Submit your post

Follow Us

पड़ताल: डांस शो में बेटे को नहीं चुना तो जजों को धमकाने लगे 'BJP नेता?'

दावा

सोशल मीडिया पर रियलिटी शो ‘डांस इंडिया डांस’ का एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में एक कंटेस्टेंट अवॉर्ड के लिए शो के जजों को धमकाता दिख रहा है. वो अपने पिता के रसूखदार होने की बात कहकर अपने लिए अवॉर्ड मांग रहा है. इसी वीडियो में, उसके पिता भी मंच पर हंंगामा करते दिखते हैं. ये वीडियो 4:59 मिनट का है. सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि कंटेस्टेंट बीजेपी नेता का बेटा है.

फ़ेसबुक यूज़र Shaik Shakeer ने वायरल दावे के साथ वीडियो पोस्ट किया. दावा अंग्रेज़ी में है, हम आपको हिंदी अनुवाद बता रहे हैं- (आर्काइव लिंक)

“डांस इंडिया डांस शो में बीजेपी नेता का बेटा. अंत तक देखें.”

Soundararajan Radhakrishnan नाम के फेसबुक यूज़र ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा-(आर्काइव लिंक)

“बीजेपी के एक बड़े नेता के बेटे ने डांस इंडिया डांस (नोएडा एडिशन) के मंच पर अपने पिता और गुंडों के साथ शर्मनाक हरक़त की. असली भारत में स्वागत है. जय हो. ये दुखद है. अब भगवान ही मालिक है.”

ट्विटर यूज़र @SLifesimple ने भी सेम दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया है. (आर्काइव लिंक)

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक निकला. दरअसल, ये एक प्रैंक वीडियो है, यानी मज़ाकिया तौर पर बनाया गया वीडियो है.

हमने कीवर्ड्स के जरिये सर्च किया. हमें बिंदास चाचा नामक फेसबुक पेज का एक लिंक मिला. इस लिंक पर हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्ज़न मिला. ये वीडियो 6:51 मिनट का है. 5:40 मिनट पर पूरा माज़रा बदल जाता है. जैसे ही प्रैंक खत्म होता है, शो के जज कथित बीजेपी नेता और उनके बेटे से हंसते हुए गले मिलते हैं. मंच पर मौज़ूद बाकी लोग भी साथ में डांस और हंसी-ठिठोली करते दिखते हैं. (आर्काइव लिंक)

हमने वायरल वीडियो वाला एपिसोड खोजा. पता चला कि ये एपिसोड ZEE टीवी पर 27 जून, 2015 को प्रसारित किया गया था. उसी एपिसोड का एक हिस्सा अब सोशल मीडिया पर अलग दावे से वायरल है. ये एपिसोड ZEE 5 OTT प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. हमने ZEE 5 पर ये एपिसोड देखा.

आप वायरल वीडियो को इस एपिसोड में 40:30 मिनट से 46:30 मिनट तक देख सकते हैं. इसके तुरंत बाद गाना बजने लगता है और मंच का माहौल अचानक से बदल जाता है. शो के जज साफ़ करते हैं कि ये एक मज़ाकिया वीडियो था.

साफ़ है कि वायरल वीडियो एक प्रैंक वीडियो है. इसे दर्शकों के मनोरंजन के लिए बनाया गया था. इस वीडियो में कहीं भी बीजेपी का नाम नहीं है. वीडियो को बीजेपी नेता और उनके बेटे का बताकर शेयर करना सरासर ग़लत और भ्रामक है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में ‘डांस इंडिया डांस’ के वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा ग़लत निकला. कथित बीजेपी नेता और उनके बेटे द्वारा शो के जजों को धमकाने का दावा भी भ्रामक है. इस वीडियो में कहीं भी ‘बीजेपी’ का ज़िक्र नहीं आया है. असल में, ये एक प्रैंक था. इसमें दी गई धमकियां महज मज़ाक के लिए इस्तेमाल की गई थीं.

पड़ताल अब वॉट्सऐप पर. वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.


पड़ताल: बुर्के के भीतर कटार छिपाकर घूम रहा शख्स मंदिर का पुजारी है?

पड़ताल: डांस शो में बेटे को नहीं चुना तो जजों को धमकाने लगे 'BJP नेता?'
  • दावा

    बेटे को अवॉर्ड नहीं मिला तो क्या बीजेपी नेता ने शो के जजों को धमकाया?

  • नतीजा

    वायरल वीडियो एक प्रैंक था. जिसे मज़ाकिया तौर पर बनाया गया था.

अगर आपको भी किसी जानकारी पर संदेह है तो हमें भेजिए, padtaalmail@gmail.com पर. हम पड़ताल करेंगे और आप तक पहुंचाएंगे सच.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें