Submit your post

Follow Us

ENG vs PAK: इंग्लैंड-पाकिस्तान आखिरी टेस्ट में बाबर आज़म और एंडरसन क्या करने वाले हैं!

दिसंबर के महीने में इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जाएगी. उससे पहले आपको T20 क्रिकेट तो खूब देखने को मिलेगा. क्योंकि 19 सितम्बर से IPL शुरू होने जा रहा है. लेकिन टेस्ट क्रिकेट नहीं मिलेगा. 21 अगस्त यानी शुक्रवार से पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच इंग्लिश सीज़न का आखिरी टेस्ट खेला जा रहा है. इसके बाद अगर आप ट्रेडिशनल क्रिकेट फैन हैं तो फिर टेस्ट के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ सकता है.

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज़ खेली जा रही है. जिसका पहला मैच इंग्लैंड ने जीता और दूसरा तो हुआ ना हुआ बराबर ही रहा. साउथैम्पटन के मौसम ने दूसरे टेस्ट पर पूरा पानी फेर दिया था. लेकिन ये सुनकर आप फिर से हैरान हो सकते हैं कि सीरीज़ का आखिरी बचा हुआ टेस्ट भी साउथैम्पटन में ही खेला जा रहा है. यानी जहां पर पिछले मैच में लगभग साढ़े तीन दिन बारिश और खराब रोशनी से धुल गए थे. वहीं पर.

मौसम की बात:

चलिए जब मैदान ऐसा तो शुरुआत मौसम की बात से ही करते हैं. साउथैम्पटन को लेकर एक्यू वेदर के मुताबिक मैच के पहले और दूसरे दिन बारिश होने की ठीकठाक संभावना है, लेकिन अच्छी खबर ये भी है कि आखिर के तीन दिन यानी 23, 24 और 25 अगस्त को आपको पूरा मैच देखने को मिल सकता है. मतलब अगर पहले दो दिन बारिश होती भी है तो फिर कम से पिछले मैच से ज़्यादा मैच तो देखने को मिल ही जाएगा. इस बीच फैंस के लिए एक अच्छी खबर ये है कि अगर बारिश या खराब लाइट की वजह से मैच के ओवर घटे, तो फिर अगले दिन आधा घंटा पहले खेल शुरू किया जा सकता है.

मौसम की बात तो हो गई. अब टीमों पर लौटें तो पाकिस्तान टीम इस वक्त तगड़े प्रेशर में होगी. क्योंकि उन्होंने मैनचेस्टर वाला टेस्ट जिस तरह जीतते-जीतते गंवाया उसके बाद से उनकी खूब आलोचना हुई थी.

ड्रॉ हुआ साउथैम्पट में खेला गया ENG vs PAK दूसरा टेस्ट: 

2010 में इंग्लैंड की टीम ने आखिरी बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज़ हराई थी. अब 10 साल बाद कोरोना काल में ये रिकॉर्ड टूट सकता है. क्योंकि अगर आखिरी मैच ड्रॉ भी हुआ तो पाकिस्तान सीरीज़ गंवा बैठेगा.

अब बात करते हैं कि रोज़ बाउल के इस मैच में टीमें कैसी रह सकती हैं

दूसरे टेस्ट में साउथैम्पटन की पिच ने टीमों को अपना मिजाज़ समझा दिया है. यहां पर फास्ट बोलर्स का बोलबाला नज़र आ सकता है. इंग्लैंड की टीम दूसरे टेस्ट में सिर्फ एक बदलाव के साथ दिख सकती है. वे डोम बेस की जगह फुल फास्ट बोलर्स वाली स्ट्रैंग्थ के साथ जा सकते हैं. साउथैम्पनट की पिच पर बेस का कुछ ज़्यादा काम दिख नहीं रहा. उनके पास जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स और सैम करन के साथ एक बोलर और बढ़िया काम कर सकता है. अब वो जोफ्रा आर्चर होंगे या मार्क वुड ये अभी नहीं कहा जा सकता.

वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान की टीम है. उनके बोलर्स ने तो ठीक काम किया. लेकिन फवाद आलम पर सवाल बनता है, क्योंकि फवाद को लगभग 11 साल बाद टीम में मौका मिला. लेकिन वो जिस तरह से आउट हुए कि सवाल उछल-उछल कर आने लगे हैं. खैर, फवाद को खिलाया भी जा सकता है क्योंकि एक पारी के आधार पर किसी को बाहर करना थोड़ा समझ से बाहर है. लेकिन ये पाकिस्तान क्रिकेट है, यहां पर कुछ भी हो सकता है.

हालांकि पेस बैट्री के साथ तो पाकिस्तान शायद ही कोई छेड़छाड़ करे.

टेस्ट का टेस्ट चैम्पियनशिप पर क्या असर पड़ेगा ये समझ लेते हैं.

अगर इंग्लैंड जीता तो फिर ऑस्ट्रेलिया बिना खेले ही नंबर तीन पर पहुंच जाएगा और इंग्लैंड नंबर दो हो जाएगा. इंग्लैंड के इस मैच को जीतते ही 319 प्वॉइंट हो जाएंगे और वो ऑस्ट्रेलिया से बड़े मार्जिन से आगे निकल जाएगा.

वहीं अगर पाकिस्तान जीता तो वो न्यूज़ीलैंड से आगे निकलते हुए नंबर चार हो जाएगा. 193 प्वॉइंट के साथ. चलते चलते आखिरी में ये भी देख लेते हैं कि मैच के बीच में रिकॉर्ड बताने वाले लोग क्या-क्या ट्वीट्स कर सकते हैं.

पहला स्टैट तो बाबर आज़म से जुड़ा है. इस सीरीज़ में एक अच्छी पारी के अलावा उन्होंने बहुत कुछ नहीं किया है. लेकिन फिर भी अगर वो अपनी 52वीं पारी में 29 रन बना लेते हैं तो फिर वह विराट और विलियमसन से आगे निकल जाएंगे. यानी इन दोनों से ज़्यादा तेज़ी से 2000 टेस्ट रन पूरे कर लेंगे. लेकिन इसके बाद भी वो स्टीव स्मिथ से चार और जो रूट से आठ पारी पीछे ही रहेंगे.

दूसरी बात कर लेते हैं जिमी एंडरसन की. जिमी को अब सिर्फ सात विकेट चाहिए. अगर उन्होंने वो ले लिए तो 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले फास्ट बोलर हो जाएंगे. इससे पहले भी वो इसी मैदान पर सात विकेट ले चुके हैं. लेकिन वो बात तो छह साल पुरानी हो चुकी है.

आखिर में इतना कहेंगे कि दुआ करिए कि T20 क्रिकेट की बरसात से पहले क्रिकेट के सबसे प्योर फॉर्मेट पर बारिश का काला साया ना पड़े और फैंस को एक ज़ोरदार मैच देखने को मिले.


सचिन तेंडुलकर ने एमएस धोनी का खेल देख क्या कहा था

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.