Submit your post

Follow Us

ऐमज़ॉन के सामने उसकी ग्राहक स्वरा भास्कर को 'बी ग्रेड' कहा गया, और वे सुनते रहे

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में 8 साल की बच्ची की हत्या ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक उस बच्ची का किडनैप हुआ था, जिसके बाद 6 दिनों तक कई लोगों ने उसके साथ कई बार रेप किया और फिर मार डाला. चूंकि ये मामला राजनीतिक रूप से अस्थिर राज्य का था, जिसमें धर्म का ऐंगल भी शामिल था, तो इस पर देश के लोग दो-फाड़ हो गए. एक पक्ष इसे सभी इंसानों के लिए शर्मनाक बता रहा था, जबकि दूसरा धड़ा इसके तकनीकी पहलू गिनाते हुए रेप होने पर ही संदेह जता रहा था.

कठुआ में मरने वाली बच्ची के हक में निकले लोग (बाएं) और हत्यारों के बचाव में निकले लोग (दाएं).
कठुआ में मरने वाली बच्ची के हक में निकले लोग (बाएं) और हत्यारों के बचाव में निकले लोग (दाएं).

पर हैरानी की बात ये है कि ऐसे सेंसेटिव केस में सिर्फ राजनीतिक रूप से प्रेरित लोगों ने ही नहीं, बल्कि ऐमजॉन जैसी कंपनी ने घटिया काम किया है. पश्चिमी देशों में ये कंपनी खुद को महिलाओं की हितैषी के तौर पर पेश करती है, जबकि कठुआ केस पर इसका बर्ताव ठीक उलट था.

शुरुआत कहां से हुई

अप्रैल के दूसरे सप्ताह में कठुआ केस पर चर्चा चरम पर थी. इसी दौरान करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, अदिति राव हैदरी, हुमा कुरैशी और अहना कुमरा जैसी तमाम बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने एक कैंपेन चलाया. इन एक्ट्रेसेस ने एक तख्ती थामी, जिस पर लिखा था, ‘I am Hindustan. I am ashamed. #JusticeForAasifa. 8 years old. Gangraped. Murdered. In ‘Devi’-sthaan Temple. #Kathua.’

#JusticeForTheChild कैंपेन के साथ करीना, सोनम और स्वरा भास्कर
#JusticeForTheChild कैंपेन के साथ करीना, सोनम और स्वरा भास्कर

जब स्वरा भास्कर इस कैंपेन का हिस्सा बनीं, उसी दौरान ऐमजॉन इंडिया ने उनसे गुज़ारिश की कि वो वेबसाइट से म्यूज़िक सिस्टम खरीदने का अपना अनुभव ट्वीट करें. सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट अपने ब्रांड और प्रॉडक्ट्स का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया पर सिलेब्रिटीज़ के साथ जुड़ने की रणनीति अपनाती हैं. ऐसे में कोई सिलेब्रिटी भले कम वक्त के लिए वेबसाइट से जुड़े, लेकिन वेबसाइट को इसका काफी फायदा मिलता है.

ऐमजॉन के प्रमोशन में लिखा गया स्वरा भास्कर का ट्वीट. ऐमजॉन ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.
ऐमजॉन के प्रमोशन में लिखा गया स्वरा भास्कर का ट्वीट. ऐमजॉन ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

तो स्वरा ने ऐमजॉन को टैग करते हुए एक प्रमोशनल ट्वीट लिखा, जिसे ऐमजॉन ने रिट्वीट किया. इन दोनों ही ट्वीट्स में किसी तरह की कोई विवादास्पद बात नहीं थी. लेकिन ऐमजॉन का ट्वीट आते ही राइट-विग ट्रोलर्स ने ट्विटर पर ऐमजॉन के बायकॉट का कैंपेन शुरू कर दिया. ये लोग ऐमजॉन को धमका रहे थे कि अगर उसने स्वरा को खुद से अलग नहीं किया, तो वो ऐमजॉन की ऐप अनइंस्टाल कर देंगे और इससे सामान खरीदना बंद कर देंगे.

ऐमजॉन का ट्वीट, जो उसने ट्रोलर्स की धमकियों से डरकर डिलीट कर दिया.
ऐमजॉन का ट्वीट, जो उसने ट्रोलर्स की धमकियों से डरकर डिलीट कर दिया.

विरोध करने वालों का क्या तर्क है

ऐसे ट्वीट्स करने वालों में शेफाली वैद्य एक बड़ा नाम हैं, जिन्होंने ट्वीट किया, ‘मेरे फोन में ऐमजॉन की ऐप नहीं है, लेकिन मैं तब तक इस वेबसाइट से कोई सामान नहीं खरीदूंगी, जब तक ये खुद को भाड़े की एक्टिविस्ट स्वरा भास्कर से अलग नहीं कर लेती, जिसने मेरे देश और मेरे मंदिरों का अपमान किया है.’ एक और ट्वीट में वो लिखती हैं, ‘प्यारे हिंदुओं, अगर आपमें आत्म-सम्मान बचा है, तो स्वरा भास्कर, करीना कपूर, हुमा कुरैशी, कल्कि कोचलिन, सोनम कपूर और तख्तियां थामने वाली इन सारी बी-ग्रेड एक्ट्रेसेस की फिल्में न देखें.’

टॉप पर पिन किया हुआ शेफाली का ट्वीट.
टॉप पर पिन किया हुआ शेफाली का ट्वीट.

ट्विटर पर मिलने वाली इस सामूहिक धमकी से डरे ऐमजॉन ने तुरंत स्वरा भास्कर वाला ट्वीट डिलीट कर दिया. स्वरा के ट्विटर पर ऐमजॉन के प्रमोशन वाला ट्वीट अब भी है.

ऐमजॉन का ये रवैया दोहरा कैसे है

ऐमजॉन एमी अवॉर्ड जीत चुके एक्टर जेफ्री टेंबोर को अपने शो ‘ट्रांसपेरेंट’ से बाहर चुकी है. इसकी वजह ये थी कि जेफ्री पर उनके साथ काम करने वाली दो ट्रांसवुमन ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. जेफ्री इससे नाखुश थे कि उन्हें सिर्फ ‘आरोपों’ की वजह से निकाल दिया गया, जबकि ऐमजॉन ने लोगों के बीच अपनी ये छवि बनाई कि वो काम की जगह पर यौन शोषण को लेकर बहुत सख्त है.

jeffrey-tambor
जेफ्री टेंबोर

इससे पहले ऐमजॉन स्टूडियो के हेड रॉय प्राइस का नाम हार्वी विंस्टन कॉन्ट्रोवर्सी में आया था. रॉय पर आरोप था कि उन्हें बार-बार विंस्टन के महिला साथियों के बर्ताव के बारे में बताया गया था, लेकिन वो खामोश रहे. ऐसे में ऐमजॉन ने बिना देरी किए रॉय को सस्पेंड कर दिया. हालांकि, रॉय के मुताबिक उन्होंने ऐमजॉन छोड़ा है. जेफ्री के ज़रिए ऐमजॉन ने लोगों को मेसेज दिया कि एक ब्रांड के तौर पर वो यौन शोषण और पैट्रियार्की के खिलाफ लड़ रही महिलाओं के साथ है.

रॉय प्राइस
रॉय प्राइस

2016 में ऐमजॉन ने ये दावा भी किया था कि उसने अपने महिला और पुरुष कर्मचारियों को 99.9% तक समान मेहनताना दिया है. यानी सैलरी देने के मामले में ऐमजॉन महिला और पुरुष में फर्क नहीं करता, जैसा कि आमतौर पर बाकी कंपनियां करती हैं.

लेकिन स्वरा भास्कर के मसले पर ऐमजॉन का रिस्पॉन्स इसके ठीक उलट है. Forrester Research रिसर्च के मुताबिक ऐमजॉन भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जिसके अकेले के पास मार्केट के 31.1% शेयर हैं. इतनी बड़ी कंपनी सोशल मीडिया पर उन लोगों से डर गई, जो रेप का विरोध करने वालों और मरने वाली बच्ची के लिए न्याय मांगने वालों के खिलाफ खड़े हैं.

एक्ट्रेसेस के कैंपेन पर सवाल उठातीं मलिनी अवस्थी
एक बच्ची के सपोर्ट में महिलाएं के कैंपेन पर सवाल उठाती एक महिला. इनका ट्विटर इंट्रो कहता है, ‘देश की मिटटी की ख़ुशबू में रची-बसी हूँ, राष्ट्र सेवा और लोकसंस्कृति की धरोहर सहेजना यही मेरा धर्म!’

ऐमजॉन का विरोध करने वालों के (कु)तर्क सुनिए

#. मरने वाली बच्ची के लिए न्याय मांगने वाली एक्ट्रेसेस भाड़े की एक्टिविस्ट हैं. इनका कैंपेन डिजाइन्ड है.
#. बच्ची के लिए न्याय मांगने वाले लोग देश और मंदिरों का अपमान कर रहे हैं.
#. अगर विरोध जताने वाली इन एक्ट्रेसेस की फिल्में नहीं देखी जाएंगी, तो ये देश बहुत अच्छा हो जाएगा.
#. स्वरा से जुड़कर ऐमजॉन हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को हर्ट कर रहा है.
#. स्वरा और बाकी सिलेब्रिटीज़ एंटी-हिंदू हैं, जो हिंदुओं के देश के पैसे पर पलकर हिंदू धर्म को गाली दे रही हैं.

स्वरा और ऐमजॉन के खिलाफ लिखे गए वो ट्वीट, जिनसे ऐमजॉन डर गया.
स्वरा और ऐमजॉन के खिलाफ लिखे गए वो ट्वीट, जिनसे ऐमजॉन डर गया.

स्वरा ने क्या जवाब दिया

स्वरा ने ऐमजॉन के ट्वीट डिलीट करने पर कोई कॉमेंट नहीं किया है, लेकिन शेफाली के ट्वीट का जवाब देते हुए उन्होंने लिखा, ‘शेफाली जी, आप रेप का बचाव करने वाली और नैतिक रूप से खोखली हो, ये भी ठीक है. सारे हिंदुओं को क्यों शामिल कर रहे हो अपने नफरती ज़मान में? कई हिंदू, जिनमें इंसानियत बची है, वो कठुआ, उन्नाव और सूरत मामलों की आलोचना कर रहे हैं और इंसाफ के लिए लड़ रहे हैं. अपनी बेवकूफाना नफरत से उनका नुकसान मत करो.’

शेफाली के जवाब में स्वरा का ट्वीट
शेफाली के जवाब में स्वरा का ट्वीट

इस विवाद से क्या समझ आता है

यही कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का दंभ भरने वाला हमारा देश भीड़तंत्र की त़रफ बढ़ रहा है. एक तरह 8 साल की बच्ची के साथ इतनी दरिंदगी होती है, लेकिन उसके उसका धर्म देखकर घटना होने पर ही सवाल उठा देते हैं. अगर कोई उस बच्ची से सहानुभूति जताता है, तो वो हिंदू-विरोधी, देशद्रोही और मुस्लिम-परस्त हो जाता है, जैसे मुस्लिम-परस्त होना कोई जुर्म हो. देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी इंटरनेट के कुछ ट्रोलर्स से डर जाती है, जिन्हें खुद नहीं पता कि वो क्या लिख रहे हैं और उनके तर्क का वजूद क्या है. सबसे बड़ी बात, कुछ मुट्टीभर लोग इंटरनेट पर हिंदू धर्म के ठेकेदार बने बैठे हैं.

अगर ऐमजॉन को ऐसी बेसिर-पैर की बातें करने वालों से इतना ही डर है कि ये लोग कंपनी का धंधा बंद करा देंगे, अगर ऐमजॉन को सिद्धांत इतने कमज़ोर हैं कि कुछ ट्रोलर्स के सामने दरक जाएं, तो बेहतर होगा कि वो भारत जैसे देश से अपना बोरिया-बिस्तर समेट ले. उसे ऐसे देशों में ही बिजनेस करना चाहिए, जहां लोगों को उसके ऐसे दोहरे रवैये से फर्क न पड़ता हो. वरना कंपनी तो खुद मान चुकी है कि ऐसे लोग उसका बिजनेस बंद करना सकते हैं.

और आप, आप धर्म के नाम पर उकसाने वाले ऐसे लोगों से बचिए. कुदरत ने आपके शरीर के सबसे ऊपर हिस्से में जो डेढ़ किलो टिशू दिए हैं, उनका इस्तेमाल कीजिए. उनके अलावा आपको किसी रहनुमा की ज़रूरत नहीं है.


ये भी पढ़ें:

क्यों कठुआ रेप पर गुस्सा करने वाले ये लोग भी संभावित रेपिस्ट ही हैं!

कठुआ में रेप के बाद उस बच्ची के साथ अब भी घिनौनी हरकत करने वाले कम नहीं हैं

 

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

क्या 73 दिन में कोरोना वैक्सीन आ रही है? बनाने वाली कंपनी ने बताई सच्ची-सच्ची बात

कन्फ्यूजन है कि खुश होना है या अभी रुकना है?

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.