Submit your post

Follow Us

भूमिपूजन के बाद राममंदिर बनने में कितने साल और कितने करोड़ लगेंगे?

5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्यास किया. करीब 40 मिनट के भूमिपूजन कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरसंघचालक मोगन भागवत और राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास मौजूद थे. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे रामलला के लिए भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा.

तो सवाल है कि ये राम मंदिर कितना भव्य होगा?

# भूमिपूजन से एक दिन पहले 4 अगस्त को राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर का प्रस्तावित मॉडल जारी किया. इसे आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने डिजाइन किया. ये मंदिर नागरा शैली के वास्तुशिल्प में बनेगा.

# इससे पहले 1985-86 का मंदिर मॉडल विश्व हिंदू परिषद की तरफ से बनवाया गया था, जिसे निखिल के पिता चंद्रकांत सोमपुरा ने तैयार किया था. सोमपुरा परिवार ने ही गुजरात का अक्षरधाम मंदिर डिजाइन किया है.

# इस पुराने मॉडल में कई बुनियादी बदलाव किए गए हैं. मंदिर को विस्तार दिया गया है. ये मंदिर भूतल समेत तीन मंज़िला होगा. जहां रामलला का गर्भगृह होगा, उसके ऊपर शिखर बनेगा. शिखर की ऊंचाई बढ़ाकर 161 फुट की गई है. पहले ये ऊंचाई 141 फुट थी. गर्भगृह 20 बाई 20 फीट का होगा.

# मंदिर की चौड़ाई 160 से 235 फीट और लंबाई 280 से 360 फीट तक होगी.

# शिखर के अलावा मंदिर में पांच गुंबद बनेंगे. पुराने मॉडल में तीन गुंबद प्रस्तावित थे. इनमें सिंहद्वार, नृत्य मंडप, रंगमंडप बनेंगे, जहां श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था होगी. आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने इंडिया टुडे से बातचीत में बताया कि मंदिर के गर्भगृह के इर्द-गिर्द और पूरे मंदिर की परिक्रमा की जा सकेगी.

# अनुमान के मुताबिक, मंदिर को बनने में करीब तीन से साढ़े तीन साल का समय लगेगा.

# रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर की नींव 20 से 25 फीट गहरी हो सकती है. इसके ऊपर प्लेटफॉर्म कितना ऊंचा होगा, इस पर फैसला ट्रस्ट करेगा. नए मॉडल के मुताबिक, पूरे मंदिर में कुल 318 स्तंभ होंगे. हर तल पर 106 स्तंभ होंगे. हर स्तंभ पर हिंदू धर्म से जुड़ी आकृतियां होंगी.

# 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक राष्ट्रीय स्तर पर रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट राष्ट्रीय स्तर पर चंदे का अभियान चलाएगा. इसके अलावा भी ट्रस्ट के पास चंदा लगातार आ रहा है.

# भूमि पूजन के बाद विश्व हिंदू परिषद भी बड़े स्तर पर चंदे का अभियान चलाने वाला है. विश्व हिंदू परिषद ने 5 लाख गांवों के 10 करोड़ परिवार तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है और संगठन लोगों से कम से कम 100 रुपए दान करने की अपील करेगा. द प्रिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  ट्रस्ट का कहना है कि अभी तक सिर्फ 15 करोड़ के लगभग रुपए इकट्ठा हुए हैं.

# मंदिर की लागत अभी ठीक-ठीक नहीं बताई जा सकती क्योंकि आधिकारिक रूप से इसका ऐलान नहीं किया गया है. फिर भी कई रिपोर्ट्स में राममंदिर निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा मंदिर परिसर की पूरी ज़मीन के विकास के लिए 1,000 करोड़ रुपए की लागत आ सकती है.

# जानकारी के मुताबिक, रामलला की पुरानी मूर्तियां ही नए मंदिर के गर्भगृह में रखी जाएंगी. फिलहाल उन्हें मानस भवन में अस्थायी तौर पर रखा गया है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘आज तक’ को बताया कि मंदिर निर्माण के बाद रामलला को मंदिर में स्थापित किया जाएगा.


‘रामचरितमानस’ लिखने वाले गोस्वामी तुलसीदास के जीवन के पांच रोचक किस्से सुनिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

दिशा सालियान केस में मुंबई पुलिस अब लोगों से क्या मदद मांग रही है?

बीजेपी सांसद नारायण राणे ने गंभीर आरोप लगाए थे.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के UPSC निकालने वाले कैंडिडेट्स ने बताया एग्ज़ाम की तैयारी कैसे की

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 16 कैंडिडेट ने परीक्षा पास की है.

अयोध्या : भूमिपूजन में नरेंद्र मोदी और सारे गेस्ट्स की इन तस्वीरों को देखिए!

राम मंदिर का भूमिपूजन.

UPSC रैंकर जिसकी तुलना 'पाताल लोक' के इमरान अंसारी से हो रही है

दिल्ली पुलिस परिवार से पांच लोगों ने इस बार UPSC एग्ज़ाम क्रैक किया है.

इमरान खान ने तमाम छेड़छाड़ करके पाकिस्तान का एक नया नक्शा पेश किया है

उनकी कैबिनेट ने वो नक्शा पास कर दिया है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा, सुशांत की मौत से जुड़ी जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करना!

उस मीटिंग में और क्या कहा मुंबई के पुलिस कमिशनर ने?

फ़रवरी में ही परिवार ने मुंबई पुलिस से सुशांत को बचाने की अपील की थी, पुलिस ने कहा, 'नहीं मिली कम्प्लेन'

सुशांत के जीजा ने DCP को लिखे अपने मैसेज में और क्या बताया?

बिहार पुलिस के एसपी विनय तिवारी मुंबई पहुंचे, प्रशासन ने ज़बरन होम क्वारंटीन कर दिया!

इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्या कहा है?

आ गया, आ गया, आ गया … IPL 2020 का पूरा नियम-कानून आ गया

हज़रात हज़रात हज़रात

पैंगोंग झील को लेकर चीन ने भारत की मुश्किल बढ़ा दी है

चीन पैंगोंग झील के बारे में बात ही नहीं करना चाहता.