Submit your post

Follow Us

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता नहीं, देश के इस शहर में मिलता है सबसे महंगा पेट्रोल

पेट्रोल और डीज़ल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. हां हमें पता है कि आपको पता है. लेकिन हम थोड़ी अलग खबर पर चर्चा करने वाले हैं. बात करेंगे उस शहर की जहां इस समय पेट्रोल की कीमत देश की किसी भी जगह के मुकाबले सबसे ज्यादा है. दिल्ली-मुंबई के अलावा कोलकाता, भोपाल, इंदौर, चेन्नई, हैदराबाद, कोच्चि, बेंगलुरु के बारे में सोच रहे हैं तो वो भी गलत है.

इस शहर में पेट्रोल सबसे महंगा

पेट्रोल-डीजल की कीमत में जब भी इजाफा होता है तो महानगरों के नाम सबसे पहले आते हैं. पेट्रोल प्राइस से जुड़ी ज्यादातर मीडिया रिपोर्टों में इन्हीं महानगरों के नाम होते हैं. जैसे 22 अक्टूबर 2021 को लगातार चौथे दिन हुई बढ़ोतरी से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 106 रुपए प्रति लीटर के पार चली गई. कोलकाता में भी पेट्रोल 107 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा है. इससे भी आगे है मध्य प्रदेश का भोपाल. यहां एक लीटर पेट्रोल का दाम 115 रुपये से भी ज्यादा हो गया है. लेकिन देश में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत ये भी नहीं है.

दरअसल देश में सबसे महंगा पेट्रोल खरीद रहे हैं राजस्थान के गंगानगर शहर के लोग. शुक्रवार 22 अक्टूबर को हुई 35 पैसे की बढ़ोतरी के साथ ही गंगानगर में एक लीटर पेट्रोल का दाम लगभग 120 रुपये हो गया है. दूसरे नंबर पर है मध्य प्रदेश का रीवा जिला, जहां गाड़ियों में पड़ने वाले तेल का दाम 118 रुपये प्रति लीटर हो चुका है.

अब यहां सवाल ये पैदा होता है कि भारत के अलग-अलग इलाक़ों में पेट्रोल और डीज़ल के दामों में इतना फ़र्क क्यों है और ख़ास तौर पर राजस्थान के गंगानगर में इसकी क़ीमत इतनी ज़्यादा किसलिए है?

अलग राज्य, अलग टैक्स

ये कॉमन रीजन सभी जानते हैं. सबको पता है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल के दाम अलग होने का सबसे बड़ा कारण है उस पर लगने वाला टैक्स. केंद्र सरकार के अलावा सभी प्रदेश पेट्रोल और डीज़ल पर अपने-अपने टैक्स लगाते हैं. इसी वजह से इसके दामों में अंतर देखने को मिलता है.

लेकिन इसके अलावा कई बार ट्रांसपोर्ट की वजह से भी पेट्रोल के दाम में फ़र्क आ जाता है. अगर पेट्रोल-डीज़ल के किए बनाए गए “डिपो” उचित स्थान पर न हों तो भी ट्रांसपोर्ट का ख़र्चा बढ़ जाता है. गंगानगर में पेट्रोल का दाम सबसे ज़्यादा होने के पीछे यही कारण बताया जाता है.

राजस्थान में पेट्रोल पर 36 प्रतिशत वैट लगाया जाता है. इसके अलावा हाल में गंगानगर के पास हनुमानगढ़ में एक डिपो के बंद हो जाने की भी खबर है. कहा जा रहा है इस वजह से यहां पेट्रोल के ट्रांसपोर्ट का खर्चा और बढ़ गया है. इससे यहां पेट्रोल के दाम में 5 रुपए की अतिरिक्त बढ़ोतरी हुई है. ऊपर से रोड सेस का खर्चा अलग है ही. इन सबसे गुजरते हुए जब पेट्रोल गंगानगर के पंपों तक पहुंचता है, तब तक उसकी कीमत काफी ज्यादा हो चुकी होती है.

हालांकि मध्य प्रदेश के रीवा में पेट्रोल के 118 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिलने के पीछे ऐसी कोई विशेष वजह नहीं है. वहां राज्य सरकार की तरफ से लगाए जा रहे 33 प्रतिशत वैट और दूसरे खर्चों के चलते पेट्रोल इतना महंगा है. केवल रीवा नहीं मध्य प्रदेश के दूसरे इलाकों में भी पेट्रोल देश के कई प्रमुख शहरों की अपेक्षा ज्यादा महंगा है. मसलन बालाघाट में इसकी कीमत 117.89 रुपये प्रति लीटर है तो अनूपपुर में ये 118.35 तक पहुंच गई है. जबकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की इतनी कीमत नहीं है. वहां पेट्रोल 112 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. ये सस्ता तो बिल्कुल नहीं है, लेकिन तुलनात्मक रूप से इन तीनों शहरों से कम है.


पेट्रोल-डीजल के दाम पर राजनाथ सिंह ने ऐसा क्या लिखा कि लोगों ने खोदना शुरू कर दिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

LIC पॉलिसी से PAN नंबर लिंक नहीं है, ये बड़ा नुकसान होगा!

लिंक करने का पूरा प्रोसेस बता रहे हैं, जान लीजिए.

यूपी चुनाव: सपा-सुभासपा गठबंधन का ऐलान, राजभर बोले- एक भी सीट नहीं देंगे तो भी समर्थन रहेगा

सपा ने ट्वीट कर कहा- 2022 में मिलकर करेंगे बीजेपी को साफ़!

आगरा में पुलिस कस्टडी में सफाईकर्मी की मौत, बवाल के बाद पुलिसकर्मियों पर FIR, 6 सस्पेंड

थाने के मालखाने से 25 लाख चोरी के आरोप में पुलिस ने पकड़ा था सफाईकर्मी को.

लखीमपुर की जांच से हाथ खींच रही यूपी सरकार? SC ने तगड़ी फटकार लगाते हुए और क्या सवाल दागे?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कभी खत्म न होने वाली कहानी न बन जाए ये जांच.

केरल के साथ उत्तराखंड में भी बारिश का कहर, सड़कें, इमारतें, पुल ध्वस्त, 16 की मौत

केरल में भारी बारिश के कारण हुई मौतों की संख्या 35 तक पहुंची.

जिस CBI अफसर को केस बंद करने के लिए सौंपा गया था, उसी ने सलाखों के पीछे पहुंचा दिया राम रहीम को

इंसाफ दिलाने के लिए धमकियों और खतरों की परवाह नहीं की.

लगातार दूसरे दिन आतंकियों ने गैर कश्मीरी मजदूरों को बनाया निशाना, 2 की मौत, 1 घायल

पुलिस और सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरा.

केरल में भारी बारिश से तबाही, 25 से ज़्यादा मौतें, कई लापता

पीएम मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से की बात.

श्रीनगर में बिहार के रेहड़ीवाले और पुलवामा में यूपी के मजदूर की गोली मारकर हत्या

कश्मीर ज़ोन पुलिस ने बताया घटनास्थलों को खाली कराया गया. तलाशी जारी.

सिंघु बॉर्डर पर युवक की बर्बर हत्या पर किसान नेताओं ने क्या कहा है?

राकेश टिकैत ने भी मीडिया से बात की है.