Submit your post

Follow Us

लद्दाख में तनावः LAC पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हफ्तेभर में दो बार गोलियां चलीं

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव लगातार बढ़ रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 सितंबर को पूर्वी लद्दाख सेक्टर में LAC (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई. ‘इंडिया टुडे’ के मंजीत सिंह नेगी और गीता मोहन की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी सूत्रों ने इस बात को कन्फर्म किया है. साथ ही ये भी कहा है कि अब स्थिति को नियंत्रण में लाया जा चुका है.

इंडियन आर्मी की तरफ से इस घटना पर स्टेटमेंट जारी कर दिया गया है. आर्मी प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने इसे जारी किया. कहा,

“भारत जहां LAC पर बिगड़े हालात को ठीक करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन चीन की उत्तेजक गतिविधियां जारी हैं. किसी भी स्तर पर भारतीय सेना ने LAC को पार नहीं किया है या फायरिंग सहित किसी भी आक्रामक साधन के उपयोग का सहारा लिया है.

वो PLA ही है जो समझौतों का दो टूक उल्लंघन कर रहा है और आक्रामक दाव-पेंच कर रहा है. वहीं मिलिट्री, राजनयिक और राजनीतिक स्तर पर इंगेजमेंट्स जारी हैं. 7 सितंबर 2020 के केस की बात करें, तो वो PLA के सैनिक ही थे, जिन्होंने LAC के करीब बनी हमारी एक पोज़िशन के पास आने की कोशिश की. और जब हमारे सैनिकों ने उन्हें रोका, तो PLA के सैनिकों ने हमारे सैनिकों को डराने के लिए कुछ राउंड हवाई फायरिंग की. हालांकि, गंभीर उकसावे के बावजूद, हमारे सैनिकों ने बड़ा संयम दिखाया और बहुत ज़िम्मेदार और परिपक्व तरीके से बर्ताव किया.

भारतीय सेना शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही किसी भी कीमत पर राष्ट्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने के लिए भी दृढ़-संकल्पित है. वेस्टर थियेटर कमांड ने जो स्टेटमेंट दिया है, वो अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को मिसलीड करने के लिए दिया है.”

हालांकि, इस स्टेटमेंट के पहले, भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया था कि ‘वॉर्निंग शॉट्स’ फायर किए गए थे. सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिकों ने पहले फायरिंग की थी, जिसके बाद जवाब में भारतीय सैनिकों ने भी ‘वॉर्निंग शॉट्स’ फायर किए थे. सीमा पर सैनिकों को तब से हाई अलर्ट पर रखा गया है, जब से उन्होंने काला टॉप और हेलमेट टॉप पर नियंत्रण पाया है. सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिक इन दोनों रणनीतिक चोटियों पर फिर से नियंत्रण पाने की कोशिश में हैं.

कब और कैसे हुई झड़प?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये घटना 7 सितंबर की रात को हुई. चुशूल के दक्षिण में BPM पोस्ट की हाइट्स में हुई. उस वक्त पोस्ट के पास दोनों देशों के ब्रिगेड कमांडर्स बात कर रहे थे. इसी दौरान दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुई. PLA के सैनिक भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ रहे थे. उन्होंने ‘वॉर्निंग शॉट्स’ के तौर पर हवाई फायरिंग की. इसके बाद PLA के सैनिकों को रोकने के लिए और उन्हें पीछे खदेड़ने के लिए भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की. घटना रात में शुरू हुई और देर रात तक चली.

इसके बाद चुशूल इलाके में टैंकों की मूवमेंट भी बढ़ा दी गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, PLA के सैनिकों ने पहले शुरुआत की थी, वो भारत के अधिकार क्षेत्र वाले इलाके में अपना नियंत्रण बनाने की कोशिश में थे. ये घटना और भी हिंसक और व्यापक हो सकती थी, लेकिन समय रहते ही दोनों तरफ से वरिष्ठ अधिकारियों ने बातचीत करके इसे संभाल लिया.

‘इंडिया टुडे’ के शिव अरुर की रिपोर्ट के मुताबिक, 7 सितंबर को पहला मौका नहीं था जब सेनाओं के बीच फायरिंग हुई, इसके पहले 31 अगस्त को भी ऐसा हो चुका है. तब जब चीन के सैनिकों ने साउथ पैंगोंग में भारतीय सैनिकों तक पहुंचकर उन्हें वहां से हटाने की कोशिश की थी, उस वक्त भी थोड़ी गोलीबारी हुई थी, हालांकि वो भी केवल ‘वॉर्निंग शॉट्स’ ही थे, आक्रामक गोलीबारी नहीं थी.

Ladakh 2
श्रीनगर-लद्दाख हाईवे पर तैनात जवान. (फोटो- PTI)

चीन ने भारत पर आरोप लगाए

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 7 सितंबर की घटना पर चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से एक स्टेटमेंट जारी किया गया. पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता कर्नल झांग शुईली का कहना है कि भारतीय सैनिकों ने कथित तौर पर ‘उकसाया’, जिसके बाद चीनी सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की. शुईली ने कहा,

“भारतीय सेना ने एक बार फिर 7 सितंबर को अवैध तरीके से, पैंगोंग त्सो लेक के साउथ बैंक के पास शेनपाओ माउंटेन में LAC को क्रॉस किया. हम भारत से अपील करते हैं कि वो तुरंत ही इस तरह के खतरनाक एक्शन्स रोकें, तुरंत ही क्रॉस-लाइन पर्सनल्स को हटाएं, फ्रंट लाइन ट्रूप्स को कड़ाई से नियंत्रित करें और जांच करके उन सैनिकों को सज़ा दें, जिन्होंने फायरिंग की. ये भी आश्वासन दें कि इस तरह की घटना दोबारा न हो.”

आगे ये भी कहा कि वेस्टर्न थियेटर ट्रूप्स अपने कर्तव्यों और मिशन का कड़ाई से पालन करेगी और राष्ट्रीय क्षेत्रीय संप्रभुता का पूरी तरह से बचाव करेगी.

बातचीत के बाद भी ऐसा हुआ

सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद से ही माहौल तनाव वाला बना हुआ है. दोनों देशों के बीच कई बार आधिकारिक स्तर पर बातचीत हुई है, लेकिन सीमा पर उसका असर प्रभावी तौर पर देखने को नहीं मिल रहा है. 4 सितंबर को भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के समकक्षी वी फेंगे से बातचीत की थी. ये बातचीत शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) में मिनिस्ट्रियल मीट के दौरान मॉस्को में हुई थी.

वहीं विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मॉस्को में SCO मीट में शामिल होने वाले हैं, जहां उनकी बातचीत अपने चाइनीज़ समकक्षी वांग यी से होगी. 7 सितंबर को ही एस. जयशंकर ने कहा था कि वांग यी से होने वाली मीटिंग में वो कहेंगे,

“सीमा की स्थिति को रिश्तों की स्थिति से अलग करके नहीं देखा जा सकता. अगर सीमा पर शांति नहीं होती है, तो बाकी संबंध भी आगे बढ़ती हुई ट्रैजेक्टरी में नहीं हो सकते. शांति किसी भी रिश्ते का आधार है.”

‘वॉर्निंग शॉट्स’ क्या है?

वॉर्निंग शॉट्स का मतलब इसके नाम में ही छिपा हुआ है. वॉर्निंग यानी चेतावनी, शॉट्स यानी फायरिंग करना या गोली चलाना. यानी चेतावनी देने के मकसद से फायरिंग करना. ‘वॉर्निंग शॉट्स’ मिलिट्री और पुलिस द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. किसी दुश्मन को रोकने या उन्हें आदेश देने के मकसद से, या उन्हें चेतावनी देने के इरादे से, हवा में हार्मलेस फायरिंग की जाती है. ये सामान्य तौर पर किसी ज़मीन, समुद्र या इलाके को लेकर टकराव के तौर पर पहचाना जाता है. कई बार दुश्मन के खिलाफ कोई बड़ा कदम उठाने के पहले सिग्नल के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है.


वीडियो देखें: रखवाले: पैंगोंग झील पर चीन को सबक सीखाने वाली SFF कैसे काम करती है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

GDP गिरने पर रघुराम राजन ने सरकार को बहुत बड़ी नसीहत दे दी है

किस बात पर रघुराम राजन ने कहा, 'सरकार अपने खोल में चली गयी'

अर्जुन कपूर के बाद मलाइका अरोड़ा भी कोरोना पॉज़िटिव!

मलाइका की बहन ने एक न्यूज़ वेबसाइट को दी जानकारी.

एक्टर और सांसद अनुभव मोहंती पर पत्नी ने घरेलू हिंसा का आरोप लगाया

कोर्ट में याचिका दायर की, सात सितंबर को होगी सुनवाई.

बेंगलुरु से पहला केस सामने आया, कोरोना को लेकर जिस बात का डर था, वही हुआ!

डॉक्टरों ने भी इसी बात का डर जताया था.

अर्जुन कपूर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, घर में ही खुद को आइसोलेट किया

इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर जानकारी दी.

गुजरात दंगा: तीन मामलों से कोर्ट ने पीएम नरेंद्र मोदी का नाम हटाया

कोर्ट ने कहा- “आरोप अस्पष्ट हैं. सबूत नहीं हैं.”

अरुणाचल के कांग्रेस विधायक का दावा- बॉर्डर से पांच भारतीयों को उठा ले गया चीन

पुलिस ने कहा, कुछ भी कंफर्म नहीं, सेना ही दे सकती है जानकारी.

पबजी बैन, सोशल मीडिया ने कहा- ‘उनका’ वीडियो डिसलाइक करने का नतीजा है

118 ऐप्स बैन कर दिए गए हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए पॉज़िटिव न्यूज़ आई है

बड़े दिनों के बाद.

सेरो सर्वे की मानें, तो ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना!

208 में से 97 लोगों में नहीं मिली एंटीबॉडी.