Submit your post

Follow Us

इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20 में बैटिंग आने से पहले ही कैसे हार गई थी ऑस्ट्रेलिया?

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू हो चुकी है. साउथैम्प्टन में पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बोलिंग का फैसला कर लिया. इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की लेकिन फिर ऑस्ट्रेलिया के बोलर्स चढ़ गए. डेविड मलान और जोस बटलर की अच्छी बैटिंग ने किसी तरह इंग्लैंड को 162 रन तक पहुंचा दिया.

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने गदर शुरुआत की. डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए 11 ओवर्स में 96 रन जोड़ दिए. ऑस्ट्रेलिया बेहद आसानी के साथ जीत की ओर बढ़ रहा था. लेकिन फिर मैच पलटा, इंग्लैंड के बोलर्स ने दिखाया कि वे कंगारुओं से कम नहीं हैं. ऑस्ट्रेलिया आखिरी ओवर तक लड़ने के बाद भी छह विकेट खोकर 160 रन ही बना पाया. इंग्लैंड ने मैच दो रन से अपने नाम कर लिया.

# बटलर और बेयरस्टो

इससे पहले इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो ने शुरुआत की. दोनों बल्लेबाजों ने पहले ओवर से ही गदर काटना शुरू कर दिया. चौथे ओवर की आखिरी बॉल पर जब बेयरस्टो आउट हुए तो स्कोरबोर्ड पर 43 रन टंग चुके थे.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के बोलर्स ने अच्छी वापसी की और इंग्लैंड को लगातार अंतराल पर झटके दिए. इस बीच तीसरे नंबर पर आए डेविड मलान एक छोर थाम खड़े रहे. इस बीच टॉम बैंटन, ऑयन मॉर्गन, मोईन अली और टॉम करन सस्ते में वापस लौट गए. पारी के 17 ओवर खत्म होने तक मलान अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर चुके थे. दूसरे एंड पर उनका साथ दे रहे थे क्रिस जॉर्डन.

# पिट गए ज़ाम्पा

पारी का 18वां ओवर फेंकने आए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्पिनर एडम ज़ाम्पा. पहली बॉल पर मलान ने सिंगल लिया. दूसरी पर जॉर्डन ने सिंगल लेकर दोबारा स्ट्राइक उन्हें दे दी. तीसरी बॉल पर मलान ने दो रन लिए और ओवर की चौथी बॉल ज़ाम्पा ने वाइड फेंक दी. यह बॉल लेग स्टंप के इतना ज्यादा बाहर थी कि इसे विकेटकीपर एलेक्स कैरी भी नहीं पकड़ पाए. बाई के चार रन समेत इस बॉल पर इंग्लैंड को पांच रन मिले.

ज़ाम्पा की अगली बॉल लेग स्टंप पर पड़ी और मलान ने इसे स्लॉग स्वीप के जरिए स्क्वॉयर लेग बाउंड्री के बाहर उड़ा दिया. ज़ाम्पा ने ओवर की पांचवीं लीगल डिलिवरी के रूप में गुगली फेंकी. इधर मलान पहले से पीछे हटकर रूम बना रहे थे और ये बॉल भी मूव होकर ऑफ स्टंप से बाहर निकल रही थी बस माहौल बन गया, मलान ने इस वाइड लॉन्ग-ऑफ बाउंड्री से बाहर भेज दिया.

ओवर की आखिरी बॉल पर आए सिंगल के साथ इस ओवर में कुल 22 रन बने. इस एक ओवर ने इंग्लैंड की पूरी टीम के हालात बदल दिए. 17 ओवर तक 125 रन ही बना पाई इंग्लैंड की टीम ने इस ओवर के भरोसे 20 ओवर्स में 162 रन बना डाले.

जानने लायक है कि विराट कोहली की RCB ने ज़ाम्पा को केन रिचर्डसन के रिप्लेसमेंट के रूप में साइन किया है. रिचर्डसन ने इस मैच में सिर्फ तीन ओवर में 13 रन देकर दो विकेट लिए. जबकि ज़ाम्पा ने अपने चार ओवर में 47 रन लुटाए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला.

# ढह गई ऑस्ट्रेलिया

जीत के लिए 163 रन बनाने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले ओवर से ही मैच में हावी हो गई. डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच पूरी धमक के साथ खेल रहे थे. इंग्लैंड का कोई भी बोलर उन्हें परेशान नहीं कर पा रहा था. दोनों ने तेजी से रन जोड़ते हुए सिर्फ 11 ओवर्स में स्कोर 98 पर पहुंचा दिया.

इसी स्कोर पर फिंच एक शॉट को मिसटाइम कर बैठे,  जोफ्रा आर्चर की बॉल पर क्रिस जॉर्डन ने कैच पकड़ उन्हें वापस भेज दिया. तीसरे नंबर पर आए स्टीव स्मिथ ने धीमे-धीमे जमने की कोशिश की लेकिन 18 के निजी स्कोर पर वह भी आउट हो गए.

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी एक-एक रन और एश्टन एगर चार रन बनाकर आउट हो गए. मार्कस स्टोइनिस ने जरूर एक छोर संभाल मैच जिताने की कोशिश की, लेकिन उनकी तमाम कोशिशें नाकाम रहीं और इंग्लैंड ने दो रन से मैच जीत सीरीज में 1-0 की लीड ले ली.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

पबजी बैन, सोशल मीडिया ने कहा- ‘उनका’ वीडियो डिसलाइक करने का नतीजा है

118 ऐप्स बैन कर दिए गए हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए पॉज़िटिव न्यूज़ आई है

बड़े दिनों के बाद.

सेरो सर्वे की मानें, तो ठीक होने के बाद दोबारा हो सकता है कोरोना!

208 में से 97 लोगों में नहीं मिली एंटीबॉडी.

अवमानना वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण को क्या सज़ा दी है?

प्रशांत भूषण के दो ट्वीट का मुद्दा था.

अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी, मेट्रो चलेगी, जानिए स्कूल खोलने को लेकर क्या कहा गया है

धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों को लेकर क्या छूट मिली है?

NEET, JEE आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्र ये पांच कारण बता रहे हैं

तय समय पर परीक्षा कराने के लिए 150 शिक्षाविदों ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी.

कोर्ट ने कहा, ये शर्त पूरी किए बिना अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर दिल्ली दंगों में हेट स्पीच का केस नहीं

बीजेपी नेताओं के खिलाफ़ याचिका ख़ारिज करते हुए अदालत ने और क्या कहा, ये भी पढ़िए.

पाकिस्तान के किस बयान में इंडिया ने एक के बाद एक पांच झूठ पकड़ लिए हैं?

पाकिस्तान ने आतंकवाद फैलाने में भारत का नाम ले लिया, बस हो गया काम.

सोनिया-राहुल को पत्र लिखने पर कांग्रेस मंत्री ने नेताओं से कहा, ‘खुल्लमखुल्ला टहलने नहीं दूंगा’

माफ़ी नहीं मांगने पर परिणाम भुगतने की बात कर डाली.

प्रशांत भूषण के खिलाफ़ अवमानना का मुक़दमा सुन रहे सुप्रीम कोर्ट के इन तीन जजों की कहानी क्या है?

पूरी रामकहानी यहां पढ़िए.