Submit your post

Follow Us

महंत नरेंद्र गिरि केस: CBI ने चार्जशीट में माना-हत्या नहीं, आत्महत्या थी, इन 3 को आरोपी बनाया

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में CBI ने चार्जशीट फाइल कर दी है. शनिवार 20, नवंबर को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CBI ने माना है कि महंत नरेंद्र गिरि की मौत हत्या, नहीं बल्कि आत्महत्या थी. जांच एजेंसी ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत के लिए तीन लोगों उनके चेले आनंद गिरि के अलावा आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी को जिम्मेदार बताया है. CBI ने आरोप लगाया है कि इन तीनों ने ही सुनियोजित साजिश के तहत महंत नरेंद्र गिरि को उकसाया था. CBI ने IPC की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) और 120 बी (अपराधिक षड्यंत्र रचने) के तहत तीनों पर मामला दर्ज किया है.

चार्जशीट में और क्या है?

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, CBI ने चार्जशीट में जिक्र किया है कि कुंभ मेले में अलग कैंप लगाने के बाद महंत नरेंद्र गिरि और उनके शिष्य आनंद गिरि के बीच दूरियां बढ़नी शुरू हो गई थीं. महंत नरेंद्र गिरि की ओर से गंगा सेना को लेकर भी आपत्ति जताई गई थी, जिसका गठन आंनद गिरि ने 2008 में किया था. नरेंद्र गिरि का कहना था कि आनंद गिरि ने मठ में रहते इसके लिए अनुमति नहीं ली.

भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक CBI ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि महंत नरेंद्र गिरि बाघम्बरी गद्दी मठ में अपने कमरे में फांसी पर लटके मिले थे. CBI ने श्वांसरोधन यानी सांस को बाहर निकलने से रोके रखना, को महंत नरेंद्र गिरि की मौत का कारण बताया है. मेडिकल रिपोर्ट में भी श्वांसरोधन एंटी मार्टम हैगिंग सामने आया था.

नरेंद्र गिरि की ही हैंडराइटिंग

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद जो सुसाइड नोट मिला था, उसकी हैंडराटिंग की जांच के बाद CBI ने कंफर्म किया है कि ये सुसाइड नोट उन्होंने ही लिखा था. इसके अलावा मौत से पहले जो वीडियो बनाया गया था, वो भी उन्होंने ही बनाया था. सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि महंत नरेंद्र गिरि ने मौत से पहले अपने 2 सेवादारों से बात की थी. इस बातचीत के दौरान उन्होंने पूछा था कि क्या फोटो और वीडियो में चेहरा बदलकर गलत वीडियो बनाया जा सकता है.

दैनिक भास्कर के मुताबिक, महंत नरेंद्र गिरि के मोबाइल से दो वीडियो मिले हैं. पहले वीडियो में उन्होंने आनंद गिरि आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी को सुसाइड के लिए जिम्मेदार बताया है. दूसरे वीडियो में वह कुछ महिलाओं के साथ हैं. इसी वीडियो के बारे में कहा गया था कि आनंद गिरि महंत नरेंद्र गिरि को बदनाम कर सकते हैं.

कोर्ट ने चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए सुनवाई की अगली तारीख 25 नवंबर तय की है. अदालत ने तीनों आरोपियों की न्यायिक हिरासत भी 25 नवंबर तक बढ़ा दी है.

इसी साल 20 सितंबर को महंत नरेंद्र गिरि का शव प्रयागराज के अल्लापुर में बाघंबरी मठ के एक कमरे में मिला था. पुलिस ने शुरुआती जांच में सुसाइड की आशंका जताई थी. मौके से एक सुसाइड नोट भी मिला था. महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में आनंद गिरि पर मानसिक प्रताड़ना के आरोप लगाया था. यूपी सरकार ने पहले इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था, लेकिन बाद में सरकार ने सीबीआई से जांच कराने का फैसला किया था.


आनंद गिरि अपने गुरु महंत नरेंद्र गिरि के लिए कैसे चुनौती बन गए?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

कृषि कानून वापस लेने की घोषणा के बाद पंजाब की राजनीति में क्या बवंडर मचने वाला है?

पिछले विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला था, इस बार त्रिकोणीय से बढ़कर होगा.

UP पुलिस मतलब जान का खतरा? ये केस पढ़ लिए तो सवाल की वजह जान जाएंगे

कासगंज: पुलिस लॉकअप में अल्ताफ़ की मौत कोई पहला मामला नहीं.

कासगंज: हिरासत में मौत पर पुलिस की थ्योरी की पोल इस फोटो ने खोल दी!

पुलिस ने कहा था, 'अल्ताफ ने जैकेट की डोरी को नल में फंसाकर अपना गला घोंटा.'

ये कैसे गिनती हुई कि बस एक साल में भारत में कुपोषित बच्चे 91 प्रतिशत बढ़ गए?

ये ख़बर हमारे देश का एक और सच है.

आर्यन खान केस से समीर वानखेड़े की छुट्टी, अब ये धाकड़ अधिकारी करेगा जांच

क्या समीर वानखेड़े को NCB जोनल डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है?

Covaxin को WHO के एक्सपर्ट पैनल से इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिली

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने पीएम मोदी के लिए क्या कहा?

आज आए चुनाव नतीजे में ममता, कांग्रेस और BJP को कहां-कहां जीत हार का सामना करना पड़ा?

उपचुनाव के नतीजे एक जगह पर.

जेल से बाहर आए शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान, मन्नत के लिए रवाना

3 अक्टूबर को आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया था.

वरुण गांधी ने कहा- UP में किसानों का फसल जलाना सरकार के लिए शर्म की बात, जेल कराऊंगा

किसानों के बहाने फिर बीजेपी पर निशाना साध रहे वरुण गांधी?

कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार की सिर्फ 46 की उम्र में डेथ!

ट्विटर पर फिल्म इंडस्ट्री ने पुनीत को किया भारी मन से याद.