Submit your post

Follow Us

'बाहुबली 2' ने कमाई का वो आंकड़ा भी छू लिया, जिसका आपको इंतजार था

ऑफीशियल. एकदम ऑफीशियल. ‘बाहुबली 2: दि कन्क्लूजन’ ने हजार करोड़ की कमाई का आंकड़ा छू लिया है. 28 अप्रैल को रिलीज हुई इस फिल्म को हजार करोड़ कमाने में 10 दिन लगे. ये इसका ग्लोबल कलेक्शन है. ‘बाहुबली’ के ऑफीशियल ट्विटर पेज पर इसकी जानकारी दी गई. रिलीज वाले दिन ‘बाहुबली’ जितनी स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी, उनकी 95% सीटें भरी हुई थीं. पहले दिन फिल्म ने 121 करोड़ की कमाई की थी. हजार करोड़ की कमाई के साथ ही ‘बाहुबली 2’ भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इसमें से 534 करोड़ रुपए का कलेक्शन भारत में हुआ है.

इससे पहले ‘बाहुबली 2’ ने एक और नया रिकॉर्ड बनाया था. इसने लगातार चार दिन तक 40 करोड़ से ऊपर की कमाई की है. मंगलवार को फिल्म ने तकरीबन 30 करोड़ रुपये की कमाई की है. और पांचवें दिन फिल्म ने करीब 30 करोड़ रुपये कमाएं हैं. जो अभी तक किसी हिंदी फिल्म ने नहीं कमाएं हैं.

फिल्म के हिंदी वर्जन के राइट्स खरीदने वाले फिल्म मेकर करण जौहर ने ट्वीट कर कहा, ‘ऐतिहासिक सप्ताह. हिंदी वर्जन ने शुक्रवार को 41 करोड़, शनिवार को 40.5 करोड़ और रविवार को 46.5 करोड़ रुपये की कमाई की.’ बताया जा रहा है कि वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने अब तक 625 करोड़ की कमाई कर ली है.

दो साल से जनता जिस सवाल पर टूटी पड़ी थी कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा, 28 अप्रैल को उसका जवाब मिल गया. ‘बाहुबली 2’ के रिलीज होने से न जाने कितने कलेजों को ठंडक पहुंची है. लेकिन असल भसूड़ी तो अब शुरू हुई है, क्योंकि अब इस फिल्म की कमाई का हिसाब-किताब हो रहा है.

बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों की कमाई के बारे में पक्की जानकारी देने वाले ट्रेड एक्सपर्ट तरण आदर्श ने पहले ही प्रिडिक्ट कर दिया था कि ये फिल्म भारत में रिलीज के पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनने जा रही है. माने ‘दंगल’ और ‘सुल्तान’ से भी ज़्यादा. और जब पहले दिन का कलेक्शन डाटा आया, बात सही निकली. 

बाहुबली ने पहले दिन 121 करोड़ रुपए कमाए. ये किसी भी भारतीय फिल्म की पहली दिन के कमाई से कम से कम दोगुना ज़्यादा है. अलग अलग रिपोर्ट्स में कभी ‘प्रेम रतन धन पायो’ तो कभी ‘हैप्पी न्यू इयर’ के पहले दिन की कमाई को सबसे ज़्यादा बताया जाता है. लेकिन इनका आंकड़ा 40 से 50 करोड़ तक है. दक्षिण की सबसे बड़ी डे वन ग्रॉसर ‘कबाली’ की कमाई भी 48 करोड़ ही थी. लेकिन इन फिल्मों को पूरे भारत में समान रूप से ओपनिंग नहीं मिली थी. यहीं ‘बाहुबली-2’ ने सबको पटखनी दे दी. ‘बाहुबली-2’ को लेकर दीवानगी उत्तर- दक्षिण-पूर्व-पश्चिम सब जगह बराबर है.

तरण आदर्श का कहना है कि तमिल वर्जन भी शानदार परफॉर्म कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया में तमिल वर्जन ने वीकएंड तक 2.47 करोड़ और यूके में 1.61 करोड़ रुपये कमा लिए हैं.

‘बाहुबली -2’ से पहले डे वन की ओपनिंग का पूरा गणित ऐसा था:

# बॉक्स ऑफिस इंडिया वेबसाइट के मुताबिक बॉलीवुड (हिंदी फिल्म) में रिलीज वाले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ थी. नवंबर 2015 में सलमान खान की ये फिल्म 4200 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी और 39.32 करोड़ रुपए की कमाई की थी. बाहुली-2 के बारे में अंदाजा लगाया जा रहा है था कि फिल्म अकेले हिंदीभाषी प्रदेशों में ही पहले दिन 35 से 40 करोड़ की कमाई कर लेगी. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक हिंदी फिल्मों में पहले दिन 2014 में शाहरुख की ‘हैपी न्यू इयर’ ने 44.97 करोड़ की कमाई की थी.

Baahubali 2 the conclusion katappa rajamouli mahishmati ra one krish shah rukh khan Mahendra Baahubali

# भारतीय फिल्मों (किसी भी भारतीय भाषा की) की बात करें, तो IMDB के मुताबिक 2016 में आई रजनीकांत की फिल्म ‘कबाली’ ने रिलीज वाले दिन भारत में 47.2 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस लिस्ट में ‘बाहुबली 1’ दूसरे नंबर पर है, जिसकी भारत में कमाई 42.3 करोड़ बताई जा रही है. वैसे IMDB की ही एक और रिपोर्ट में ‘बाहुबली 1’ की कमाई 50 करोड़ और ‘कबाली’ की कमाई 48 करोड़ रुपए बताई गई है.

# दुनियाभर के कलेक्शन की बात करें, तो IMDB के मुताबिक ‘कबाली’ पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है. इसने रिलीज वाले दिन सभी देशों से 90 करोड़ की कमाई की थी. ‘

'कबाली' के एक दृश्य में रजनीकांत'कबाली' के एक दृश्य में रजनीकांत
‘कबाली’ के एक दृश्य में रजनीकांत’कबाली’ के एक दृश्य में रजनीकांत

# सलमान, शाहरुख और रजनीकांत जैसे सितारों की फिल्मों की ज्यादा कमाई के पीछे ज्यादा स्क्रीन भी बड़ा फैक्टर हैं. इन कलाकारों को देश की मैक्सिमम स्क्रीन्स मिल जाती हैं, जिनसे इनकी छप्पर-फाड़ कमाई होती है. इस बार ‘बाहुबली 2’ के साथ भी यही फैक्टर है. इसे देश में 6500 स्क्रीन मिली हैं और दुनियाभर में कुल 9500. अकेले नॉर्थ अमेरिका में इसे 1100 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है.

'प्रेम रतन धन पायो' में सलमान खान और सोनम कपूर
‘प्रेम रतन धन पायो’ में सलमान खान और सोनम कपूर

# ‘बाहुबली 2’ के पहले दिन का कलेक्शन एक और रिकॉर्ड तोड़ा है. 2017 में सबसे बड़ी ओपेनिंग करने का रिकॉर्ड, जो अभी तक शाहरुख खान की फिल्म ‘रईस’ के नाम पर है. इस फिल्म ने पहले दिन 20.42 करोड़ का कमाई की थी. फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अक्षय राठी के मुताबिक ये फिल्म पहले तीन दिनों में ही 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगी.

 

# बुक माइ शो (BMS) के CEO आशीष हेमराजनी ने बताया कि BMS पर ‘बाहुबली 2’ के टिकटों की प्री-बुकिंग 27 अप्रैल यानी रिलीज से एक दिन पहले ही शुरू की गई थी, लेकिन इस एक दिन में अकेले BMS से ‘बाहुबली 2’ के 10 लाख से ज्यादा टिकट बुक किए गए. प्री-बुकिंग के मामले में अभी तक आमिर खान की ‘दंगल’ सबसे आगे थी.

bahubali-dhfvhsef

# ‘बाहुबली 2’ का बजट 250 करोड़ है, लेकिन रिलीज होने से पहले ही ये फिल्म 500 करोड़ रुपए कमा चुकी है यानी लागत पहले ही निकल चुकी है. सैटेलाइट सेल (हिंदी) से 50 करोड़, सैटेलाइट सेल (तमिल, तेलुगु और मलयालम) से 25-30 करोड़, म्यूजिक (सभी भाषाएं) से 25-30 करोड़, थिएटर अधिकार हिंदी से 65 करोड़, तेलुगु से 130 करोड़, कर्नाटक से 45 करोड़ और केरल से 8 करोड़ रुपए की कमाई की जा चुकी है.

# ‘बाहुबली 1’ 2015 में रिलीज हुई थी और उस साल ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. इसने कुल 650 करोड़ रुपए कमाए थे. इस लिस्ट में आमिर खान की ‘पीके’ 792 करोड़ रुपए की कमाई के साथ पहले नंबर पर है. तमिल और तेलुगु भाषा में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘बाहुबली 1’ ही है. भारत में ‘धूम’ अब तक सबसे सफल फ्रेंचाइजी है, जिसके तीन पार्ट्स ने 131 मिलियन डॉलर की कमाई की है, जबकि ‘बाहुबली’ एक ही पार्ट की 104 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर है, जो अब पहले पर आ जाएगी.

 

# ‘बाहुबली’ फ्रेंचाइजी की सफलता के पीछे डायरेक्टर राजामौली का स्टोरी-टेलिंग फैक्टर भी है. ‘मगधीरा’, ‘ईगा’ (मक्खी), और ‘विक्रमारकुडु’ (राउडी राठौड़) जैसी फिल्में बना चुके राजामौली की अब तक एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है. ‘ईगा’ (मक्खी) में तो वह बाकायदा एक मक्खी को इंसान से लड़ने के लिए तैयार होते दिखाते हैं. उनकी फिल्मों में मक्खी डंबल उठाती है और पुलिसवाला अपनी पत्नी तक को नहीं बचा पाता. कहानी गढ़ने के इसी हुनर के चलते वह हिट हैं.

'बाहुबली' के डायरेक्टर एसएस राजामौलि
‘बाहुबली’ के डायरेक्टर एसएस राजामौलि

# ‘बाहुबली 2’ की सफलता के पीछे ‘बाहुबली 1’ का हाथ है और ‘बाहुबली 1’ की सफलता के पीछे हिंदी के दर्शकों में साउथ इंडियन फिल्मों की स्वीकार्यता. ‘बाहुबली 1’ जुलाई 2015 में रिलीज हुई थी. ये वो दौर था, जब टीवी पर फिल्में दिखाने वाले सभी चैनल धड़ल्ले से साउथ इंडिया की डब हुई फिल्में दिखा रहे थे. हिंदी के दर्शकों को हिंदी कम और डब हुई फिल्में इतनी ज्यादा देखने को मिल रही थीं कि लोग उन्हें स्वीकार करने लगे. लोगों को साउथ इंडियन फिल्मों और डायरेक्टर्स का फॉर्मूला समझ आने लगा. ये भी एक वजह है कि ‘बाहुबली’ इतिहास रचने में कामयाब रही.

 

# ‘बाहुबली’ की सफलता का सबसे बड़ा फैक्टर है ‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा’. फिल्म क्रिटिक अनुपमा चोपड़ा के साथ एक इंटरव्यू में राजामौली ने कहा था कि फिल्म की पूरी यूनिट को इस बात का अंदाजा नहीं था कि लोग कटप्पा और बाहुबली के पीछे पड़ जाएंगे. जब लोगों ने तगड़ा रिस्पॉन्स दिया, तो ‘बाहुबली 2’ की मार्केटिंग भी इसी के इर्द-गिर्द रची गई. ‘बाहुबली 2’ की दीवानगी आप इस बात से समझ सकते हैं कि थिएटर में बैठे लोग फिल्म देखने के बजाय वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल कर रहे थे, ताकि दूसरों को दिखा सकें कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा. ये फिल्म नहीं, बल्कि एक उत्सव जैसी हो गई.

‘बाहुबली 2’ की मेकिंग से जुड़ी कुछ खास बातें:

bahu

# बाहुबली का किरदार निभाने वाले प्रभाष ने इस फिल्म के लिए अपना 150 किलो तक कर लिया था. पहले पार्ट में वजन कम था, जिसे दूसरे पार्ट की शूटिंग के लिए बढ़ाया गया. भल्लालदेव का किरदार निभाने वाले राणा डग्गुबाती ने भी किया.

# ‘बाहुबली 1’ के हिंदी वर्जन ने कुल 111 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इसकी कुल कमाई 650 करोड़ रुपए रही.

# ‘बाहुबली’ के विजुअल इफेक्ट्स पर दुनियाभर के 30 स्टूडियोज ने काम किया है.

# फिल्म की शूटिंग और एडिटिंग के दौरान करीब 600 लोग रोजाना इस फिल्म पर काम कर रहे थे. राजामौली के मुताबिक शूटिंग में ही उन्होंने एक लाख से ज्यादा लोगों से काम लिया.

देखिए ‘बाहुबली 2’ का वीडियो रीव्यू:


ये भी पढ़ें:

फिल्म रिव्यू बाहुबली 2 – जय माहिष्मती!

बाहुबली-2 लीक हो गई है!

‘बाहुबली’ के जिस विलेन की आप भाषा भी नहीं समझ पाए, वो असल ज़िंदगी में ऐसा है

बाहुबली 2 देखने जा रहे हैं तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना पछताएंगे

बस ये चार चीजें न हों, तो ‘बाहुबली 2’ बहुत अच्छी फिल्म है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

सभी आरोपियों को बरी करते हुए कोर्ट ने कहा - इन्होंने बाबरी मस्जिद को बचाने की कोशिश की थी

सभी आरोपियों को बरी करते हुए कोर्ट ने कहा - इन्होंने बाबरी मस्जिद को बचाने की कोशिश की थी

आ गया है 28 साल पुराने मामले में फ़ैसला

हाथरस के कथित गैंगरेप मामले पर विराट कोहली ने क्या कहा?

हाथरस के कथित गैंगरेप मामले पर विराट कोहली ने क्या कहा?

अक्षय कुमार ने भी ट्वीट किया है.

सिर्फ़ 6 लोगों की इस मीटिंग के टलने को पी चिदंबरम ने 'अभूतपूर्व' क्यूं कह डाला?

सिर्फ़ 6 लोगों की इस मीटिंग के टलने को पी चिदंबरम ने 'अभूतपूर्व' क्यूं कह डाला?

तो क्या इस वक़्त देश के पास अर्थव्यवस्था सही करने का सिर्फ़ एक बटन बचा है?

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह नहीं रहे, पीएम मोदी ने कहा-

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह नहीं रहे, पीएम मोदी ने कहा- "बातें याद रहेंगी"

जसवंत सिंह अटल सरकार के कद्दावर मंत्रियों में से थे.

IPL2020 के जरिए टीम इंडिया में आएगा फाजिल्का का ये लड़का?

IPL2020 के जरिए टीम इंडिया में आएगा फाजिल्का का ये लड़का?

सबकी उम्मीदें शुभमन गिल से लगी है.

आप दीपिका और रकुल प्रीत में उलझे रहे और राजस्थान में इतना बड़ा कांड हो गया!

आप दीपिका और रकुल प्रीत में उलझे रहे और राजस्थान में इतना बड़ा कांड हो गया!

दो दिन से बवाल चल रहा है.

मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने वाले इस क़ानून को जरूरी बनाने की बात से पलटी मार ली

मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने वाले इस क़ानून को जरूरी बनाने की बात से पलटी मार ली

और यह जानकारी ख़ुद सरकार ने दी है.

किसान कर्फ्यू से पहले किसानों ने कहां-कहां ट्रेन रोक दी है?

किसान कर्फ्यू से पहले किसानों ने कहां-कहां ट्रेन रोक दी है?

कई ट्रेनों को कैंसिल किया गया, कई के रूट बदले गए.

केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोविड-19 से निधन

केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोविड-19 से निधन

दिल्ली के एम्स में उनका इलाज चल रहा था.

धोनी का वर्ल्ड कप जिताने वाला सिक्सर याद है! वो अब स्टेडियम में अमर होने वाला है

धोनी का वर्ल्ड कप जिताने वाला सिक्सर याद है! वो अब स्टेडियम में अमर होने वाला है

भारत में किसी खिलाड़ी को जो मुकाम हासिल नहीं हुआ, वो अब धोनी को मिलने वाला है.