The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Rajasthan Election Results आया नहीं और वसुंधरा राजे समर्थन जुटाने लगीं? वायरल वीडियो का सच

दावा है कि राजस्थान की बीजेपी नेता Vasundhara Raje फोन पर बागी प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी से फोन पर बात कर रही हैं. उन्हें बधाई दे रही हैं, साथ में समर्थन भी जुटा रही हैं.

post-main-image
राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का फोन पर बात करते हुए एक वीडियो वायरल है. (तस्वीर:सोशल मीडिया/PTI)
दावा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections) संपन्न हो गए हैं. 30 नवंबर को आए एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll) में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर बताई जा रही है. इस बीच राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) का एक वीडियो वायरल है. इसमें वे एक व्यक्ति से बात करते हुए बधाई दे रही हैं. वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि वसुंधरा राजे फोन पर बीजेपी के बागी प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी (Ravindra Singh Bhati) से बात करके उन्हें जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक यूजर ने वसुंधरा राजे के इस वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “वसुंधरा ने किया रविंद्र सिंह भाटी को फोन. क्या निर्दलियों को साधने की कवायद में जुटीं वसुंधरा राजे? बताया जा रहा वसुंधरा राजे कॉल पर शिव विधानसभा से भाजपा के बागी रविंद्र भाटी को जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं!”

सोशल मीडिया पर वायरल वसुंधरा राजे के वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

इसके अलावा कई अन्य यूजर्स ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है जिनके पोस्ट आप यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल

क्या वाकई वायरल वीडियो में वसुंधरा राजे फोन पर रविंद्र सिंह भाटी से बात कर रही हैं? इस दावे की हकीकत जानने के लिए हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. यहां कई यूजर्स ने वायरल दावे के उलट बताया कि वसुंधरा राजे फोन पर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा से बात कर रही हैं.

इससे हमारा काम आसान हो गया. हमने इससे मदद लेते हुए गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें ‘First India’ के फेसबुक पेज पर 12 अगस्त 2021 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. इसमें अभी वायरल हो रहा वीडियो मौजूद है. इसके कैप्शन में लिखा है कि राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को फोन पर बधाई दी.

First India के फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट 

इसके अलावा हमें ‘Rajputanamajesty’ नाम के एक इंस्टाग्राम पेज पर भी यह वीडियो मिला जिसे सितंबर 2021 में अपलोड किया गया था. इसमें भी यही बताया गया है कि वसुंधरा राजे नीरज चोपड़ा को बधाई दे रही हैं.

बता दें, नीरज चोपड़ा ने अगस्त 2021 में हुए टोक्यो ओलंपिक में जैवलीन थ्रो स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था. नीरज चोपड़ा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने थे. उनकी इस जीत पर देश विदेश से उन्हें खूब बधाइयां मिली थीं. इसी कड़ी में राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी थी.

वसुंधरा राजे ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल से ट्वीट करके भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी थी.

नतीजा

कुल मिलाकर, राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का दो साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है. वे फोन पर नीरज चोपड़ा को ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दे रही हैं.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: अंजू पाकिस्तान से 6 महीने बाद भारत लौटीं, नसरुल्लाह ने क्या-क्या बता दिया?