Submit your post

Follow Us

पड़ताल: योगी आदित्यनाथ कार में भजन सुनते नज़र आ रहे हैं? जानिए सच

दावा

उत्तर प्रदेश में इन दिनों विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर है. कोविड के कारण चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रैली, जनसभा और रोड शो आदि पर रोक लगा दी है. ऐसे में यूपी में हर पार्टी डिजिटल माध्यम के जरिए कार्यकर्ता से जुड़ रही है. इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल दावे में एक वीडियो है, जिसमें एक आदमी के कार में भजन सुनते हुए दिखाई दे रहा है. भगवा वस्त्र पहने यह व्यक्ति कार की पैसेंजर सीट पर बैठा है. गाड़ी में ‘मेरे सरकार आये हैं’ भजन बज रहा है, जिस पर ये व्यक्ति ताली बजा रहा है. सबसे पहले आप ये वीडियो देखिए.

दावा है कि भगवा वस्त्र पहने भजन सुनता व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं. वायरल दावे के कैप्शन में लिखा है – (आर्काइव)

आइये योगी जी महाराज के साथ भजन सुनते हैं. जय श्री राम.

 

 

 

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक निकला. वीडियो में दिख रहा व्यक्ति यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ नहीं हैं.

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने शेयर किए जा रहे वीडियो को गौर से देखा. वीडियो में भगवा वस्त्र पहने व्यक्ति ने कानों में बालियां पहन रखी हैं. इन बालियों को साधारण ढंग से कान छिदवाकर पहना गया है, जबकि योगी आदित्यनाथ के बालियां पहनने का ढंग इससे अलग है.

Add A Subheading (2)
वीडियो में भगवा वस्त्र पहने व्यक्ति और योगी आदित्यनाथ के बालियां पहनने का ढंग अलग है.

दरअसल योगी आदित्यनाथ कनफटे साधुओं के पंथ से संबंध रखते हैं, जिन्हें नाथपंथी या गोरखनाथी भी कहा जाता है. वेबसाइट gorakhnath.org पर इस पूरी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी गई है.  2017 में दी लल्लनटॉप को दिए एक इंटरव्यू में स्वयं योगी आदित्यनाथ ने नाथ संप्रदाय में कर्ण छेदन की प्रक्रिया के बारे में बताया भी था.    साथ ही कीवर्ड्स से खोजने पर हमें Info Uttar Pradesh Fact Check के ट्विटर एकाउंट से 9 जनवरी 2022 को किया गया एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में Info Uttar Pradesh Fact Check ने वायरल वीडियो के साथ किये जा रहे दावे का खंडन कर स्पष्ट किया है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति का योगी आदित्यनाथ कोई संबंध नहीं है.

साथ ही योगी आदित्यनाथ उन चुनिंदा लोगों में शामिल है, जिन्हें Z-Plus सिक्योरिटी दी गई है. लेकिन वीडियो में दिख रही गाड़ी के आगे सड़क पर सुरक्षा के लिए कोई इंतेज़ाम नहीं नज़र आ रहा है.

नतीजा

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल  वीडियो में किया जा रहा दावा भ्रामक निकला. वीडियो में भजन सुनता व्यक्ति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नहीं हैं. हालांकि चेहरा न दिखने की वजह से हम वीडियो में भजन सुन रहे व्यक्ति की पहचान नहीं कर पाए हैं.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.


पड़ताल: पाकिस्तान में हिन्दू होने की वजह से महिला के अपहरण की असली कहानी क्या है ?

पड़ताल: योगी आदित्यनाथ कार में भजन सुनते नज़र आ रहे हैं? जानिए सच
  • दावा

    वीडियो में योगी आदित्यनाथ कार में बैठे भजन सुन रहे हैं

  • नतीजा

    वीडियो में भजन सुनता व्यक्ति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नहीं हैं. हालांकि चेहरा न दिखने की वजह से हम वीडियो में भजन सुन रहे व्यक्ति की पहचान नहीं कर पाए हैं.

अगर आपको भी किसी जानकारी पर संदेह है तो हमें भेजिए, padtaal@lallantop.com पर. हम पड़ताल करेंगे और आप तक पहुंचाएंगे सच.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पड़ताल

पड़ताल: स्वामी विवेकानंद को 1857 क्रांति से जोड़ PIB ने इतिहास बदला, बाद में गलती मानी

PIB इंडिया ने रमण महर्षि को भी 1857 के स्वतंत्रता आंदोलन से जोड़कर दिखाया.

पड़ताल: मोदी की कैबिनेट बैठक में सिखों को सेना से हटाने पर हुई चर्चा? जानिए सच

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की केंद्रीय मंत्रियों के साथ चल रही बैठक का वीडियो वायरल हो रहा है. दावा है कि कैबिनेट बैठक में आर्मी से सिखों को निकालने की बात पर चर्चा हुई.

पड़ताल: शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के एयरपोर्ट पर पेशाब करने का दावा वायरल. जानिए सच.

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के एयरपोर्ट पर पेशाब करने का दावा वायरल हो रहा है.

पड़ताल: लड़की के स्कूल बंक कर लड़के के साथ होटल जाने का वीडियो वायरल. जानिए सच

दावा है कि होटल में पकड़ी गई लड़की घर से तो स्कूल जाने के लिए निकलती थी लेकिन बाहर जाते ही वो अपने प्रेमी के साथ होटल चली जाती थी.

पड़ताल: यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का दावा वायरल. जानिए सच

सोशल मीडिया पर दावा है कि 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे, जिसकी तारीखें 4 फरवरी, 8, 11, 15, 19, 23 और 28 फरवरी बताई जा रहीं हैं.

पड़ताल: न्यूज़ 24 चैनल ने अखिलेश यादव से माफी मांगी? जानिए सच

सोशल मीडिया पर 'न्यूज़ 24' चैनल के अखिलेश यादव से माफी मांगने का ट्वीट वायरल हो रहा है. साथ ही वायरल ट्वीट में पीयूष जैन को बीजेपी का सदस्य बताया है.

पड़ताल: क्या पाकिस्तान में हिन्दू होने के कारण महिला का अपहरण हुआ? जानिए सच

सोशल मीडिया पर एक महिला के अपहरण से जुड़ा वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में कुछ आदमी सड़क किनारे महिला को घसीटते नजर आ रहे हैं.

पड़ताल: कोलकाता के वीडियो को मुंबई लोकल ट्रेन में नमाज़ पढ़ने से जोड़कर जिहाद के बारे में पूछा

सोशल मीडिया पर एक मुस्लिम आदमी के ट्रेन की सीट पर नमाज़ पढ़ने का वीडियो वायरल हो रहा है.

पड़ताल: राजस्थान में हिन्दू परिवार ने अपनाया इस्लाम धर्म? जानिए सच

सोशल मीडिया पर एक हिन्दू परिवार के इस्लाम अपनाने का दावा वायरल हो रहा है.

पड़ताल: पत्रकार से बदसलूकी का पुराना वीडियो प्रियंका गांधी के अमेठी दौरे से जोड़ा

सोशल मीडिया यूज़र्स का दावा है कि अमेठी में प्रियंका वाड्रा से सवाल पूछने पर कांग्रेस के कार्यकर्ता पत्रकार को ठोकने और मारने की धमकी दे रहे थे.