Submit your post

Follow Us

50वें ओवर की किस गेंद पर हारी बाज़ी जीत गया भारत?

वर्ल्ड क्रिकेट की दो सबसे बड़ी टीमों के बीच बिल्कुल सुपर टीमों जैसा ही सीरिज़ डिसाइडर मुकाबला खेला गया है.

ऋषभ पंत(78 रन), हार्दिक पांड्या(64 रन) और शिखर धवन(67 रन) की पारियों के बाद शार्दुल ठाकुर(4 विकेट), भुवनेश्वर कुमार(3 विकेट) की गेंदबाज़ी से भारत ने इतिहास रच दिया है. इंडिया और इंग्लैंड के बीच लगभग दो महीने लंबे चले दौरे को भारत ने क्लीनस्वीप कर लिया है.

तीन मैचों की सीरीज़ के आखिरी वनडे मैच को भारत ने सात रनों से जीतकर टेस्ट और टी20 के बाद वनडे सीरीज़ पर भी कब्ज़ा जमा लिया है.

पुणे में खेले गए सीरीज़ के आखिरी वनडे का फैसला आखिरी ओवर में जाकर हुआ. इंग्लैंड के लिए सैम करन ने शानदार 95 लरन बनाते हुए जी-जान लगा दिया. लेकिन आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या की सटीक थ्रो पर मार्क वुड के रन-आउट होने से मैच का नतीजा भारत के पक्ष में चला गया.

मैच में क्या हुआ शुरू से बताते हैं

वनडे सीरीज़ में लगातार तीसरी बार विराट कोहली टॉस हारे और इंग्लैंड ने फिर से भारत को बैटिंग के लिए बुला लिया. भारत ने पहले बैटिंग की और सीरीज़ में लगातार तीसरी बार 300 से पार का स्कोर खड़ा कर दिया.

शुरूआत में शिखर धवन की 67 रनों की पारी और बाद में ऋषभ पंत और हादिक पांड्या के अर्धशतकों से भारत ने बोर्ड पर 329 रन लगाए.

दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड के सामने 330 रनों का लक्ष्य था. लेकिन आज भारतीय गेंदबाज़ों ने वो काम कर दिया जिसकी ज़रूरत थी.

जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी मैदान पर उतरी. भुवनेश्वर की पहली पांच गेंदों पर ही जेसन रॉय ने तीन चौकों के साथ 14 रन बटोरे तो एक बार फिर से भारतीय खेमे में चिंता बढ़ने लगी.

लेकिन पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भुवी ने रॉय को ऐसा क्लीन बोल्ड किया कि इंग्लैंड की टीम उससे उबर नहीं पाई. 14/1 के बाद भुवी ने अगले ओवर की आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को और भी बड़ा झटका दे दिया.

भुवी ने बेयरस्टो(एक रन) को विकेटों के आगे फंसाया और LBW आउट कर टीम इंडिया को धमाकेदार शुरुआत दे दी.

इंग्लैंड की टीम को पहले दोनों वनडे जैसी शुरूआत नहीं मिली क्योंकि इस बार उनके दोनों सबसे सफल बल्लेबाज़ वापस पवेलियन लौट गए थे. इसके बाद बेन स्टोक्स ने डेविड मलान के साथ मिलकर टीम को मुश्किल से निकालने की कोशिश की. लेकिन 11वें ओवर में नटराजन ने बेन स्टोक्स(35 रन) को धवन के हाथों लपकवाकर इंग्लैंड टीम की हालत खराब कर दी.

इसके बाद इंग्लैंड की टीम को समेटने की ज़िम्मेदारी संभाली शार्दुल ठाकुर ने. ठाकुर ने इंग्लिश कप्तान जोस बटलर(15 रन) को कोई मौका नहीं दिया और टीम के 100 रन से पहले ही उन्हें LBW कर मुश्किल में फंसा दिया.

बटलर के विकेट के बाद लियाम लिविंग्स्टन(36 रन) और डेविड मलान(50 रन) मैच में वापसी की कोशिश कर रहे थे. लेकिन ठाकुर ने पहले लिविंग्स्टन को अपनी ही गेंद पर लपका और फिर फिफ्टी पूरी कर खेल रहे डेविड मलान को रोहित शर्मा के हाथों लपकवा दिया.

भारत ने इंग्लैंड के छह बल्लेबाज़ों को 168 रन तक लौटा दिया था. लग रहा था मैच जल्दी खत्म हो जाएगा. लेकिन इंग्लैंड के निचलेक्रम ने अंत तक हार नहीं मानी. उसमें भी सबसे बड़े हीरो रहे सैम करन. करन मैच में आठवें नंबर पर बैटिंग के लिए आए और अकेले दम पर विराट,रोहित समेत टीम इंडिया को चैन नहीं लेने दिया.

करन ने पहले मोईन अली के साथ पार्टनरशिप की. 200 पर अली आउट हो गए. फिर आदिल रशीद के साथ स्कोर को चलाया. आखिर में 257 रन पर आठ विकेट गिरने के बाद उन्होंने मार्क वुड के साथ टीम को पार लगाने की ठान ली.

उन्होंने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया और आखिरी ओवर तक मैच में जमे रहे. पारी के 49वें ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद पर करन और वुड को जीवनदान मिला. जिसके बाद आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 14 रन चाहिए थे.

कप्तान ने नटराजन को ओवर सौंपा और नटराजन की पहली गेंद पर ही हार्दिक पांड्या की सटीक थ्रो से ये जोड़ी टूट गई. इसके बाद नटराजन ने सैम करन को ओवर में बड़े शॉट्स लगाने से रोक दिया और भारत इस मैच को जीत गया.


सचिन तेंडुलकर कोविड पॉज़ीटिव आने के बाद क्या बोले? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

मनसुख हिरेन मर्डर केस: NIA को मीठी नदी में कौन से अहम सुराग मिले हैं?

आरोपी सचिन वाझे को लेकर नदी पहुंची थी जांच एजेंसी.

फिल्मी अंदाज में अस्पताल से भागने वाला गैंगस्टर कुलदीप फज्जा एनकाउंटर में मारा गया!

पुलिस की आंखों में मिर्च पाउडर फेंक कुलदीप को भगा ले गए थे उसके साथी.

सुशांत सिंह राजपूत की बहन के खिलाफ़ मुकदमा खारिज करने से सुप्रीम कोर्ट ने साफ़ इंकार कर दिया

सुशांत को गैरकानूनी दवाइयां देने के मामले में रिया चक्रवर्ती ने केस दर्ज करवाया था.

पंजाब से यूपी की जेल भेजा जाएगा मुख्तार अंसारी, SC में काम कर गई विजय माल्या वाली दलील!

यूपी सरकार के बार-बार कहने पर भी मुख्तार को क्यों नहीं भेज रही थी पंजाब सरकार?

लॉकडाउन के दौरान लोन की EMI टाली थी तो ब्याज को लेकर सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला पढ़ लीजिए

EMI टालने की छूट बढ़ाने और पूरा ब्याज माफ करने पर भी कोर्ट ने रुख साफ कर दिया है.

भारत में कोरोना की सेकेंड वेव पहले से भी ज्यादा खतरनाक?

पिछले 24 घंटे में नवंबर 2020 के बाद अब सबसे ज़्यादा मामले आए हैं.

महाराष्ट्र के गृहमंत्री वसूली कर रहे या राज्य में सरकार गिराने की कोशिश चल रही?

मनसुख हीरेन की मौत के बाद क्या सब चल रहा है?

क्या अनिल देशमुख कोरोना पीड़ित होते हुए भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे?

इस पर अब विवाद क्यों हो रहा है?

उद्धव ठाकरे के मंत्री को घेरने वाले परमबीर सिंह कहीं खुद इस 'लेटर बम' का शिकार न हो जाएं!

इस चिट्ठी में परमबीर सिंह पर अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन के आरोप लगाए गए हैं.

प्रताप भानु मेहता और अरविंद सुब्रमण्यन के इस्तीफे के बाद अशोका यूनिवर्सिटी ने क्या बयान दिया है?

बयान में यूनिवर्सिटी ने माना है कि कुछ संस्थागत चूक हुई है जिसे सुधार लिया जाएगा.