Submit your post

Follow Us

एक्ट्रेस की डेथ हुई और कोरोना वायरस ने अंतिम संस्कार में भी टांग अड़ा दी

25 जनवरी की शाम 50 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस निम्मी की डेथ हो गई. निम्मी 87 साल की थीं. और पिछले तीन दिनों से मुंबई के जुहू स्थित एक अस्पताल में भर्ती थीं. उन्हें सांस से संबंधित बीमारी थी. उनके पति अली रज़ा का 2007 में निधन हो गया था. वो राइटर थे. तब से वो अपनी भांजी परवीन के साथ जूहू में ही रहती थीं. मुंबई में उनका अंतिम संस्कार होने वाला था. लेकिन इसमें भी कोरोना वायरस ने अपनी टांग अड़ा दी है.

क्या हुआ?

हुआ ये कि निम्मी के घरवाले उनका अंतिम संस्कार करने को लेकर पशोपेश में पड़े हुए हैं. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए निम्मी के पति के भाई ने इज़हार हुसैन ने बताया-

”वो (निम्मी) पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं. बीते 18 मार्च हमने उनका 87वां जन्मदिन मनाया और अब ये हो गया. हम कल को उनका अंतिम संस्कार करेंगे. लेकिन हमें समझ नहीं आ रहा है कि ये संस्कार किए कैसे जाएं. क्योंकि कोरोना वायरस के चलते हम उनकी बॉडी को अस्पताल से सोसाइटी के भीतर नहीं ला सकते. हम इस बारे में भी श्योर नहीं है कि उनके अंतिम दर्शन को कितने लोग इकट्ठे हो पाएंगे. हालांकि आज रात तक इस मामले में फैसला लेंगे.”

निम्मी ने अपने करियर में 35 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी सबसे बड़ी फिल्म 'लव एंड गॉड' उनकी आखिरी फिल्म साबित हुई.
निम्मी ने अपने करियर में 35 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी सबसे बड़ी फिल्म ‘लव एंड गॉड’ उनकी आखिरी फिल्म साबित हुई.

कौन थीं निम्मी?

ये तो हमने पहले ही बता दिया था कि वो एक्ट्रेस थीं. अब उनकी कहानी एकदम शॉर्ट में जान  लीजिए. इनका जन्म हुआ था 18 फरवरी, 1933 को उत्तर प्रदेश के आगरा में. तब इनका नाम हुआ करता था नवाब बानो. शोमैन राज कपूर ने फिल्म ‘अंदाज’ के सेट पर इन्हें पहली बार देखा था. और फिर किस्मत ने ऐसी पलटी मारी कि वो शर्मिली सी दिखने वाली लड़की राज कपूर की अगली फिल्म में काम कर रही थीं. फिल्म का नाम ‘बरसात’.

नवाब जब राज कपूर की 1949 में आई फिल्म ‘बरसात’ से अपना एक्टिंग  डेब्यू करने जा रही थीं, तब राज साहब  ने इनका नाम बदलकर निम्मी कर दिया. आगे निम्मी ने ‘दीदार’ (1951), ‘दाग’, ‘आन’ (1952), ‘अमर’ (1954), ‘कुंदन’ (1955) और ‘बसंत बहार’ (1956) जैसी फिल्मों में काम किया. एक समय आया जब निम्मी को सुपरस्टार्स के अपोज़िट लीड रोल में कास्ट किया जाने लगा. कहा गया कि निम्मी अगली मधुबाला हो सकती हैं. क्यों? क्योंकि वो के. आसिफ की अगली बिग बजट फिल्म में लीड रोल कर रही थीं. फिल्म थी ‘लव एंड गॉड’, जो कि एक तरह से ‘लैला मजून’ का रीमेक थी. इसमें गुरु दत्त के अपोज़िट निम्मी को कास्ट किया गया था. लेकिन शूटिंग दौरान ही गुरुदत्त की डेथ (1964) हो गई. बाद में गुरु दत्त की जगह संजीव कुमार को लेकर इस फिल्म को आगे बढ़ाने की कोशिश की गई. तब तक फिल्म के डायरेक्टर के.आसिफ की मौत हो गई. फाइनली ‘लव एंड गॉड’ 1986 में बनकर रिलीज़ हुई लेकिन तब तक उस फिल्म को लेकर किसी के भीतर कोई एक्साइटमेंट नहीं रह गया था.


वीडियो देखें: जनता कर्फ्यू पर एक ट्वीट कर ट्रोल हो गए अमिताभ बच्चन

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सरकार ने दिया कोरोना पर बम्पर पैकेज, 80 करोड़ को मुफ्त अनाज और बहुत कुछ

वित्त मंत्री ने कहा, हर व्यक्ति के हाथ में अन्न और धन हमारी पहली प्राथमिकता.

कोरोना के बीच सरकार ने गठिया वाली दवा के एक्सपोर्ट पर रोक क्यों लगा दी?

इस दवा का कोरोना के इलाज में क्या रोल है?

रात को लॉकडाउन के कायदे बताने के बाद सुबह हुजूम के बीच कहां निकल गए सीएम योगी?

सीएम ने लोगों से कहा था, 'घर पर ही रहें, बाहर न निकलें.'

21 दिन के लॉकडाउन में आपको कौन-कौन सी छूट मिलेगी, यहां जान लीजिए

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरा देश 15 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा.

आज आधी रात से पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन, पीएम बोले- एक तरह से ये कर्फ्यू ही है

कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे बड़ा फैसला.

कोरोना वायरस: उत्तर प्रदेश के 17 नहीं, अब पूरे 75 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है

देश में कोरोना वायरस इंफेक्शन के मामले 500 से ऊपर जा चुके हैं.

3 महीने तक ATM से पैसे निकलना फ्री, अब मिनिमम बैलेंस का भी झंझट नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया.

कोरोना वायरस की वजह से अब जो काम रुका है, उसका असर 17 राज्यों पर पड़ेगा

क्या मतलब निकला इतनी उठा-पटक का?

चौथी बार MP के सीएम बने शिवराज, बोले- कोरोना से मुकाबला मेरी पहली प्राथमिकता

शिवराज सिंह चौहान ने शपथ लेते ही ये रिकॉर्ड भी बना दिया है.

कोरोना वायरसः लॉकडाउन में घर से निकलने वालों पर क्या एक्शन लिया जा रहा है?

देश के 75 जिले लॉकडाउन हैं.