास बात ये भी है कि ये मिनटों में रंग बदलती है.

europian

5. यूरोपियन बी-ईटर, ट्यूनीशिया
फोटोग्राफर: एलगोल्लिमोह
शॉर्ट नोट्स: ट्यीनिशया का नेशनल पार्क है इच्कुएल. वहीं की है ये यूरोपियन बी-ईटर. नाम से ही जाहिर है कि ये ये बी-ईटर छोटी मोटी कीट पतंगों को चाव से खाता है. ये पंक्षी घुमक्कड़ मिजाज का है. अफ्रीका, इंडिया और श्रीलंका में आवन-जावन करते रहते हैं. स्कीन कलर इतना बढ़िया कि कई रंगों को खुद में समेटे हुए है.

biospehere-reserve

6. कार्पेथियन बायोस्फेयर रिजर्व, यूक्रेन
फोटोग्राफर: वियान
शॉर्ट नोट्स:यूक्रेन में कुदरत के लिए रिजर्व की जगह का नाम है कार्पेथियन बायोस्फेयर रिजर्व. साल 1968 में बना. 1992 में यूनेस्कों के बायोस्फेयर रिजर्व्स की लिस्ट में शामिल. 57880 हेक्टयर का क्षेत्रफल. इस जगह का एक बड़ा हिस्सा वर्जिन फॉरेस्ट में आता है. इस तस्वीर को बाद में बेहतर बनाने का काम ‘लिफर’ ने किया.
volayer-sea

7. वोलायेर सी, कैरिनथिया, ऑस्ट्रिया
फोटोग्राफर:जेराल्ड कोस्टल
शॉर्ट नोट्स:ऑस्ट्रिया के कैरिनथिया में एक खूबसूरत झील है. नेचर रिजर्व के पास होने से इस जगह की खूबसूरती दुगनी हो जाती है. समुद्र तल से ऊंचाई करीब 1951 मीटर. इस खूबसूरत इलाके में हर साल करीब 2 से ढाई हजार मिमी. पानी बरसता है.
cormorent

8. कोर्मोरेंट (जलकाग), फ्रांस
फोटोग्राफर:डेडविजी
शॉर्ट नोट्स: ढलते दिन और तालाब में लगी डंडियों पर बैठे जलकाग यानी कोर्मोरेंट्स. वजन करीब 5 किलो तक होता है. पंख करीब 45 से 100 सेंटीमीटर तक होता है. कमाल का उड़ते हैं. पानी के अंदर भी रह लेते हैं. ये पानी के करीब 45 मीटर अंदर जाकर डाइव कर सकते हैं.

 

lime-stone

9. लाइमस्टोन, ब्राजील
फोटोग्राफर:कायो विलेला
शॉर्ट नोट्स:चूना पत्थर की पहाड़ियां. गुफा सी दिखने वाली जगह. झरना और आसपास जमा साफ पानी. इसे एन्हुयूमास एबिस के नाम से जानते हैं. पानी की गहराई करीब 82 मीटर. सूरज की रौशनी जब इस जगह में दाखिल होती है, तो यहां मैग्नीशियम होने की वजह से हरे या नीले रंग की दिखाई पड़ती है. नजारा देखने लायक रहता है.

high-tightrus

10. हाई टटरस, पौलेंड
फोटोग्राफर:लुकास्ज स्मिीगेसीविज (Łukasz Śmigasiewicz)
शॉर्ट नोट्स:पौलेंड में पाए जाती हैं हाई टाट्रा की पहाड़ियां. उसी के पास टाट्रा नेशनल पार्क की है ये तस्वीर. 1200 किलोमीटर में फैली इन पहाड़ियों की ऊंचाई करीब 8200 फीट है. ये पहाड़ियां स्लोवाकिया और पौलेंड को कवर करती हैं.

greater-flamingo

11. ग्रेटर फ्लेमिंगो, ट्यूनीशिया
फोटोग्राफर:इलगोल्लिमोह (Elgollimoh)
शॉर्ट नोट्स: हंस की एक प्रजाति होती है ग्रेटर फ्लेमिंगो. इसके बारे में कहते हैं ये दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में पाया जाता है. अफ्रीका, भारतीय उपमहाद्वीप, मि़डिल ईस्ट और साउथर्न यूरोप में ग्रेटर फ्लेमिंगो आसानी से देखने को मिल जाता हैं. इनको पहली बार चिड़ियाघर में रखने को काम साल 1959 से शुरू किया गया. सबसे पुराने ग्रेटर फ्लेमिगों की मौत अब से करीब 83 साल पहले बताई जाती है.

khalong-lane

12. खलोंग लैन नेशनल पार्क, थाईलैंड
फोटोग्राफर:खूनके (Khunkay)
शॉर्ट नोट्स:थाईलैंड में एक जगह पड़ती है खलोंग. यहां गिरता है एक खूबसूरत झरना. 420 किलोमीटर  में फैली है ये जगह. इस पार्क की खूबसूरती इस कदर है कि इसे 25 दिसंबर 1985 से थाईलैंड का नेशनल पार्क बताया गया. इस पार्क में मौजूद झरने पूरे थाईलैंड में ‘वर्ल्डफेमस’ हैं.

 

malakatin-river

13. मालाकाटिन नदी (Malakatyn River), रूस
फोटोग्राफर:बोरिस सोलोविय
शॉर्ट नोट्स:रूस का एक आईलैंड है बोलशॉय ल्याखोविस्की. इसी आईलैंड पर है ये मालाकाटिन नदी. अजीब सी दिखने वाली इस नदी की खूबसूरती इस आईलैंड के लोकप्रिय होने की वजह से भी है. ये आईलैंड करीब 4600 किलोमीटर में फैला हुआ है.

luitema-nature
14. लुइटमा नेचर रिजर्व एरिया, इस्टोनिया
फोटोग्राफर:मार्ट कोज
शॉर्ट नोट्स:कुदरत, पंक्षियों की खूबसूरती देखने लायक है ये जगह. इस रिजर्व में तरह तरह के जानवर और पौधों की प्रजाति देखने को मिल जाती हैं. यहां आने वाले पर्यटकों को रहने के लिए बर्ड टॉवर या कुदरत के बीच में रहने की जगह दी जाती है.

baba-mountain

15. बाबा माउंटेन, मैसेडोनिया ( Macedonia)
फोटोग्राफर: पटाहहोटेप Ptahhotep
शॉर्ट नोट्स:बर्फ जमी रहती है. मैसेडोनिया में पेलिस्टर नेशनल पार्क है. इसी एरिया में है एक बाबा माउंटेन. बर्फ इत्ती रहती है कि स्कैटिंग करने वालों का जमावड़ा रहता है. ये बाबा माउंटेन करीब 171 स्कॉयर किलोमीटर में फैला हुआ है. यहां के पहाड़ियों की ऊंचाई करीब 3 से 8 हजार फीट है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

दूसरा टेस्ट शुरू होने से पहले ही बढ़ गया कोहली-शास्त्री का सरदर्द

दूसरा टेस्ट शुरू होने से पहले ही बढ़ गया कोहली-शास्त्री का सरदर्द

एक और खिलाड़ी हुआ चोटिल.

डॉ. कफील खान के केस से कैसे जुड़ा है BRD मेडिकल कॉलेज की महिला क्लर्क का निलंबन?

डॉ. कफील खान के केस से कैसे जुड़ा है BRD मेडिकल कॉलेज की महिला क्लर्क का निलंबन?

क्या डॉ. कफील खान को 'गलत' जानकारी का फायदा मिला?

दिल्ली हज हाउस से जुड़े विवाद में कूदी VHP, कहा- हिंदुओं की कमाई उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल हो रही

दिल्ली हज हाउस से जुड़े विवाद में कूदी VHP, कहा- हिंदुओं की कमाई उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल हो रही

VHP के सुरेंद्र जैन ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर जमकर निशाना साधा है.

क्या सच में बदलने वाला है टीम इंडिया का कोचिंग स्टाफ?

क्या सच में बदलने वाला है टीम इंडिया का कोचिंग स्टाफ?

अपनी मर्ज़ी से जा रहे हैं शास्त्री?

भड़काऊ नारेबाजी मामले में अश्विनी उपाध्याय को कोर्ट ने क्या कहकर जमानत दे दी?

भड़काऊ नारेबाजी मामले में अश्विनी उपाध्याय को कोर्ट ने क्या कहकर जमानत दे दी?

मंगलवार को अरेस्ट हुए, बुधवार को जमानत मिल गई.

ट्विटर के जरिए कैसी मदद मांग रहे हैं क्रिकेटर राशिद खान?

ट्विटर के जरिए कैसी मदद मांग रहे हैं क्रिकेटर राशिद खान?

पूरी दुनिया से अपील कर रहे राशिद.

दूसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड और इंडिया पर फाइन क्यों लग गया?

दूसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड और इंडिया पर फाइन क्यों लग गया?

पैसे भी कटे और पॉइंट्स भी.

इस शख्स के शरीर में हैं पांच किडनी, चेन्नई में अनोखा मामला

इस शख्स के शरीर में हैं पांच किडनी, चेन्नई में अनोखा मामला

जिंदगी की जद्दोजहद.

पता चल गया लियोनल मेसी का नया क्लब, अब डिफेंडर्स की ख़ैर नहीं

पता चल गया लियोनल मेसी का नया क्लब, अब डिफेंडर्स की ख़ैर नहीं

दो साल के कॉन्ट्रैक्ट पर PSG से जुड़े मेसी.

अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया को बड़ी राहत, मुख्य सचिव से मारपीट के मामले में कोर्ट ने बरी किया

अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया को बड़ी राहत, मुख्य सचिव से मारपीट के मामले में कोर्ट ने बरी किया

मनीष सिसोदिया ने कहा- अब पीएम मोदी केजरीवाल और दिल्ली की जनता से माफी मांगें.