Submit your post

Follow Us

पड़ताल: क्या इटली के पीएम ने रोते हुए कहा, अब रोने के सिवा कुछ नहीं बचा है?

दावा

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है. इसमें दावा किया जा रहा है कि इटली के प्रधानमंत्री कोरोना वायरस के कारण मर रही जनता को देखकर फूट-फूट कर रो पड़े और कहा कि अब रोने के लिए कुछ नहीं बचा है. ये दावा एक हिंदी वेबसाइट ने भी अपनी ख़बर (आर्काइव लिंक) में किया है.

वायरल हो रहे दावे में लिखा है,

इटली का प्रधानमंत्री अपने मुल्क में मरती जनता को देख कर फूट फूट कर रो पड़ा, रोने के अलावा कुछ नहीं है !

प्रधानमंत्री के सभी पावर्स होने के बावजूद अपनी मरती जनता को देखकर यह कुछ भी नहीं कर पा रहा है।

ये दावा फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रहा है. ये दावा अन्य भाषाओं में भी धड़ल्ले से शेयर हो रहा है.

पड़ताल

दी लल्लनटॉप ने इस दावे की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में ये दावा झूठा और भ्रामक निकला. जिस तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति को इटली का पीएम बताया जा रहा है. असलियत में, वो ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायेर बोल्सोनारो हैं. तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर पता चला ये तस्वीर ब्राजील की एक वेबसाइट PODER 360 में दिसंबर 2019 में इस्तेमाल हुई थी.

असली खबर का स्क्रीनशॉट. ये 17 दिसंबर, 2019 को पब्लिश हुई थी.
असली खबर का स्क्रीनशॉट. ये 17 दिसंबर, 2019 को पब्लिश हुई थी.

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति बोल्सोनारो धन्यवाद ज्ञापन के दौरान रो पड़े थे. 2018 में चुनाव प्रचार के दौरान अपने पर चाकू से हुए हमले को याद करते हुए उनकी आंखों में आंसू आ गए थे. इस तस्वीर का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है.

हमें कीवर्ड सर्च करने पर एक वीडियो भी मिला. जिसमें ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायेर बोल्सोनारो को रोते हुए देखा जा सकता है. ये वीडियो 18 दिसंबर, 2019 को अपलोड हुआ था. जहां तक इटली का सवाल है, वहां के हालात कोरोना वायरस की वजह से बदतर हैं. इटली में अब तक छह हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. सरकार सख्त से सख्त कदम उठा रही है. हालांकि, इटली के प्रधानमंत्री के रोने वाली ख़बर की रिपोर्ट कहीं नहीं है.

ये हैं इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते.
ये हैं इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते.

नतीजा

हमारी पड़ताल में इटली के पीएम के रोने वाली तस्वीर का दावा झूठा और भ्रामक निकला. वायरल हो रही तस्वीर लगभग तीन महीने पुरानी है और ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायेर बोल्सोनारो की है. इसका तस्वीर का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है. 

अगर आपको भी किसी ख़बर पर शक है तो हमें मेल करें- padtaalmail@gmail.com पर. हम दावे की पड़ताल करेंगे और आप तक सच पहुंचाएंगे. 

पड़ताल: क्या इटली के पीएम ने रोते हुए कहा, अब रोने के सिवा कुछ नहीं बचा है?
  • दावा

    इटली के पीएम ने कहा कि अब रोने के सिवा कुछ नहीं बचा है.

  • नतीजा

    इस तस्वीर का इटली और कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है. तस्वीर में दिख रहे नेता ब्राज़ीले प्रेसिडेंट जायेर बोल्सोनारो हैं. और ये दिसंबर, 2019 की है.

अगर आपको भी किसी जानकारी पर संदेह है तो हमें भेजिए, padtaalmail@gmail.com पर. हम पड़ताल करेंगे और आप तक पहुंचाएंगे सच.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें