Submit your post

Follow Us

प्लेन से टट्टी नीचे फ़ेंकी तो दिमाग ठीक कर दूंगा - नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल

एक आदमी था. जान-पहचान में. दोस्त था लेकिन बड़े भाई जैसा व्यवहार. हमारा और उसका मिठाई खाने का कम्पटीशन चलता था. सफ़ेद रसगुल्ले के हम दोनों दुश्मन थे. जब वो ऑफिस और हम कॉलेज में नहीं होते तो साथ ही घूमा करते थे. 2013 में अचानक मौत हो गयी. दिल का दौरा पड़ा. पड़ना ही था. बहुत बड़ा दिल जो था. इत्ते बड़े से दिल में खून बहते-बहते थक जाता था तो रिक्शा कर लेता था. एक दिन रिक्शा टाइम पर नहीं मिला. अगला निकल लिया.

ये लिखना ज़रूरी लग रहा था, सो लिख दिया. बाकी, उसकी एक बात याद है. चाइना गया था एक बार वो. वापस आया तो बड़ा एक्साईटेड होकर एक बात बताने लगा. हरियाणा का था तो बीच-बीच में श्रद्धानुसार गालियां भी निकल रही थीं, लेकिन वो यहां नहीं लिखूंगा. वो बता रहा था कि प्लेन में अचानक अनाउन्समेंट हुआ कि प्लेन उस वक़्त पाकिस्तान के ऊपर उड़ रहा है. वो तुरंत अपनी सीट से उठा और जाकर टट्टीघर में बैठ गया. कहने लगा, मुझे पाकिस्तान पर टट्टी करनी थी. टट्टी नहीं हुई लेकिन सूसू ज़रूर की. घर चला आया.

समय रहते उसने वो काम कर लिया. क्यूंकि अब ये काम संभव नहीं है. क्यूंकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हवा में टैंक खाली करने वाले एयरप्लेंस पर बैन लगाने की ठानी है. उसने ऐसा करने वाली एयरलाइंस पर 50 हज़ार रुपये का फाइन ठोंकने का फ़ैसला लिया है. DGCA को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सभी एयरलाइंस को एक सर्क्युलर इशू किया जाए जिसमें उन्हें इस फैसले के बारे में पूरी तरह से बता दिया जाए. जिससे लोगों के घरों पर प्लेन में टट्टी करने वालों का संदेसा न पहुंचे.

एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर ने NGT के सामने ये फ़रियाद की थी कि प्लेन्स हवा में अपना टैंक खाली कर देते हैं और सारा मामला घरों की छत पर पहुंचता है. DGCA को तुरंत ही NGT ने कायदे से समझा दिया. कहा कि आगे से ऐसा नहीं होना चाहिए. चाहे जो हो. अगर हुआ तो फाइन वसूला जायेगा. चाहे जो हो. DGCA माने वो संस्था जो सवारी भरकर चलाने वाले प्लेंस को कंट्रोल में रखती है. माने कोई खड़ा होकर न जाए. नो पार्किंग ज़ोन में न पार्क करे. ड्राइवर सीट बेल्ट लगाये हो. लाइसेंस हो. साइलेंसर धुआं न छोड़ता हो और न जाने क्या-क्या.

आर्मी ऑफिसर के घर से असल में एक सैम्पल भी लिया गया था. और वो आदमी की टट्टी ही थी. उसका घर एयरपोर्ट के नज़दीक ही था. वहां छींटे पड़े हुए थे. पूरे घर पर. सोच के ही आदमी घिना जाए. और ये काम न जाने कबसे चलता आ रहा था. अच्छा हुआ जो NGT ने ये कदम उठाया. DGCA ने इसके साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू करने की बात कही है. इस नंबर पर ऐसी और भी कम्प्लेंट्स दर्ज करायी जा सकेंगी. अगर कोई शिकायत हो तो अब उस शिकायत को पहुंचाना आसान होगा.


ये भी पढ़ें:

प्लेन में की हुई टट्टी आखिर जाती कहां है?

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?

सलमान खान की रेकी करने वाला शार्प शूटर पकड़ा गया

जनवरी में रची गई थी सलमान खान की हत्या की साजिश!

रोहित शर्मा और इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा इस साल का खेल रत्न!

इसमें यंग टेबल टेनिस सेंसेशन का भी नाम शामिल है.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे

पिछले कुछ समय से अमेरिका में रह रहे थे.

प. बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त हंगामा, उपद्रवियों ने ऐतिहासिक ढांचे भी ढहाए

एक फेमस मेले ग्राउंड के चारों तरफ दीवार खड़ी की जा रही थी.

धोनी के 16 साल के क्रिकेट करियर की 16 अनसुनी बातें

धोनी ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

धोनी के तुरंत बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा

इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए रिटायरमेंट की बात बताई.

धोनी क्रिकेट से रिटायर, फैंस ने बताया, एक जनरेशन में एक बार आने वाला खिलाड़ी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट करके विदा ले ली धोनी ने.