The Lallantop
Advertisement

दिल्ली में प्राइवेट ऑफिस, रेस्टोरेंट और बार पूरी तरह बंद किए गए, छूट किसे मिली है ये जान लो

कोरोना के केस बढ़ने के बीच DDMA की नई गाइडलाइंस जारी.

Advertisement
Img The Lallantop
दिल्ली में सभी प्राइवेट दफ्तरों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. (साभार-ANI)
11 जनवरी 2022 (Updated: 11 जनवरी 2022, 13:51 IST)
Updated: 11 जनवरी 2022 13:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों के मद्देनजर सरकार ने पाबंदियां और बढ़ा दी हैं. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने इसकी जानकारी दी. DDMA ने लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल तो नहीं किया, लेकिन पाबंदियां लॉकडाउन से मिलती-जुलती बताई जा रही हैं. खबर के मुताबिक दिल्ली सरकार ने राजधानी में तमाम प्राइवेट दफ्तर, रेस्टोरेंट और बार बंद करने की घोषणा की है. स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं. अब सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े प्राइवेट दफ्तरों को ही खुलने की इजाजत दी गई है.

दिल्ली सरकार ने कहा है कि अब जरूरी सेवाओं से जुड़े दफ्तरों को छोड़ दिल्ली के बाकी सभी प्राइवेट ऑफिसेज के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम (WFH) करेंगे. अभी तक प्राइवेट दफ़्तर 50 प्रतिशत क्षमता पर चल रहे थे, वहीं 50 प्रतिशत कर्मचारी WFH पर थे. इसके साथ ही सभी रेस्टोरेंट और बार को बंद करने के आदेश जारी हुए हैं. रेस्टोरेंट को सिर्फ होम डिलिवरी के लिए खोला जाएगा. यहां बैठकर खाना खाने की इजाजत नहीं होगी. पहले सभी रेस्टोरेंट और बार को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत थी. यहां क्षमता के हिसाब से 50 फीसदी लोग बैठकर खाना खा सकते थे.

DDMA की नई गाइडलाइंस

जरूरी सेवाओं में लगे अधिकारी या कर्मचारी अपना आई कार्ड दिखाकर दिल्ली में मूवमेंट कर सकेंगे. न्यायिक अधिकारी और वकील आई कार्ड दिखाकर या कोर्ट से जारी परमिशन लेटर दिखाकर मूवमेंट कर सकेंगे. वहीं डिप्लोमैट्स के दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारी आई कार्ड दिखाकर मूवमेंट कर सकेंगे.

किसे-किसे राहत?

आजतक की खबर के अनुसार,

- गर्भवती महिलाओं के साथ डॉक्टर को दिखाने या मेडिकल इमरजेंसी में बाहर निकल सकते हैं. लेकिन साथ में डॉक्टर का पर्चा और आई कार्ड होना जरूरी है.

- कोरोना की जांच और वैक्सीनेशन कराने के लिए भी घर से निकल सकते हैं.

- एयरपोर्ट, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से यात्रियों को आने-जाने की छूट रहेगी. इनके पास टिकट होना चाहिए.

- इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया से जुड़े पत्रकारों को छूट रहेगी.

- अगर कोई एग्जाम है तो भी एडमिट कार्ड के साथ घर से निकल सकते हैं. एग्जाम ड्यूटी में लगे लोग भी घर से निकल सकते हैं.

- शादी में सिर्फ 20 मेहमानों के ही शामिल होने की इजाजत है. शादी में जाने के लिए मैरिज कार्ड होना जरूरी है.

- मेट्रो और बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी. खड़े होकर सफर करने की परमिशन नहीं होगी.

दिल्ली में कोरोना की स्थिति

दिल्ली में कोविड-19 की एक और लहर साफ दिख रही है. देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के आने के बाद से राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. सोमवार 10 जनवरी को देशभर में एक लाख 68 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 19 हजार 166 केस दिल्ली में दर्ज किए गए हैं. जीनोम सीक्वेंसिंग के आधार पर बताया गया है कि इनमें से 546 केस ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं. चूंकि जांच कुछ ही मरीजों को लेकर की जाती है, ऐसे में ओमिक्रॉन के मरीजों की असल संख्या इससे कहीं ज्यादा हो सकती है.

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने के 10 दिनों में दिल्ली में 70 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है. 9 और 10 जनवरी को 17-17 लोगों की मौत हुई. अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ी है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, अभी 1912 कोरोना मरीज अस्पताल में भर्ती हैं. इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पाबंदियों को बढ़ाया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement