Submit your post

Follow Us

NEET, JEE वाले ध्यान दें, एग्जाम की नई डेट आ गई है

5 मई, 2020. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ट्विटर पर स्टूडेंट्स के साथ लाइव बातचीत कर रहे थे. इसी बातचीत के दौरान उन्होंने कुछ बेहद जरूरी एनाउंसमेंट भी किए. HRD मिनिस्टर ने बताया कि 18 से 23 जुलाई के बीच JEE (Joint Entrance Examination) और 26 जुलाई को NEET (National Eligibility cum Entrance Test) की परीक्षा आयोजित होगी. JEE इंजीनियरिंग कॉलेजों (IIT, NIT) और NEET मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

कम किया जाएगा सिलेबस

लॉकडाउन के पहले JEE 7 से 11 अप्रैल और NEET 3 मई को शेड्यूल था. लेकिन लॉकडाउन के बाद इसे अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया था. 2020 में NEET के लिए लगभग 17 लाख, जबकि JEE के लिए लगभग नौ लाख स्टूडेंट ने अप्लाई किया है.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के कारण हो रही समस्या को देखते हुए JEE और NEET के सिलेबस को कम किया जाएगा, ताकि छात्रों को सुविधा हो सके. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि स्टूडेंट अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने एग्जाम सेंटर में भी बदलाव कर सकते हैं. जो उनके घर के करीब हो या जहां से उनके लिए यात्रा करना आसान हो.

दो दिन में CBSE एग्जाम पर फैसला

निशंक ने कहा कि CBSE के बाकी एग्जाम को लेकर दो दिनों में निर्णय किया जाएगा. 12वीं क्लास के उन्हीं सब्जेक्ट का एग्जाम कराया जाएगा, जो कॉलेज में एडमिशन के लिए जरूरी हैं.

सीबीएसई द्वारा 10वीं की बची हुई परीक्षाएं रद कर दी गई हैं, क्योंकि लॉकडाउन होने तक कुछ ही परीक्षाएं बची हुई थीं. हालांकि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हिंसा की वजह से जिन छात्रों की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, उन्हें बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा.

फीस नहीं बढ़ाएंगे IIT, NIT

ट्विटर पर लाइव बातचीत के दौरान ही निशंक ने कहा कि एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए IIT और NIT अपनी फीस नहीं बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा,

हालांकि IIT और NIT स्वायत्त और सेल्फ फाइनेंस रेगुलेटरी इंस्टीट्यूट हैं. लेकिन हमने उनसे रिक्वेस्ट की है कि इस साल वे फीस में होने वाली सालाना बढ़ोतरी न करें.

ट्विटर पर लाइव बातचीत के दौरान कई स्टूडेंट ने दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट की सुविधा न होने की शिकायत भी की, जिसकी वजह से ऑनलाइन क्लासे की सुविधा इन स्टूडेंट तक नहीं पहुंच पाती. इस पर HRD मिनिस्टर ने कहा कि सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है कि ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट की पढ़ाई लॉकडाउन के दौरान प्रभावित न हो.

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन क्लास 32 टीवी चैनलों पर भी उपलब्ध है, जिनके जरिए पढ़ाई जारी रखी जा सकती है. निशंक ने पैरेंट्स से भी अपील की कि वे बच्चों पर पढ़ाई और एग्जाम को लेकर बहुत ज्यादा दबाव न बनाएं.


कोरोना लॉकडाउन के इस दौर में स्टूडेंट्स कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहे हैं. लेकिन ये लड़ाई अकेले की नहीं. इसलिए अनुभव साझा करना है जरूरी. अगर आप भी अपने दोस्त दी लल्लनटॉप के साथ शेयर करना चाहते हैं अपनी दिक्कतें और एक्सपीरिएंस तो हमें मेल करें YUVA.LALLANTOP@GMAIL.COM पर.


SSC UFM: CHSL 2018 का रिजल्ट आने के बाद क्यों उठे SSC पर सवाल?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

क्या कोरोना मरीजों से प्राइवेट अस्पताल मोटी फीस वसूल रहे हैं?

मुंबई से ऐसे कई मामले आए हैं.

पूरी दुनिया में पेट्रोल-डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स भारत में लिया जा रहा है

इस मामले में भारत ने फ्रांस और जर्मनी को पीछे छोड़ दिया है.

इज़रायल का दावा, कोरोना की दवा मिल गयी!

बस बड़े लेवल पर निर्माण का इंतज़ार.

कोरोनावायरस : आंकड़े की जांच हुई तो पश्चिम बंगाल का सच सामने आ गया!

पश्चिम बंगाल का कोरोना से जुड़ी मौतों का आंकड़ा छिपा रहा है?

दिल्ली में शराब पर सरकार की ‘स्पेशल फीस’

..ताकि ‘रहें सलामत पीने वाले’.

लद्दाख BJP अध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी, कहा- लद्दाख के लोगों के बारे में न पार्टी सुन रही, न प्रशासन

चेरिंग दोरजे दो महीने पहले ही अध्यक्ष बनाए गए थे.

सूरत में प्रवासी मज़दूरों का सब्र फिर जवाब दे गया है

इस बार भी बीच में पुलिस ही पिस रही है.

यूपी : CM योगी के मृत पिता के बहाने लॉकडाउन में बद्रीनाथ-केदारनाथ जा रहे थे विधायक, पुलिस ने धर लिया

नौतनवा के विधायक अमनमणि त्रिपाठी का है मामला.

जानिए कौन हैं जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में शहीद हुए पांच सुरक्षाकर्मी

सुरक्षाकर्मी आतंकियों के कब्जे से आम लोगों को निकालने के लिए गए थे.

दिल्ली में एक ही बिल्डिंग में मिले कोरोना के 58 पॉजिटिव मरीज

जिन्हें संक्रमण हुआ है वो लोग एक ही टॉयलेट इस्तेमाल करते थे.