Submit your post

Follow Us

पड़ताल: क्या कोरोना से राहत के लिए Jio ने 498 रुपये की फ्री रिचार्ज स्कीम शुरू की है?

दावा

वॉट्सऐप पर एक मैसेज धड़ल्ले से सर्कुलेट हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि टेलिकॉम कंपनी Jio अपने सभी भारतीय ग्राहकों को 498 रुपये का फ्री रिचार्ज दे रही है. इसके लिए वेबसाइट का एक लिंक भी दिया गया है. अंतिम तारीख भी बताई गई है.

हम मैसेज में बिना भाषाई बदलाव किए आपको ज्यों का त्यों पढ़वा दे रहे हैं,

Jio इस कठिन परिस्थिति में दे रहा है सभी इंडियन यूजर को ₹498 रूपए का फ्री रिचार्ज. तो अभी नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें

👉🏼 https://jiofreerecharges.online

कृपया ध्यान दे:  🙏 यह ऑफर केवल 31 MARCH तक ही सिमित है!

वायरल हो रहे मैसेज का स्क्रीनशॉट.
वायरल हो रहे मैसेज का स्क्रीनशॉट.

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ ने इस दावे की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में ये दावा पूरी तरह से ग़लत निकला. हमने वायरल मैसेज में दर्ज लिंक को खोलकर छानबीन की.

इस वेबसाइट का पहला पन्ना कुछ ऐसा दिखा. ऊपर मुकेश अंबानी की फोटो और नीचे एक फॉर्म. इस फॉर्म में कुछ डिटेल्स मांगी जा रही थी. हमने ‘Agyaat’ नाम और एक मोबाइल नंबर से ये फॉर्म भर दिया.

लिंक पर क्लिक करने पर ऐसा पेज खुलकर आता है.
लिंक पर क्लिक करने पर ऐसा पेज खुलकर आता है.

फॉर्म भरने के बाद हमने ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक किया. इसके बाद एक और पेज खुला. इसमें कहा गया कि इस फ़्री ऑफ़र का फायदा लेने के लिए आपको इस ऑफ़र का प्रचार करना होगा. इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज को फॉरवर्ड करने को भी कहा गया. 

रिचार्ज करने के लिए वायरल मैसेज को अन्य ग्रुप्स में भेजने के लिए कहा जाता है.
रिचार्ज करने के लिए वायरल मैसेज को अन्य ग्रुप्स में भेजने के लिए कहा जाता है.

हमने अगला स्टेप जानने के लिए ‘रिचार्ज करें’ बटन पर क्लिक किया. इसमें एक पन्ना खुला, जिसमें कहा गया कि आपको अपने रोबोट न होने की पुष्टि करनी होगी. इसके लिए क्या करना होगा? इसके लिए आपको कोई एक टास्क कम्प्लीट करना होगा.

तीसरे पेज पर एक टास्क कंपलीट करने का निर्देश दिखता है.
तीसरे पेज पर एक टास्क कंपलीट करने का निर्देश दिखता है.

हमने टास्क वाले लिंक पर क्लिक किया तो किसी दूसरी वेबसाइट का पेज खुल गया. ये वेबसाइट थी Yunosurveys.com. इसमें सर्वे में हिस्सा लेकर पैसे कमाने का लालच दिया जा रहा था.

ये सब मिलके हमको गोल-गोल घुमा रहे हैं, बस.
ये सब मिलके हमको गोल-गोल घुमा रहे हैं, बस.

तो दोस्तों, जियो के रिचार्ज वाली बात कहीं भी निकल कर सामने नहीं आई. जियो की अपनी वेबसाइट है. वो अपने रिचार्ज से जुड़े ऑफ़र्स की जानकारी वहीं पर देती है. उनकी वेबसाइट पर फिलहाल ऐसा कोई ऑफर उपलब्ध नहीं है.

वायरल मैसेज में दिख रही वेबसाइट में वर्तनी की काफ़ी ग़लतियां हैं, जो एक प्रामाणिक वेबसाइट न के बराबर करती है.

वायरल हो रहे मैसेज में जो लिंक दिया गया है, वो फ़र्ज़ी है. ये किसी खास प्रयोजन के लिए हो सकता है. या तो अपनी वेबसाइट पर विजिट बढ़ाने के उद्देश्य से या फिर आपकी अहम सूचनाएं चुराने के लिए. इस तरह का लालच दे रहे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें.

कई बार ऐसी वेबसाइट्स आपसे आपकी बैंकिंग डिटेल्स की जानकारी मांग कर ऑनलाइन फ़्रॉड को भी अंज़ाम दे सकती है. इस तरह की वेबसाइट्स से बचें. सावधान रहें और जालसाजी का शिकार होने से सतर्क रहें.

कोरोना के नाम पर रिचार्ज, बैंक खातों और निजी जानकारियों पर लगातार सेंध मारी जा रही है. आपका बैंक आपकी किसी भी जानकारी के लिए कॉल नहीं करता है. इसलिए ऐसी जानकारी किसी शेयर न करें. और कभी ऐसे लिंक फॉरवर्ड करके दूसरों को संकट में न डालें.

नतीजा

हमारी पड़ताल में 498 रुपये का फ़्री जियो रिचार्ज का वायरल हो रहा दावा झूठा निकला. जिस वेबसाइट का लिंक शेयर किया जा रहा है. वो अंत में सर्वे वाली दूसरी वेबसाइट पर लेकर जाती है. इसका उद्देश्य आपकी पर्सनल जानकारी चुराना या आपके साथ फ्रॉड करना हो सकता है. जियो के नाम से फ़्री रिचार्ज का वायरल हो रहा मैसेज झूठा और फ़र्ज़ी है.

अगर आपको भी किसी ख़बर पर शक है तो हमें मेल करें- padtaalmail@gmail.com पर. हम दावे की पड़ताल करेंगे और आप तक सच पहुंचाएंगे.

पड़ताल: क्या कोरोना से राहत के लिए Jio ने 498 रुपये की फ्री रिचार्ज स्कीम शुरू की है?
  • दावा

    जियो अपने ग्राहकों को 498 रुपये का मुफ़्त रिचार्ज दे रही है.

  • नतीजा

    ये दावा पूरी तरह से ग़लत है. जिस वेबसाइट का लिंक शेयर किया जा रहा है, वो सर्वे वाले दूसरे वेबसाइट पर ले जाती है. इरादा जानकारी चुराना या फ्रॉड करना भी हो सकता है.

अगर आपको भी किसी जानकारी पर संदेह है तो हमें भेजिए, padtaalmail@gmail.com पर. हम पड़ताल करेंगे और आप तक पहुंचाएंगे सच.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें