The Lallantop

कोहली-गंभीर 10 साल पहले भी भिड़े थे, तब जो कहा था कल वही कर दिया!

झगड़े के बाद गंभीर ने बताया था कि कोहली और उनके रिश्ते कैसे थे.

post-main-image
2013 के IPL मैच में विराट और गौतम गंभीर के बीच बहस हो गई थी. (फोटो- ट्विटर)

IPL 2023 का 43वां मैच. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) वर्सेज लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG). लखनऊ के होम ग्राउंड इकाना स्टेडियम में हुआ मैच लो स्कोरिंग मैच रहा. RCB ने लखनऊ को 18 रन से हरा दिया. लेकिन मैच से ज्यादा चर्चा कोहली और गंभीर के बीच (Virat Kohli Gautam Gambhir) हुई बहस ने बनाई. दोनों पर IPL कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने के लिए 100 फीसदी मैच फीस का फाइन भी लगाया गया. लेकिन ये कोई पहला मौका नहीं है, जब विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच तीखी बहस हुई हो. कहानी आज से लगभग दस साल पहले शुरू हुई थी.

साल 2013. IPL का छठा एडिशन. 12वां मैच. बैंगलोर का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम. मैच था RCB वर्सेज KKR. RCB के कप्तान विराट कोहली को लक्ष्मीपति बालाजी ने 35 के स्कोर पर आउट किया था. जब विराट आउट हुए थे, RCB को जीत के लिए 11 ओवर में 80 रन और बनाने थे. साफ था कि विराट आउट होने के बाद निराश थे, जैसे कि हर एक बल्लेबाज होता है.

विराट आउट होने के बाद डग-आउट की तरफ जा रहे थे. तभी KKR के कप्तान गौतम गंभीर ने कुछ कॉमेंट पास किया. विराट वापस लौटने लगे. ये देख KKR के कुछ खिलाड़ियों और अंपायर ने बहस को रोकने की कोशिश की. लेकिन विराट डग-आउट तक जाते-जाते गुस्से में ही दिखे.

मैच में हुई बहस के बारे में गंभीर ने लल्लनटॉप से बात की थी. ये बातचीत आप यहां देख सकते हैं. गौतम गंभीर ने बताया था,

“जब आप लीड करते हैं तो आप अपने टीम मेट्स के लिए खड़े होते हैं. अपने टीम मेट्स के लिए खड़ा होना, लीडर के तौर पर बहुत जरूरी है. मुझे उसके लिए कोई भी रिग्रेट नहीं है.”

गौतम ने आगे बताया था कि उस घटना के बाद उनकी विराट से बात हुई, ऐसा नहीं है कि कुछ पर्सनल हुआ है. उन्होंने आगे कहा था कि अगर आज भी वैसा कुछ हो जाए, तो वो वैसा ही स्टैंड लेंगे. गंभीर ने मैच में हुई घटना के बारे बताते हुए कहा था,

“जब हम बैटिंग कर रहे थे तो बहुत ज्यादा वर्बल एब्यूज उनकी तरफ से भी हुआ था. अगर आप में दम है देने का, तो स्लेज लेने का भी दम होना चाहिए. अगर मैं किसी को स्लेज कर रहा हूं तो फिर मेरे में स्लेज लेने का भी दम होना चाहिए.”

गंभीर ने आगे कहा था कि अगर आप हार्ड क्रिकेट खेलना चाहते हैं, आप स्लेज करना चाहते हैं तो ये बिल्कुल ठीक है. मेरी सिर्फ विराट के साथ स्लेजिंग नहीं हुई है. कई लोगों के साथ हुई है. गौतम ने कहा था कि जब तक ये पर्सनल न हो तब तक ये पूरी तरह ठीक है. उन्होंने बताया था,

“ग्राउंड के बाहर कोई भी दिक्कत नहीं है. आप ग्राउंड पर हार्ड क्रिकेट खेलते हैं, जीतने की कोशिश करते हैं. उसके बात सब कुछ नॉर्मल हो जाता है. शायद वो इमैच्योर लोग होते हैं जो ऐसी चीजों को ग्राउंड के बाहर ले जाते हैं.”

गौतम गंभीर ने श्रीलंका के साथ हुए एक मैच के बारे में भी बात की थी. इस मैच में गंभीर ने अपनी मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी विराट कोहली को दे दी थी. गंभीर ने बताया था,

“किसी भी खिलाड़ी के लिए पहला इंटरनेशनल शतक बहुत मायने रखता है. उस मैच में मैंने भी 150 रन स्कोर किए थे. लेकिन विराट के लिए वो पहला इंटरनेशनल शतक था. किसी भी खिलाड़ी के लिए उसका पहला शतक बहुत यादगार रहता है. इसीलिए मैंने उन्हें अपनी ट्रॉफी दे दी थी. क्योंकि मेरी हमेशा यही सोच थी, और आज भी है.”

गंभीर-कोहली विवाद 2023

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) वर्सेज लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) मैच के बाद गंभीर और कोहली भिड़ गए. मैच के दौरान विराट कोहली हर बार की तरह पंप्ड-अप दिखे. मैक्सवेल की गेंद पर क्रुणाल पांड्या का कैच पकड़ने के बाद विराट कोहली का रिएक्शन देखने लायक था. उन्होंने क्राउड की तरफ घूमकर अपना रिएक्शन दिया. 

दरअसल, दोनों टीमों के बीच पिछला मैच RCB के होम ग्राउंड चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुआ था. लखनऊ की टीम ने आखिरी गेंद पर बैंगलोर को हरा दिया था. जिसके बाद गंभीर ने चिन्नास्वामी के क्राउड की तरफ शांत रहने का इशारा किया था. माना जा रहा है कि क्रुणाल का कैच पकड़ने के बाद विराट कोहली का रिएक्शन गंभीर को जवाब था. जिसके बाद दोनों मैच खत्म होते ही भिड़ गए.

इससे पहले, विराट कोहली की अफ़ग़ान प्लेयर नवीन उल-हक से बहस हुई थी. मैच के दौरान विराट और अमित मिश्रा के बीच हुई तकरार भी काफी चर्चा में थी. मैच के बाद जब कोहली गंभीर से बात करने गए, तो दोनों के बीच तीखी बहस देखने को मिली. झगड़े का वीडियो देख पता चलता है कि कोहली LSG प्लेयर काएल मेयर्स से कुछ चर्चा कर रहे थे. जिसके बाद पीछे से गंभीर आते हैं और मेयर्स को खींचकर ले जाते हैं.

इतना होने के बाद नवीन उल हक गुस्से में दिखते हैं. अगले ही पल गौतम गंभीर को गुस्सा आता है. केएल राहुल उन्हें खींचकर एक तरफ ले जाते हैं. लेकिन गंभीर का गुस्सा कम नहीं होता है. वो आगे आते-आते विराट के पास पहुंच जाते हैं. जिसके बाद दोनों के बीच इंटेंस बहस हो जाती है.

वीडियो: RCB के फाफ की वायरल फोटो, टैटू का मतलब जान लीजिए!