Submit your post

Follow Us

BJP ने पांच चुनावी राज्यों के लिए प्रभारियों की घोषणा की, यूपी का जिम्मा किसे मिला?

अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कसना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी और सहप्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. ये सभी राज्य बीजेपी के लिए काफी अहम हैं. इनमें से चार में पार्टी की सरकार है. ऐसे में BJP आलाकमान इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इसीलिए उसने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रह्लाद जोशी, गजेंद्र सिंह शेखावत और भूपेंदर यादव जैसे चेहरों को इन राज्यों की चुनावी कमान सौंपी है.

उत्तर प्रदेश

यहां BJP फिर से सरकार बनाने के लिए पूरी तैयारी से लगी हुई है. इसके लिए पार्टी ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. वहीं सहप्रभारी के रूप में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, शोभा करंदलाजे, अन्नपूर्णा देवी यादव, सरोज पांडे, विवेक ठाकुर और कैप्टन अभिमन्यु जैसे नेताओं की नियुक्ति की गई है.

धर्मेंद्र प्रधान पहली मोदी कैबिनेट में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री रहे.
धर्मेंद्र प्रधान बीजेपी की तरफ से यूपी चुनाव के प्रभारी बनाए गए.

यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है. पिछले चुनाव में पार्टी ने 300 से ज्यादा सीटें लेकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. पार्टी इस प्रदर्शन को फिर से दोहराना चाहती है. इसके लिए उसने धर्मेंद्र प्रधान पर भरोसा किया है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी प्रह्लाद जोशी को सौंपी गई है. वहीं, पश्चिम बंगाल की सांसद लॉकेट चटर्जी और पार्टी के प्रवक्ता आरपी सिंह को सहप्रभारी बनाया गया है. उत्तराखंड में भी बीजेपी की सरकार है. हालांकि कुछ ही समय पहले यहां दो बार मुख्यमंत्री बदल गए हैं. इससे ये संकेत गया है कि उत्तराखंड बीजेपी में सबकुछ ठीक नहीं है. आशंकाएं जताई गई हैं कि इससे चुनाव का परिणाम प्रभावित हो सकता है. हालांकि ये आशंकाएं भर ही हैं, जिन्हें गलत साबित करने के लिए प्रह्लाद जोशी को प्रभारी बनाकर भेजा जा रहा है.

मणिपुर

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को मणिपुर विधानसभा चुनाव का प्रभारी बनाया गया है. उनके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक और असम सरकार के मंत्री अशोक सिंघल को सहप्रभारी नियुक्त किया गया है. मणिपुर में फ़िलहाल बीजेपी की सरकार है. जानकारों का कहना है कि यहां पार्टी की सत्तावापसी कराने में भूपेंद्र यादव का अनुभव काम आ सकता है. इसी के चलते उन्हें चुनाव प्रभारी बनाया गया है.

पंजाब

पंजाब विधानसभा चुनाव के प्रभारी चुने गए हैं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत. उनके साथ हरदीप सिंह पुरी, मीनाक्षी लेखी और सांसद विनोद चावड़ा को सहप्रभारी बनाया गया है.

हरदीप सिंह पुरी पंजाब चुनाव का प्रभार संभालेंगे.
हरदीप सिंह पुरी पंजाब चुनाव का प्रभार संभालेंगे.

नए कृषि कानूनों के जबर्दस्त विरोध के चलते पंजाब की चुनावी लड़ाई बीजेपी के लिए निश्चित रूप से आसान नहीं रहने वाली है. हालांकि पंजाब कांग्रेस का अंतर्कलह जग जाहिर हो चुका है. कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू कई बार आमने-सामने आ चुके हैं. देखना होगा कि बीजेपी इसका फायदा उठा पाती है या नहीं, या फिर आम आदमी पार्टी हैरान करने वाला प्रदर्शन करेगी.

गोवा

और आखिर में बात गोवा की. यहां के विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने देवेंद्र फडणवीस को प्रभारी बनाया है. मीडिया रिपोर्टों में इसकी पहले से चर्चा थी कि देवेंद्र फडणवीस को जल्दी ही कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. बताया गया है कि मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार होने के समय से ही कयास लगाए जा रहे थे कि महाराष्ट्र के पूर्व सीएम को महत्वपूर्ण कार्यभार दिया जा सकता है. अब साफ हो चुका है कि उन्हें गोवा चुनाव का प्रभावी चुनकर बीजेपी आलाकमान ने उन पर फिर भरोसा जताया है. देखते हैं वे पार्टी की उम्मीदों पर कितना खरा उतर पाते हैं.

(आपके लिए ये स्टोरी हमारे साथी दीपेंद्र ने लिखी है.)


वीडियो- UP चुनाव: हापुड़ के इस गांव में लोग BJP को वोट देंगे, पर एक शर्त है! 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

अक्षय कुमार की मां का निधन

अपने जन्मदिन से सिर्फ एक दिन पहले अक्षय को मिला गहरा सदमा.

अफगानिस्तान: तालिबान ने नई सरकार की घोषणा की, किसे बनाया मुखिया?

नई अफगानिस्तान सरकार का लीडर यूएन की आतंकियों की लिस्ट में शामिल है.

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, कोर्ट ने 15 दिन के लिए भेजा जेल

रायपुर पुलिस ने नंद कुमार बघेल को ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में गिरफ्तार किया.

एक्टर रजत बेदी ने रोड पार करते व्यक्ति को टक्कर मारी!

पीड़ित इस वक़्त कूपर अस्पताल में भर्ती है, जहां उसकी हालत बेहद नाज़ुक है.

अक्षय कुमार की मां ICU में एडमिट, यूके से शूटिंग छोड़ वापस आए अक्षय

कई दिनों से अक्षय कुमार की मां अरुणा भाटिया की तबीयत खराब है.

तस्वीरों में देखिए मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत

500 लंगर, 100 चिकित्सा शिविर, 5 हज़ार वॉलेंटियर्स.

Hurricane Ida से अमेरिका में तबाही, दिल दहलाने वाली तस्वीरें आ रही हैं

न्यूयॉर्क समेत पूरे अमेरिका में अब तक 44 लोगों के मारे जाने की बात कही गई है.

तालिबान का समर्थन करने वाले भारतीय मुसलमानों को नसीरुद्दीन शाह ने तगड़ा पाठ पढ़ाया

सोशल मीडिया पर नसीरुद्दीन शाह का ये वीडियो वायरल है.

सिद्धार्थ शुक्ला की आखिरी सोशल मीडिया पोस्ट दिल दुखा देगी

फ्रंटलाइन वारियर्स को ट्रिब्यूट देते हुए की थी सिड ने अंतिम पोस्ट.

WHO का अनुमान, कोविड-19 से यूरोप में अभी भी बहुत बड़ी संख्या में मौतें हो सकती हैं

कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों के मामले में यूरोप पहले ही सबसे आगे है.