The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मुख्तार अंसारी ही नहीं, मुन्ना बजरंगी से अतीक अहमद तक, 7 सालों में यूपी के इन माफियाओं की मौत पर भी उठ चुके हैं सवाल

Mukhtar Ansari की मौत के बाद सियासी प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. पहली बार नहीं है जब किसी गैंगस्टर की मौत को लेकर जेल या पुलिस प्रशासन पर सवाल उठे हों. Munna Bajrangi से लेकर विकास दुबे और अतीक अहमद तक, पिछले 7 सालों में कई माफियाओं की मौत सवालों के घेरे में आई है.

post-main-image
मुन्ना बजरंगी, विकास दूबे, अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी (बाएं से दाएं)- फाइल फोटो

जेल में बंद माफिया और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की 28 मार्च की रात मौत हो गई. बांदा जेल में तबीयत बिगड़ने पर उसे मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. मुख्तार के परिवार का आरोप हैं कि जेल प्रशासन (Jail Authority Poison) उसे जहर दे रहा था . ये पहली बार नहीं है जब किसी गैंगस्टर की मौत को लेकर जेल या पुलिस प्रशासन पर सवाल उठे हों. पुलिस कस्टडी में, कोर्ट- अस्पताल ले जाते समय, एनकाउंटर में, जेल के अंदर गैंगवार के दौरान कई गैंगस्टर मारे जा चुके हैं. पिछले सात सालों में यूपी में हुई ऐसी कुछ घटनाओं पर नजर डालते हैं. 

-9 जुलाई 2018 में बागपत जेल में बंद मुन्ना बजरंगी की गोली मारकार हत्या की गई थी. वो मुख्तार गैंग का शॉर्प शूटर माना जाता था. आरोप लगे कि मुन्ना बजरंगी की हत्या UP के ही एक डॉन सुनील राठी ने की थी.

-10 जुलाई 2020 को यूपी पुलिस ने एक विवादित एनकाउंटर में गैंगस्टर विकास दुबे को मार दिया था. विकास को पुलिस उज्जैन से कानपुर ला रही थी. पुलिस के मुताबिक इसी दौरान गाड़ी पलटी और विकास भागने की कोशिश करने लगा. यूपी पुलिस ने तब बताया था कि भागते हुए विकास ने एक पुलिसवाले की पिस्तौल छीनकर फायरिंग शुरु कर दी. तब बकौल यूपी पुलिस जवाबी फायरिंग में बिकरू कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे की मौत हो गई. यूपी पुलिस का ये एनकाउंटर खूब विवादों में रहा.

-30 सितंबर 2022 को जौनपुर में गैंगस्टर विनोद कुमार सिंह के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई. बदलापुर थाना क्षेत्र में जौनपुर पुलिस और विनोद के बीच फायरिंग हुई थी. विनोद मारा गया. विनोद पर 1 लाख रुपये का इनाम था.

-15 अप्रैल 2023 की रात को प्रयागराज में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की पुलिस कस्टडी में हत्या कर दी गई. दोनों को सरेआम टीवी कैमरों के सामने गोली मारी गई थी. वो दोनों उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी थे. हत्या के समय उन्हें प्रयागराज के कॉल्विन अस्पताल से लाया जा रहा था. 13 अप्रैल को यूपी STF के साथ एनकाउंटर में अतीक अहमद का बेटा असद और उसके शूटर मोहम्मद गुलाम भी मारे गए थे.

-7 जून 2023 को जेल में बंद गैंगस्टर संजीव माहेश्वरी जीवा की लखनऊ अदालत परिसर में गोली मारकर हत्या कर दी गई. वो मुख्तार अंसारी का सहयोगी था. उस पर दो BJP नेताओं ब्रह्म दत्त द्विवेदी और कृष्ण नंद राय की हत्या समेत कई आपराधिक मामलों में केस दर्ज था.

ये भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी की मौत पर न्यायिक जांच के आदेश, पोस्टमार्टम आज, जानिए कहां होगा अंतिम संस्कार

- 12 जुलाई 2023 को BJP नेता की हत्या के आरोपी गैंगस्टर कुलदीप जघीना की भरतपुर कोर्ट ले जाते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई. बदमाशों ने जघीना और उसके साथी पर करीब 15 राउंड गोलियां चलाईं. यानी यूपी के बाहर भी कुछ एनकाउंटर विवादों और सवालों के घेरे में आते रहे हैं.

वीडियो: मुख्तार अंसारी की आखिरी चिट्टी में क्या बातें थीं?