Submit your post

Follow Us

यूपी: औरैया में दो ट्रक टकराने से 24 मज़दूर मारे गए, योगी ने कई पुलिसवालों को सस्पेंड किया

मज़दूरों के पलायन से लेकर लगातार हादसों में उनकी मौत तक, उनके लिए कुछ भी ठीक नहीं हो रहा है. ताज़ा मामला उत्तर प्रदेश के औरैया ज़िले का है. शनिवार, 16 मई को तड़के यहां मज़दूरों के ट्रक को दूसरे ट्रक ने टक्कर मार दी, जिसमें 24 प्रवासी मज़दूरों की मौत हो गई. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 50 मज़दूरों से भरा ट्रक राजस्थान से आ रहा था. औरैया के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि घटना तड़के 3.30 बजे हुई. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. मौके पर पुलिस के तमाम आला अधिकारी मौजूद हैं.

कई पुलिसवाले निलंबित, मुआवज़े का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने घटना पर शोक जताया है. योगी आदित्यनाथ ने आईजी कानपुर से घटनास्थल पर जाने और तत्काल रिपोर्ट सौंपने को कहा. योगी आदित्यनाथ ने आवास पर मीटिंग बुलाई. फतेहपुर सीकरी (आगरा) SHO और कोसी कल्याण (मथुरा) SHO को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं. सीएम की तरफ से मृतकों के परिवारवालों को 2 लाख रुपए और घायलों के लिए पचास हजार रुपए के मुआवज़े का ऐलान किया गया है.

चाय के लिए रुके थे, बोरियों से भरे ट्रक ने टक्कर मारी

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ मजदूर चाय पीने के लिए रुके थे, जब ये हादसा हुआ. बाकी मज़दूर ट्रक में सो रहे थे, तभी चूने की बोरियों से भरे एक तेज़ रफ्तार ट्रक ने इसे टक्कर मार दी. दोनों ट्रक पलट गए. तस्वीरों में मज़दूरों के सामान बिखरे दिख रहे हैं. ओरैया की सीएमओ अर्चना श्रीवास्तव ने कहा,

इस हादसे में 24 लोग मृत हालत में लाए गए. 22 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और 15 गंभीर रूप से घायलों को सैफई पीजीआई रेफर किया गया है.

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया,

उत्तर प्रदेश के औरैया में सड़क हादसा बेहद  दुखद है. सरकार राहत कार्य में तत्परता से जुटी है. इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

अखिलेश यादव ने कहा- ये हादसा मृत्यु नहीं, हत्या

बसपा प्रमुख मायावती ने घटना पर शोक जताते हुए अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की. वही, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं. उन्होंने ट्वीट किया,

उप्र के औरैया में सड़क हादसे में 24 से भी अधिक ग़रीब प्रवासी मज़दूरों की मौत पर अवर्णनीय दुख. घायलों के लिए दुआएं. सब कुछ जानकर, सब कुछ देखकर भी मौन धारण करनेवाले हृदयहीन लोग और उनके समर्थक देखें, कब तक इस उपेक्षा को उचित ठहराते हैं. ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं.

घर लौट रहे प्रवासी मज़दूरों के मारे जाने की ख़बरें दिल दहलानेवाली हैं. मूलत: ये वो लोग हैं जो घर चलाते थे. इसलिए समाजवादी पार्टी प्रदेश के प्रत्येक मृतक के परिवार को 1 लाख रु की मदद पहुंचाएगी. नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए निष्ठुर भाजपा सरकार भी प्रति मृतक 10 लाख रुपए की राशि दे.

लगातार हो रहे हादसे

मज़दूरों के साथ हादसे लगातार हो रहे हैं. शनिवार, 16 मई को ही एक और ट्रक हादसा मध्य प्रदेश के सागर में हुआ है. दलबतपुर में मज़दूरों को लेकर जा रहे एक ट्रक का एक्सीडेंट हो गया. इस हादसे में 5 मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 20 मजदूर घायल बताए जा रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया गया है. इससे पहले यूपी में अयोध्या हाईवे पर कोतवाली से तीन किलोमीटर की दूरी पर शुक्रवार सुबह दो सड़क हादसे हुए. जिसमें तेज रफ्तार वाहनों ने 11 मज़दूरों को कुचल दिया. इसमें से पांच लोगों की मौत हो गई. ये लोग पैदल ही अपने घरों को जा रहे थे. हादसे के शिकार ये मजदूर बहराइच, गोरखपुर और देवरिया जिलों के थे.

मध्य प्रदेश के गुना जिले में शुक्रवार रात हुई सड़क दुर्घटना में तीन मज़दूरों की मौत हो गई. ये मज़दूर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश जा रहे थे. 14 लोग घायल हुए. ये घटना मध्य प्रदेश के गुना बाइपास पर हुई. पिछले दिनों मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में आम का ट्रक पलटने से पांच मजदूरों की मौत हो गई थी. वहीं, शनिवार को तेलंगाना में हैदराबाद से यूपी के गोरखपुर आ रहे एक ट्रक हादसे में 20 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए.


दिल्ली के निजामुद्दीन ब्रिज पर बैठे मजदूर की कहानी आपको रुला देगी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

जानिए हवाई यात्रा शुरू होने पर किस तरह की सावधानी बरतनी होगी?

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जारी की गाइडलाइंस.

म्यांमार ने 22 आतंकी भारत को सौंपे, विशेष विमान से असम लाया गया

ये आतंकी असम और मणिपुर में हिंसा करने वाले संगठनों से हैं.

IPL या वर्ल्डकप? बहुत से लोग कहेंगे ये क्या बोल गए रवि शास्त्री!

रवि शास्त्री ने आईसीसी तक को सलाह दे डाली.

भारत के साथ क्रिकेट खेलने को बेताब इस देश ने लिखी BCCI को चिट्ठी

BCCI ने अभी नहीं दिया है कोई जवाब.

तमिल सिनेमा के डायरेक्टर की मौत, पहली फिल्म की रिलीज़ का कर रहे थे इंतजार

एवी अरुण को वेंकट प्रक्कर के नाम से जाना जाता था.

चेन्नई से बिहार पैदल जा रहे मजदूरों के आगे 'कार नंबर 1' रुकी और उनकी मुराद पूरी हो गई!

मजदूरों के दुख-दर्द के बीच ये खबर राहत देती है.

एक एक्टर की फोटो दिखाकर 'विराट भाई' से क्या पूछ रहे हैं आमिर?

इमरान की अपील पर जो सीरियल पूरा पाकिस्तान देख रहा है, उसमें विराट दिखे!

पीटरसन ने बताया, क्यों सचिन का ये खास रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे विराट कोहली

KP ने गिनाए कई फैक्टर.

फिल्ममेकर सुभाष घई ने मंदिरों से सोना दान करने को कहा, ट्विटर पर लोगों ने घेर लिया

सुभाष घई को तुरंत तरह-तरह के 'सुझाव' मिलने लगे.

लॉकडाउन में काम नहीं मिला, बच्चों को खाना नहीं खिला सका, तो इस तरह जान दे दी

राशन कार्ड भी कैंसिल हो गया था, पैसे नहीं थे.