Submit your post

Follow Us

पंजाब के FB गैंगस्टर डेड बॉडी पर करते हैं भंगड़ा

5.57 K
शेयर्स

‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ देखी है? जहां सरदार खान (मनोज बाजपेयी) हथकड़ी पहने जेल में एंट्री करता है तो दोनों तरफ कैदियों से भरी कोठरियों के बीच गुजरते हुए हुंकार भरता है, ‘सरदार खान नाम है हमारा, बता दीजिएगा सब को.’ फेसबुक पर पंजाब के गैंग्स की ‘शो-बाज़ी’ कुछ ऐसी ही है. वे भी अपनी क्रिमिनल लाइफ और अपराधों को यूं ही लहरा-लहरा कर दिखाते हैं. अपने फेसबुक स्टेटस से ये पुलिस को ललकारते हैं, जेल से बाहर हो रहे मर्डर पर अपना दावा करते हैं और इनके फेसबुक पेजों को हजारों लोग फॉलो करते हैं. इनके लिए क्राइम दरअसल क्राइम नहीं, पंजाब के अपराध जगत में ऊंचे सोशल स्टेटस का सिंबल है.

जसविंदर सिंह उर्फ रॉकी पहले गैंगस्टर था फिर राजनेता बन गया. 30 अप्रैल को हिमाचल के परवाणू में उसकी हत्या कर दी गई. कुछ ही मिनटों बाद अलग-अलग गैंग दावा करने लगे कि मर्डर उन्होंने करवाया है. खास ये था कि ऐसा दावा वे जेल में बैठे-बैठे कर रहे थे और वो भी सोशल मीडिया पर स्टेटस अपडेट करके.

Fullscreen capture 25-05-2016 112910.bmp

विक्की गौंडर के फेसबुक पर करीब 20 हजार फॉलोवर

इस मर्डर का क्रेडिट लेने वालों में सबसे आगे था विक्की गौंडर. फेसबुक पर उसका एक फैन पेज है और एक अकाउंट. लगभग 20 हज़ार फॉलोअर हैं. रॉकी की हत्या के आधे धंटे बाद ही उसकी लाश की फोटो डाल के विक्की ने घटना की जिम्मेवारी ली. उसने लिखा कि इस हत्या के साथ उसके दोस्त और गैंगस्टर शेरे खुब्बन की मौत का बदला पूरा हो गया है. विक्की ने पंजाबी में पोस्ट किया जिसमें बठिंडा के एसएसपी स्वप्न शर्मा को एड्रेस करते हुए जो लिखा उसका भावार्थ कुछ यूं है, देख लो तुम बड़े दोस्त बनते थे रॉकी के, मैंने उसे मिट्‌टी में मिला दिया.

विक्की के अलावा रणजोध जोधा और दीप संधू जैसे क्रिमिनल्स ने भी कहा कि शेरे खुबान की मौत का बदला लेने के लिए उन लोगों ने रॉकी का मर्डर किया है. विक्की की तरह इन्होंने भी फेसबुक पर ही ये ऐलान किया था. लेकिन इन सबके दावे झूठे निकले. पुलिस ने बीते दिनों तीन लड़कों को पकड़ा. इन तीन में से किसी ने भी फेसबुक पर रॉकी मर्डर का जिम्मा नहीं लिया था.

जेल में बैठे-बैठे ये आपराधिक प्रवृति के लोग अपने आप को ऐसे पेश करते हैं कि क्राइम मार्केट में इनकी वैल्यू बनी रहे. इनका टारगेट फैन बेस भी है. ये फैंस हर पोस्ट पर हज़ारों लाइक्स देते हैं और कमेंट कर इनके हौंसले बुलंद करते हैं. क्राइम को ग्लैमराइज़ करने का ये तरीका पंजाब में बहुत चलन में है.

सुक्खा, जिसे ‘शार्प शूटर’ कहलाना पसंद था

इस श्रेणी में एक और कुख्यात नाम है सुखबीर सिंह उर्फ सुक्खा काहलवां का. उसने कई डकैतियां डालीं और मर्डर किए. दिखने में वो चार्मिंग सा था. लेकिन खून बहाने में उसे एक सेकेंड भी नहीं लगता था. जून 2012 में अदालत में पेशी पर जाते वक्त सुक्खा फरार हो गया था. नवंबर में उसे फिर गिरफ्तार किया गया. वो अपने आप को शार्प शूटर कहलाना पसंद करता था. फेसबुक पर गैंगस्टर्स में वो सबसे आगे था. जेल से अपनी तस्वीरें अपलोड करता.

Fullscreen capture 30-05-2016 111025

पेशी पर जाता तो इसके यार दोस्त ख्याल रखते कि आते-जाते तस्वीर खींच ली जाए जिससे सुक्खा कालवां शार्प शूटर का नाम प्रमोट होता रहे. अपने व्यक्तित्व की तुलना वो संजय दत की 1993 वाली तस्वीर से भी करता था..

Fullscreen capture 30-05-2016 111041.bmp

बात सिर्फ फेसबुक और तस्वीरों पर नहीं रुकी. जेल में अपने साथी कैदियों के साथ मार पिटाई की वीडियो भी फेसबुक और यू-ट्यूब पर वो बड़े फक्र से शेयर करता था.

Video Courtesy: HT Punjab

लेकिन ये सब रुका  21 जनवरी, 2015 को. पेशी से वापस जाते समय विक्की गौंडर गैंग ने सुक्खा पर गोलियां बरसाई. उसे मार दिया. बदला यहीं पूरा नहीं हुआ. गौंडर गैंग के 15 लोगों ने सुक्खा की डेड बॉडी के सामने भांगड़ा डाला और वीडियो भी बनाया.

ये विक्की वही है जिसने रॉकी मर्डर का स्टेटस फेसबुक पेज पर डाला था. सुक्खा मर चुका है लेकिन उसके 50 से ज्यादा फेसबुक पेजों पर अपडेट अब भी जारी है. 25 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं(जिस पेज को विक्की खुद चलाता था). कभी उसकी पुरानी फोटो को शेयर करने की अपील की जाती है, तो कभी किसी दुश्मन की फोटो डालकर बताया जाता है कि इसे खूब पीटा गया है.

987

स्माइलिंग फेस और कुंडी मूछों वाला ‘छोटी ग्रुप’

सुक्खा और विक्की गैंग से जुदा एक और ग्रुप है. नाम है छोटी ग्रुप. कोर्ट में पेशी पर जाना इनके लिए मौज, मस्ती, फन, एडवेंचर और एक्साइटमेंट है. इस ‘खुशी’ की फोटो वे फेसबुक पर पोस्ट करते हैं.पेशी पर ले जाते वक्त पुलिस वैन की जालियों से झांकते हुए मुस्कुराते हैं. स्माइलिंग फेस और हथकड़ी वाले हाथ दिखाना इनके लिए स्वैग है. जेल में दोस्त मिलने जाते हैं तो तस्वीर खींचे बगैर बाहर नहीं आते. हट्टे कट्टे और कुंडी मूंछों वाले ये लड़के फेसबुक पर अपने सर्कल में खूब पॉपुलर हैं.

Fullscreen capture 24-05-2016 111602
सुनील भनोट उर्फ छोटी

छोटी ग्रुप में सुनील भनोट (छोटी), रजत शर्मा, सुनवीर सिंह, ओंकार सिंह, दीपक कौशल, धर्मवीर, विशाल, जसविंदर सिंह और केविन सुशांत हैं. इनमें से ज़्यादातर पंजाब युनिवर्सिटी से हैं. पढ़ाई कम, पॉलिटिक्स ज़्यादा की. स्टूडेंट्स ऑफ पंजाब यूनिवर्सिटी (SOPU) पार्टी से इलेक्शन भी लड़े हैं. इन सबमें सुनील भनोट फेसबुक पर सबसे ज़्यादा एक्टिव है. उसके नाम से फेसबुक पेज Chhoti Group चलता है. वो चंडीगढ़ के बुड़ैल गांव का रहने वाला है.

Fullscreen capture 24-05-2016 110908.bmp

फरवरी 2013 में इन लड़कों ने एक एडवोकेट का मर्डर कर दिया था. वो मोहाली में रहते थे. साथ वाले पीजी में ये लड़के रहते थे. पार्किंग को लेकर विवाद शुरू हुआ जो मर्डर पर रुका. इन्होंने एडवोकेट अमरप्रीत सिंह सेठी की छाती में दो गोलियां दागी दी. कुछ दिन फरार रहे और फिर पुलिस ने छापा मार पकड़ा. कोर्ट में इन लोगों को दोषी ठहराया जा चुका है.

12345

अब ये लोग खुद को सेलेब्रिटी की तरह पेश करते हैं. भगत सिंह की फोटो अपलोड करके अपना हीरो बताते हैं. जेल जाने से पहले ये सिर्फ कॉलेज-मोहल्ले के गुंडे थे. अब कोर्ट में भी हाथापाई कर लेते हैं. अखबारों के फ्रंट पेज पर फोटो के साथ खबर छप जाए तो इसे शेयर करते हैं. स्टूडेंट पॉलिटिक्स में दखल देते हैं. दोस्तों की फोटो लगाकर हैप्पी बड्डे विश करते हैं. कुछ महीने पहले इनमें से एक सतवीर की गर्लफ्रेंड ने कोर्ट में अर्जी डाली थी कि उन दोनों को शादी करने की इजाजत दी जाए.

569

प्रशासन क्या कर रहा है?

ज़हन में ये सवाल आना जायज़ है. और खास तौर पर तब जब विक्की गौंडर जैसा गैंगस्टर अपनी पोस्ट में बेखौफ होकर भठिंडा के एसएसपी को भी घसीट ले. ADGP जेल एम.के. तिवारी का कहना है कि,

“उन्हें मालूम है कि जेल से फेसबुक चलाया जा रहा है. और इसके लिए बार बार रेड भी मारी जा रही है. लेकिन अभी पता लगाना बाकि है कि इन कैदियों के फोन कौन मुहैया करवा रहा है.”

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने ही ट्रैफिक रूल तोड़ा, ऊपर वाले अर्थात CCTV ने सब देख लिया

मंत्री होकर सौ रुपये का जुर्माना बूहूहूहू.

डॉक्टर्स ने मरा समझकर डस्टबिन में फेंक दिया था, KBC से लाखों जीतकर लौटी हैं

एक दिव्यांग लड़की, जिसके जीवन का हर अध्याय, प्रेरणा का दूसरा नाम है.

सुहागरात पर पत्नी ने शर्म नहीं दिखाई तो पति ने बेवकूफ़ी की हर हद पार कर दी

ऐसा काम किया कि आखिर में मसला कोर्ट जाकर रुका.

सांसद चिन्मयानन्द पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की को दिल्ली में देखा गया

लड़की ने वीडियो बनाकर आरोप लगाए थे, जिसके बाद से वो लापता थी.

मोबाइल कैमरे से स्कैन करने वाला ये ऐप आपके फ़ोन को बेहद नुकसान पहुंचा रहा है

गूगल ने प्ले स्टोर से भी ऐप को हटा दिया था.

ICC ने बेन स्टोक्स को महानतम बताया, सचिन के फैन्स ने ICC की खाट खड़ी कर दी

बेन स्टोक्स पर इत्ती कृपा बरसा रहा ICC, जित्ती सूरज हम पर नहीं बरसाता.

मोदी फिट इंडिया लॉन्च कर रहे थे, कांग्रेस ने कहा "नीचे तो देखो"

सवाल है कि मोदी देखेंगे?

सिविल जज से सांसद बने महेंद्र सिंह, अब सड़कों पर लठ से करतब दिखा रहे हैं

ये वही सांसद हैं जो अपनी एक स्पीच के दौरान रोते हुए वायरल हुए थे.

हाई कोर्ट ने जिस किताब पर सवाल उठाया, लोगों ने PM मोदी के हाथ में उसी किताब का वीडियो वायरल कर दिया!

ये सारा मामला आपत्तिजनक साहित्य से जुड़ा है.

गंभीर बोले, 'अफरीदी ने बड़ा होने से इनकार कर दिया है, किंडरगार्टन भेज रहा हूं'

एलओसी पर जा रहे हैं शाहिद अफरीदी.