The Lallantop
Advertisement

फाइटर प्लेन का चोरी हुआ टायर मिला, चोर बोले-ट्रक का पहिया समझ ले गए थे

लखनऊ में ट्रक से चोरी हुआ था मिराज का टायर.

Advertisement
Mirage Tyre Stolen
प्रतीकात्मक फोटो (credit : इंडिया टुडे)
5 दिसंबर 2021 (Updated: 5 दिसंबर 2021, 06:43 IST)
Updated: 5 दिसंबर 2021 06:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
लखनऊ में एक ट्रक से मिराज फाइटर प्लेन  (Mirage Fighter Plane) का चोरी हुआ टायर चोरों ने लौटा दिया है. इन चोरों का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि ये टायर फाइटर प्लेन का है. चोरों का कहना है कि वे इसे ट्रक का टायर समझकर उठा ले गए थे. हालांकि, टायर मिलने के बाद भी पुलिस इस मामले में आगे की कानूनी कार्रवाई कर रही है. पुलिस ने क्या बताया? शनिवार, 4 दिसंबर को लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने बयान जारी कर चोरी हुए टायर मिलने की पुष्टि की. बयान में कहा गया है कि बीकेटी एयरफोर्स स्टेशन पर लड़ाकू विमान मिराज के टायर को दो युवकों ने वायु सेना (Air force) के अधिकारियों को सौंप दिया. चोरों ने ये टायर शहीद पथ के किनारे से चोरी किया था. इस मामले में 1 दिसंबर को केस दर्ज किया गया था. लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के मुताबिक इस टायर को दीपराज और हिमांशु नाम के दो युवकों ने चुराया था. 31 वर्षीय दीपराज पेशे से ट्रक ड्राइवर है. वह दूसरे आरोपी 18 वर्षीय हिमांशु का फूफा है. दोनों लखनऊ के गोमती नगर इलाके के विक्रम खंड के रहने वाले हैं. दोनों ने बताया कि 26 नवंबर की रात 10:30 से 10:45 के बीच शहीद पथ पर एक टायर मिला था, जिसे वो लोग ट्रक का टायर समझकर घर ले आए. 3 दिसंबर को उन्होंने न्यूज पर देखा कि मिराज का एक पहिया चोरी हो गया है. न्यूज में भी घटना शहीद पथ की ही बताई गई थी. इसलिए उन्हें लगा जो टायर वो लेकर आए हैं वो ट्रक का नहीं प्लेन का है. इसके बाद दोनों ने इस टायर को एयर फोर्स अधिकारियों को सौंप दिया. क्या हुआ था? लखनऊ पुलिस के मुताबिक चोरी की ये घटना 27 नवंबर की है. लेकिन इस मामले में एक दिसंबर को FIR दर्ज की गई थी. लखनऊ के बक्शी का तालाब एयर फोर्स स्टेशन से एक ट्रक एयर फोर्स का कुछ समान लेकर जोधपुर के एयर फोर्स स्टेशन जा रहा था, जिनमें फाइटर जेट मिराज के पांच टायर भी थे. इस ट्रक को हेम सिंह रावत नाम का ड्राइवर चला रहा था. हेम सिंह ने पुलिस को बताया था,
"ये घटना रात साढ़े 10 से 12 बजे के बीच की है. उस वक्त शहीद पथ पर जाम लगा था, जिस कारण ट्रक धीरे-धीरे चल रहा था, ट्रक के पीछे एक काले रंग की स्कॉर्पियो में कुछ लोग सवार थे, उन लोगों ने पीछे से ट्रक पर चढ़कर बेल्ट को काट दिया और फाइटर प्लेन का एक पहिया चुरा ले गए." 
पुलिस के मुताबिक हेम सिंह रावत को इस घटना के बारे में काफी देर बाद पता चला, लेकिन जैसे ही उसे चोरी के बारे में पता चला, उसने तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दी. इसके बाद लखनऊ के आशियाना थाने में धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया था.

thumbnail

Advertisement