The Lallantop
Advertisement

जेम्स एंडरसन ने ऋषभ पंत के साथ ट्विटर पर 'ऐसा' क्यों कर रखा है?

कमाल है जिमी की ये वाली लिस्ट.

Advertisement
James Anderson
जेम्स एंडरसन (फोटो: फाइल)
30 अगस्त 2022 (Updated: 30 अगस्त 2022, 20:09 IST)
Updated: 30 अगस्त 2022 20:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जेम्स एंडरसन (James Anderson). इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज. हाल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन ने ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn Mcgrath) को पीछे छोड़ दिया है. अब वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पेसर बन गए हैं. एंडरसन के नाम क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में कुल 951 विकेट्स हैं. इनमें टेस्ट के 664 विकेट्स, ODI के 269 विकेट्स और T20I के 18 विकेट्स शामिल हैं.

एंडरसन ने हाल ही में एक टिकटॉक वीडियो में कुछ मजेदार खुलासे किए. एंडरसन ने टेलेंडर्स पॉडकास्ट के साथी होस्ट्स के साथ इस टिकटॉक वीडियो में बताया कि उन्होंने ट्विटर पर किन शब्दों और वाक्यांशों को म्यूट किया है. इस वीडियो में एंडरसन म्यूट किये हुए शब्दों और वाक्यांशों को पढ़ते हैं जिसके दौरान ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंडिया के उनके प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों के नाम या उनसे जुड़े मजेदार शब्द सामने आते हैं.

म्यूट किये हुए शब्दों की इस लिस्ट में सबसे पहले एंडरसन ऑस्ट्रेलिया का ज़िक्र करते हैं. इसके अलावा उन्होंने ‘काफ़’, ‘इंजरी’, ‘इंजर्ड’, ‘डन’, ‘फिनिश्ड’ जैसे शब्दों को भी म्यूट कर रखा है. अब इन शब्दों को म्यूट करने के पीछे का कारण बताएं, तो 2019 एशेज सीरीज के दौरान एंडरसन ने मात्र चार ओवर ही फेंके थे. और काफ़ इंजरी के चलते उन्हें एशेज सीरीज का पहला टेस्ट भी मिस करना पड़ा था. जिसके बाद उन्हें ट्रोल किया जाने लगा कि उनका करियर ख़त्म हो गया. इन्हीं वाकयों के चलते एंडरसन ने इन शब्दों को म्यूट कर रखा है.

एंडरसन ने ‘क्लाउड’, ‘क्लाउड्स’ और ‘क्लाउडरसन’ शब्द भी म्यूट कर रखे हैं. इन शब्दों को म्यूट करने का कारण ये है की कुछ क्रिकेट फ़ैन्स ऐसा दावा करने की कोशिश करते हैं कि एंडरसन केवल घरेलू कंडीशंस में ही प्रभावी हैं. जबकि इस दावे के उलट एंडरसन ने पिछले पांच सालों में घर से बाहर शानदार प्रदर्शन किया है.

एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा को भी म्यूट कर रखा है. इसके पीछे का कारण स्वाभाविक है कि एंडरसन और मैक्ग्रा दोनों ही टेस्ट क्रिकेट में लीडिंग विकेट टेकर तेज गेंदबाज हैं. ऐसे में दोनों के बीच आपसी प्रतिद्वंदिता बनी रहती है. मैक्ग्रा के अलावा दूसरा क्रिकेट खिलाडी जिसे एंडरसन ने म्यूट कर रखा है वो हैं भारत के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant).

पंत के नाम के साथ एंडरसन ने  ‘रिवर्स’, ‘रिवर्स स्वीप’, ‘स्वीप’ और ‘स्वीपिंग’ जैसे शब्दों को भी म्यूट कर रखा है. अब इन शब्दों के म्यूट होने के पीछे की वजह की बात करें तो, पंत ने पिछले साल एंडरसन को नई गेंद से गेंदबाजी करते हुए रिवर्स स्वीप खेलकर चौका जड़ दिया था. तब एंडरसन को इसके लिए ट्विटर पर ट्रोल किया जाने लगा. एंडरसन की म्यूट लिस्ट के अंतिम दो शब्दों में  ‘w *** गेंदबाज’ और ‘स्टेन से भी बदतर’ शामिल हैं. इन शब्दों के म्यूट होने के पीछे एंडरसन और डेल स्टेन (Dale Steyn) में कौन बेहतर गेंदबाज वाली लगातार होती बहस एक बड़ा कारण है.

हालांकि डेल स्टेन के टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद स्काई स्पोर्ट्स के एक इंटरव्यू में, एंडरसन और स्टेन दोनों एक-दूसरे की प्रशंसा करते नजर आये थे. इस दौरान स्टेन ने कहा था,

‘मैं जिमी को गेंदबाजी करते हुए देखता हूं और वो मेरे लिए अजीब है. मैं कभी भी उन बड़े इन-स्विंगर्स को डालते हुए क्रीज का इस्तेमाल उस तरह से नहीं कर सकता.’

स्टेन ने आगे कहा, 

‘मैं जिमी का प्रशंसक हूं, मैं झूठ नहीं बोलने जा रहा हूं. लेकिन जब आप एक-दूसरे के खिलाफ खेल रहे हैं तो आप इसे बाहर नहीं आने दे सकते. आप उस कमजोरी को नहीं दिखाना चाहते हैं.’

इस बीच एंडरसन ने कहा, 

‘डेल का रिकॉर्ड ही सब कुछ बता देता है. यह बिल्कुल कमाल है. अविश्वसनीय स्ट्राइक-रेट, अविश्वसनीय औसत. वो बहुत कुशल खिलाड़ी हैं, वो गेंद को अच्छे से स्विंग करा सकते हैं. पर ऐसा न करके उन्होंने निश्चित रूप से खुद के साथ गलत किया है. उन्होंने 90mph पार  की स्पीड में गेंद घुमाई जिसका सामना करना कठिन था.’

बता दें कि स्टेन की एंडरसन से अक्सर तुलना की जाती है. दोनों को ही विश्व के सबसे महान तेज गेंदबाजों में गिना जाता है.

एशिया कप में विराट कोहली और अन्य खिलाड़ियों की वो पारियां जिनको आप कभी भूल नहीं पाओगे

thumbnail

Advertisement

Advertisement