The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट कोहली आउट थे या नहीं? नेथन लायन ने बता दिया

कोहली के विकेट को लेकर बवाल मचा हुआ है

post-main-image
विराट के विकेट को लेकर मचा बवाल (PTI)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. जहां दोनों टीम्स के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. मैच के दूसरे दिन जहां नेथन लायन की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियन बोलर्स ने शानदार बोलिंग की. वहीं अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने शानदार पार्टनरशिप कर भारत की मैच में वापसी कराई. हालांकि इन सब के बीच विराट कोहली (Virat Kohli) का विकेट खासा चर्चा में रहा. 

विराट को पहले मैदानी अंपायर नितिन मेनन और फिर रिव्यू लेने पर थर्ड अंपायर ने LBW आउट दिया. हालांकि खुद विराट और फैन्स के मुताबिक अंपायर का ये फैसला सही नहीं था. इसे लेकर ऑस्ट्रेलियन स्पिनर नेथन लायन ने अपनी राय रखी है.

#नेथन लायन ने क्या कहा?

नेथन लायन के मुताबिक विराट को आउट दिए जाने का अंपायर का फैसला बिल्कुल सही थी. मैच के बाद उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा,

‘मुझे लगता है कि यह सही फैसला था. इसमें कोई शक नहीं कि विराट को लग रहा होगा कि यह शायद उनके पक्ष में जाना चाहिए था. अंपायर्स को हैट्स ऑफ. इन कंडीशन में यह फैसला काफी कठिन है. हम गेंदबाज़ उन पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे ताकि फैसला हमारे पक्ष में हो सके. अंत में ये फैसला सही निकला.’

# लायन ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

लायन की बात करें तो उन्होंने भारत के खिलाफ पहली पारी में 67 रन देकर 5 विकेट लिये. इसके साथ ही उन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट में 100 विकेट पूरे कर लिए. वो ऐसा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं. भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के मामले में वो तीसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में टॉप पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं. एंडरसन ने 35 टेस्ट में 139 विकेट लिए हैं. उनके बाद श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नंबर आता है. मुरलीधरन ने 22 टेस्ट में 105 विकेट लिए थे. 

साथ ही वो भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने का कारनामा करने वाले बोलर बन गए हैं. लायन ने टीम इंडिया के खिलाफ अब तक ऐसा 8 बार किया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं. उन्होंने अपने करियर में 7 बार ऐसा किया है. 

#मैच में क्या चल रहा?

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के 263 रन के जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 262 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. मैच के दूसरे दिन भारत ने बिना किसी नुकसान के 21 रन से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन 46 के स्कोर पर केएल राहुल के तौर पर टीम को पहला झटका लगा. वो 17 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद निरंतर अंतराल पर विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. पहले कप्तान रोहित शर्मा, फिर चेतेश्वर पुजारा और फिर श्रेयस अय्यर जल्दी जल्दी आउट हो गए. 

विराट कोहली ने संभलकर बैटिंग की, लेकिन वो भी 44 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि जडेजा ने 26 और केएस भरत ने 6 रन की पारी खेली. इसके बाद अक्षर पटेल और अश्विन ने मिलकर आठवें विकेट के लिए 114 रन की बेहतरीन पार्टनरशिप की. अक्षर 74 और अश्विन 37 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के लिए नेथन लायन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए.  दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 62 रन बना लिए हैं. हेड 39 और लाबुशेन 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

वीडियो: रोहित शर्मा ने बताया, उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी से क्या सीखा और अप्लाई किया