Submit your post

Follow Us

'लास्ट डांस' वाली तरकीब से इस बार आईपीएल ले उड़ेंगे दिनेश कार्तिक!

कैरेबियन प्रीमियर लीग 2020 का खिताब ट्रिनबैगो नाइटराइडर्स ने जीता. टीम ने पूरे टूर्नामेंट में लगातार 12 मैच जीते और चौथी बार खिताब अपने नाम किया. जीत में कप्तान कायरन पोलार्ड और बाकी खिलाड़ियों की काफी तारीफ हुई. लेकिन एक आदमी मैदान के बाहर जीत के लिए मेहनत कर रहा था. इस आदमी का नाम है ब्रेंडन मैक्कलम. ट्रिनबैगो के कोच. पहली बार इस पद पर थे. आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच भी वे ही हैं.

‘लास्ट डांस’ के जरिए विक्ट्री डांस

टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मैक्कलम ने टीम को ‘लास्ट डांस’ नाम की एक मिनी डॉक्यूमेंट्री दिखाई थी. यह डॉक्यूमेंट्री बास्केटबॉल किंग माइकल जॉर्डन के बारे में है. इसमें दिखाया गया है कि किस तरह जॉर्डन ने शिकागो बुल्स टीम को 90 के दशक में छह एनबीए खिताब जिताए थे. एनबीए यानी नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन. यह दुनिया की सबसे स्पोर्ट्स लीग में से एक है.

ट्रिनबैगो है चैंपियन प्लेयर्स का खजाना

दिलचस्प बात है कि ट्रिनबैगो के कई खिलाड़ी कई बार सीपीएल का खिताब जीत चुके हैं. ऐसे में उनमें जीतने की परंपरा रही है. जैसे- ड्वेन और डेरेन ब्रावो चार बार सीपीएल जीतने वाली टीम में रहे हैं. कोलिन मुनरो, खारी पियरे और एंडरसन फिलिप तीन बार, आमिर जांगू, फवाद अहमद, अली खान और सुनील नरेन दो बार चैंपियन टीम का हिस्सा रहे हैं. टीम के मुख्य कोच मैक्कलम और स्पिन कोच निकिता मिलर दो बार, सीम बॉलिंग कोच केवॉन कूपर चार बार चैंपियन टीम का हिस्सा रहे हैं.

एक टाइम पर एक मैच की रणनीति

तो मैक्कलम ने ‘लास्ट डांस’ डॉक्यूमेंट्री दिखाकर टीम से कहा कि उन्हें भी टी20 क्रिकेट में जीत की एक परंपरा शुरू करनी है. ट्रिनबैगो टीम के खिलाड़ी सिकंदर रज़ा ने इस बारे में ईएसपीएनक्रिकइंफो को विस्तार से बताया. रज़ा इंटरनेशनल क्रिकेट में जिम्बाब्वे के खिलाड़ी हैं. उन्होंने कहा कि मैक्कलम ने शुरुआत में ही टीम के लिए एक नई नींव रख दी. इसके तहत एक समय में एक ही मैच पर काम करने की रणनीति रखी गई. पहला मैच जीतने के बाद दूसरे पर ध्यान दिया गया. उन्होंने टीम को चुनौती दी. कहा कि वह इस टीम से एक परंपरा शुरू करना चाहते हैं. यह टीम काफी कुछ माइकल जॉर्डन की शिकागो बुल्स की तरह ही है.

सिकंदर रज़ा ने बताई खास बातें

रज़ा के अनुसार,

उन्होंने हमें ‘लास्ट डांस’ की क्लिप्स दिखाईं. उन्होंने हमें किसी भी तरह का इतिहास बनाने की चुनौती दी. कुछ ऐसा करने को कहा जो पहले कभी नहीं हुआ. मैक्कलम का ऐसा आइडिया था. फिर हम भी इसमें शामिल हुए. एक मैच के बाद दूसरे और फिर तीसरे. ऐसे हमने 12 के 12 मैच जीत लिए.

सिकंदर रज़ा का कहना है कि ट्रिनबैगो दुनिया की बेहतरीन टी20 टीमों में से एक है. इसमें एक से बढ़कर एक कई बड़े खिलाड़ी है. इनमें कायरन पोलार्ड. ड्वेन ब्रावो, सुनील नरेन, लेंडल सिमंस और डेरेन ब्रावो. ये लोग कमाल खेलते हैं. और लंबे-लंबे छक्के लगाते हैं. उन्होंने कहा,

ट्रिनबैगो में एक बात जो मैंने समझी, वो यह थी कि टीम में एक कल्चर था. हमें इस बात की कोई परवाह नहीं थी कि हम पहला ओवर कर रहे हैं या आखिरी. एक बार जब आपको कोई काम सौंप दिया तो फिर आपको अपना बेस्ट देना है. यदि सब सही रहा तो बढ़िया. नहीं तो कोई बात नहीं. अगली बार आपसे फिर अच्छा काम करने को कहा जाएगा.

टीम के सीईओ की वजह से खेल पाए रज़ा

लेकिन एक वक्त पर रज़ा का ट्रिनबैगो टीम में शामिल होना खतरे में पड़ गया था. यह तो टीम के सीईओ वेंकी मैसूर ने दखल देकर मामला समझाया. दरअसल कोरोना वायरस के चलते बहुत कम फ्लाइट उड़ रही थी. ऐसे में रज़ा को छह प्लेन बदलकर ट्रिनिडाड पहुंचना पड़ा. रज़ा बताते हैं,

हरारे से ट्रिनिडाड का लंबा सफर है. लेकिन वेंकी सर की वजह से सब ठीक हुआ. एक समय तो ऐसा लग रहा था कि मैं सीपीएल में नहीं खेल पाउंगा. सीपीएल के आयोजकों ने ट्रिनबैगो से रिप्लेसमेंट ढूंढ़ने को कह दिया था. लेकिन वेंकी सर ने कहा कि नहीं, नहीं. हम हमारे लड़के को लाएंगे. उन्होंने फिर सारा बंदोबस्त किया.

इस तरह पहले मैं हरारे से अदीस अबाबा गया. वहां से दुबई पहुंचा. दुबई से एम्सटर्डम, पेरिस और वहां से फोर्ट डी फ्रांस गया. वहां से मार्टिनेक और बारबडोस होता हुआ ट्रिनिडाड आया. यह बहुत मुश्किल था. लेकिन अब लगता है कि इसका मुझे फल भी मिला.

कोच ब्रेंडन मैक्कलम ने जो तरीका सीपीएल में अपनाया, क्या वैसा ही वे आईपीएल में भी करेंगे? और यहां पर उन्हें कितनी और कैसी कामयाबी मिलती है? यह देखना दिलचस्प होगा.


Video: तो अबकी केकेआर की तरफ से IPL में अमेरिका का प्लेयर खेलेगा!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

बिहार: 70 साल के इस शख्स ने दशरथ मांझी जैसा काम कर दिया है

और इस नेक काम में उन्हें 30 साल लगे.

कोरोना से ठीक होने के बाद अगले कुछ दिनों तक क्या करें, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया

प्रोटोकॉल जारी किया है, पढ़ लें.

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का एम्स में निधन

तीन दिन पहले लालू की पार्टी छोड़ी थी.

दिल्ली दंगा: पुलिस ने कहा-चार्जशीट में योगेंद्र यादव और येचुरी का नाम है पर आरोपी के रूप में नहीं

मीडिया में चल रही खबरों पर दिल्ली पुलिस ने स्थिति स्पष्ट की है.

जो काम खुद बाल ठाकरे करते थे, शिवसेना वालों ने उसी के लिए एक्स नेवी ऑफिसर को पीट दिया!

पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

क्या यूपी में कोविड किट खरीद में घोटाला हुआ है? जांच के लिए SIT बनी

बीजेपी नेताओं ने ही घोटाले का आरोप लगाया है. ताजा मामला सहारनपुर से आया है.

जोकोविच ने अंपायर को गेंद मार घायल किया, उसके बाद जो हुआ वो क्रिकेट फैन्स के लिए सीख है

और इंडिया के बड़े सुपरस्टार्स के लिए भी.

ड्रग्स मामले में रिया चक्रवर्ती गिरफ्तार, आरोप साबित हुए तो 10 साल कैद हो सकती है

भाई शौविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा पहले ही अरेस्ट हो चुके हैं.

GDP गिरने पर रघुराम राजन ने सरकार को बहुत बड़ी नसीहत दे दी है

किस बात पर रघुराम राजन ने कहा, 'सरकार अपने खोल में चली गयी'

अर्जुन कपूर के बाद मलाइका अरोड़ा भी कोरोना पॉज़िटिव!

मलाइका की बहन ने एक न्यूज़ वेबसाइट को दी जानकारी.