The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

किसानों के लिए अमेरिका में प्रदर्शन, खालिस्तान समर्थकों ने गांधी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया!

भारत के किसानों से समर्थन में वॉशिंगटन में प्रदर्शन हो रहा था.

post-main-image
12 दिसंबर को किसान आंदोलन के समर्थन में US में निकाली गई रैली के दौरान महात्मा गांधी की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. (फ़ोटो- ANI)
अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने लगी महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ तोड़फोड़ की घटना सामने आई है. 12 दिसंबर को वॉशिंगटन में भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में लोगों ने प्रदर्शन किए थे. ये प्रदर्शन अमेरिकन-सिख युवाओं के द्वारा भारत में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के समर्थन में निकाला गया था. बताया जा रहा है कि महात्मा गांधी की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने वाले खालिस्तानी समर्थक थे. न्यूज़ एजेंसी ANI ने घटना का वीडियो ट्वीट किया है. एजेंसी के मुताबिक, वॉशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के पास महात्मा गांधी की मूर्ति पर खालिस्तान का झंडा रखा गया. सिख समुदाय के सैकड़ों लोगों ने वॉशिंगटन में एक कार रैली का आयोजन किया था. इस रैली में वॉशिंगटन के आसपास के अलावा न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, पेंसिल्वेनिया जैसे राज्यों से भी लोग आए थे. किसान आंदोलन के समर्थन में इस रैली में हिस्सा लेने आये थे. हालांकि कुछ ही देर बाद शांति से चल रहे प्रदर्शन को खालिस्तान समर्थक युवाओं ने अपने कब्ज़े में ले लिया. उनके पास खालिस्तान के झंडे और पोस्टर्स थे जिस पर लिखा था कि वे रिपब्लिक ऑफ खालिस्तान का प्रतिनिधित्व करते हैं. न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक, महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ हुए तोड़फोड़ के संबंध में वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने शिकायत दर्ज़ करायी है. भारतीय दूतावास ने महात्मा गांधी की मूर्ति के साथ हुए इस दुर्व्यवहार की कड़ी निंदा की है. दूतावास ने कहा,
भारतीय दूतावास प्रदर्शनकारी के वेश में गुंडों द्वारा किये गए दुनिया भर में न्याय और शांति के प्रतीक के ख़िलाफ़ इस शरारती कार्य की कड़ी निंदा करता है.12 दिसंबर 2020 को महात्मा गांधी मेमोरियल प्लाजा में महात्मा गांधी की मूर्ति को खालिस्तानी समर्थकों ने क्षतिग्रस्त कर दिया."
भारतीय दूतावास ने घटना के संबंध में अमेरिकी एजेंसियों के सामने मामला दर्ज़ कराया है. मामले को अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट्स के सामने भी रखा है. डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट्स अमेरिका के विदेश मंत्रालय को कहते हैं. वॉशिंगटन में महात्मा गांधी की इस मूर्ति का अनावरण तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 सितंबर 2000 को किया था. अनावरण के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भी मौजूद थे. ये दूसरी दफ़ा है जब महात्मा गांधी की इस मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. इससे पहले 2-3 जून 2020 को असामाजिक तत्वों ने जॉर्ज फ्लॉएड की हत्या के बाद अमेरिका में हो रहे प्रदर्शन के दौरान इस मूर्ति को नुकसान पहुंचाया था.