The Lallantop
Advertisement

जेम्स एंडरसन को पछाड़ अश्विन बन गए वर्ल्ड नंबर वन!

कितनी बार वर्ल्ड नंबर वन बन चुके हैं अश्विन अन्ना?

Advertisement
R. Ashwin becomes the No. 1 test bowler
आर.अश्विन (फोटो - Getty Images)
1 मार्च 2023 (Updated: 1 मार्च 2023, 20:25 IST)
Updated: 1 मार्च 2023 20:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रविचंद्रन अश्विन (R.Ashwin). इंडियन स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. और उन्हें इसका फल भी मिल गया है. अश्विन ICC टेस्ट बोलिंग रैंकिंग में नंबर वन बोलर बन गए हैं. उन्होंने इस पोजिशन को हासिल करने के लिए इंग्लिश पेसर जेम्स एंडरसन को पीछे खिसकाया है.

जिमी हाल ही में नंबर वन टेस्ट बोलर बने थे. लेकिन अब उनकी जगह अश्विन ने ले ली है. और एंडरसन दूसरे पायदान पर आ गए है. अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में छह विकेट निकाले थे.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब अश्विन ICC टेस्ट बोलिंग रैंकिंग में नंबर वन बोलर बने हों. सबसे पहले साल 2015 में अश्विन नंबर वन टेस्ट बोलर बने थे. साल 2023 में वो ICC नंबर वन टेस्ट बोलर बनने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं.

# R.Ashwin vs Australia in BGT 2023

उम्मीद है कि अश्विन काफी लम्बे समय तक नंबर वन पोजिशन पर अपना कब्ज़ा जमाए रखेंगे. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अभी तक खेले गए दो टेस्ट मैच में अश्विन ने 60 रन बनाए हैं. और साथ में 14 विकेट भी निकाले हैं.

#ICC Ranking No.1 Indian players 

अब आपको बताते हैं कि हर फॉर्मेट में ICC रैंकिंग में नंबर वन प्लेयर कौन-कौन हैं.

ICC टेस्ट बोलिंग रैंकिंग- आर. अश्विन
ICC टेस्ट ऑल-राउंड रैंकिंग- रविंद्र जडेजा 
ICC वनडे बोलिंग रैंकिंग- मोहम्मद सिराज 
ICC T20I बैटिंग रैंकिंग- सूर्यकुमार यादव

# बाकी इंडियंस कहां है? 

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो बोलिंग रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का फायदा हुआ है. वो रैंकिंग में नंबर चार पर आ गए है. और रविंद्र जडेजा को भी एक पायदान का फायदा हुआ है. वो रैंकिंग में नंबर आठ पर आ गए है. बैटिंग रैंकिंग में ऋषभ पंत और रोहित शर्मा दोनों को दो पायदान का नुकसान हुआ है.

पंत रैंकिंग में नंबर आठ और रोहित नंबर नौ पर आ गए है. इसके साथ ऑल-राउंडर्स की रैंकिंग में रविंद्र जडेजा नंबर वन, आर. अश्विन नंबर दो और अक्षर पटेल नंबर पांच पर बरकरार हैं.

वीडियो: रोहित शर्मा ने क्यों कहा 'वाइस-कप्तान रहें या नहीं, हमें फर्क नहीं पड़ता'?

thumbnail

Advertisement

Advertisement