Submit your post

Follow Us

PUBG डिक्शनरी के इन शब्दों का मतलब क्या था, अब क्या ये गायब हो जाएंगे?

पबजी (PUBG) मोबाइल बैन हुआ. लोगों ने प्रतिक्रियाएं दीं. गेम खेलने वाले तो ग़म के सागर में गोता लगाते दिखे मगर उन्हीं के घर वाले बोले बहुब्बढ़िया हुआ जो बैन हो गया. सोशल मीडिया भी पबजी मीम से भर गया. कोई बोला “और डिसलाइक करो मोदी जी का वीडियो, बैन कर दिहिन बस.” मगर इस बीच किसी ने पबजी की डिक्शनरी पर बात नहीं की.

अब कौन कहेगा “बंदे आ गए. बंदे आ गए.” क्या अपना डाइनमो अब किसी और गेम में स्नाइपिंग करते हुए “पट्ट से हेडशॉट” कहेगा? एक नज़र पबजी मोबाइल स्लैंग्स (PUBG Mobile slangs) पर डाल लेते हैं.

नूबड़ा

ऑफिस स्पेस में ताजे तरीं एम्प्लॉई को फ्रेशर और पुराने चावल को एक्सपीरियंस्ड कहते हैं. गेमिंग की दुनिया मे पुराना खिलाड़ी जो काफ़ी अच्छा गेम खेलता है उसे वेटरन (veteran) या प्रो बोलते हैं. और नौसिखिये को नोविस (novice) बोलते हैं. अब यही नोविस शॉर्ट में नूब (noob) हो गया और हम लोगों ने इसमें हिन्दी मिक्स करके इसे नूबड़ा बना दिया. पबजी मे नूबड़ा शब्द किसी कि टांग खींचने के लिए इस्तेमाल होता है.

Noob Tenor
(फ़ोटो: Tenor)

ओपी (OP)

ओपी बोले तो ओवर पावर्ड. जब आप सामने वाले दुश्मन पर ऐसा प्रहार करें कि देखकर दिल गार्डन-गार्डन हो जाए, वही ओपी मोमेंट होता है. मतलब पबजी में ऐसा काम कर जाइए जो आसानी से नहीं हो सकता. जब आप चलती कार मे बैठे बंदे को 500 मीटर की दूरी से स्नाइप करके एक ही ट्राइ मे हेडशॉट से मार गिराएंगे न, तो वही आपका ओपी मोमेंट होगा.

नेड

पबजी मे इस्तेमाल होने वाले सीधे-साधे शब्दों को खिलड़ियों ने शॉर्ट कर दिया है. जैसे ग्रेनेड (grenade) का हो गया नेड. मगर नेड सिर्फ बम को नहीं बोलते बल्कि बम से मार गिरने को भी बोलते हैं. सामने वाला दुश्मन अगर किसी बिल्डिंग में है तो आपका साथी आपको उसे ‘नेड’ करने को ही बोलता है.

Motivatedphotos1
(फ़ोटो: Motivatedphotos)

रीवाइव (revive)

पबजी मे अगर आप दो लोग या फिर चार लोग मिलकर खेल रहे हैं तो हेल्थ बार खत्म हो जाने पर भी आपका खेल खत्म नहीं होता. आप बस नॉकआउट हो जाते हैं. आपके साथियों के पास कुछ सेकंड का वक़्त रहता है आपको दोबारा ज़िंदा करने का. इसी को रीवाइव करना कहते हैं. हमारे साथी कुलदीप मिश्रा का कहना है:

“पबजी ने दोस्ती की जैसी पहचान कराई है वैसा टेस्ट तो दोस्ती का आजतक कभी नहीं हुआ. जब आपके दोस्त के सामने दो लोग नॉक पड़े होते हैं तब दोस्ती का इम्तेहान होता है. तब देखना होता है कि ये पहले किसको रीवाइव करेगा.”

रश (rush)

पबजी मे खेलने की अलग-अलग स्ट्रैटिजी हैं. इन्हीं मे एक रश है. रश का मतलब चलो भय्या जल्दी से घेर कर सामने वाली पार्टी को मार डालते हैं. मान लीजिए आप चार हैं और वो चार हैं. दोनों टीम दूरी बनाकर और कवर लेकर फ़ाइरिंग कर रहे हैं. मगर इसी बीच आपकी टीम ने सामने वाले के दो खिलाड़ियों को ढेर कर दिया. तो अब सामने वाली पार्टी अपने बंदों को रीवाइव कराएगी. बस इसी टाइम आपको रश करना होता है. यानी आगे बढ़कर धुआंधार फ़ाइरिंग.

कैम्पर (camper)

कैम्पिंग भी एक स्ट्रैटिजी है. इसमे आपको करना ये होता है कि बाहर टहलने के बजाय आप और आपके साथी सेफ़ ज़ोन मे किसी घर मे अलग-अलग हिस्सों मे छुपकर बैठ जाएं. फिर इंतज़ार करें. किसी दुश्मन के इस घर मे घुसने का. जैसे ही कोई घुसा तो बस समझो वो मरा. इसी को कैम्पिंग कहते हैं और कैम्पिंग करने वालों को कैम्पर. हां लेकिन ये भी बताए दिए दे रहे हैं कि कैम्पिंग से ज़्यादा बोरिंग चीज़ नहीं है. और बाक़ी के सारे लोग कैम्पर से नफरत करते हैं.

क्लच (clutch)

जब आप पबजी में किसी मुश्किल हालात मे फंस जाओ और जुगाड़ लगाकर बच निकलो न तो उसी को क्लच कहते हैं. जब आप अकेले किसी घर में हो और चार लोगों ने आपको बाहर से घेर रखा हो, तब दिमाग पड़ जाता है सुन्न. बड़े जिगरे वाले ही होते हैं जो तब भी ठंडे दिमाग से काम ले पाते हैं और सामने वाले को टोपी पहनकर क्लच कर देते हैं.

Badglisteningarrowcrab Small
(फ़ोटो: gfycat)

ड्रॉप (drop)

गेम में काफ़ी रैंडम तरीके से सप्लाई गिरती हैं. कहां से? प्लेन से. इसी गिरने वाली सप्लाई क्रेट को ड्रॉप कहते हैं. हर कोई इस ड्रॉप को चाहता है क्योंकि अंदर से काफ़ी धांसू टाइप की गन-वन निकलती हैं. अगर आपको चाहिए तो बस प्लेन दिखते ही ड्रॉप के पीछे भाग लीजिए वरना गोलियों से छलनी होकर ही वापस आएंगे.

लूटखोर

पबजी के मेन गेम में आप खाली हाथ उतरते हैं और फिर आपको घरों मे घुस-घुस कर लूट करनी होती है. अपनी पसंद की गन, बम और स्कोप लेकर. लेकिन जब आप मरते हैं तो आप एक लकड़ी की क्रेट बन जाते हैं. और इसी क्रेट मे पड़ा होता है आपका सारा का सारा सामान. अब ये जो लूटखोर होते हैं न इनका पूरा ध्यान सिर्फ और सिर्फ समान इकट्ठा करने पर होता है. घरों मे तो लूट मचाएंगे ही मचाएंगे लेकिन जहां कहीं इन्हे कोई डेथ क्रेट दिख गई तो लड़ाई छोड़कर पहले लूट करेंगे फिर कोई दूसरा काम करेंगे.

किल चोर

आप गेम मे जितने लोग मारेंगे आपका स्कोर उतना बढ़िया बनेगा. मगर कुछ को किल का इतना नशा होता है कि उनको फ़र्क नहीं पड़ता कि वो खेल जीतें या हारें बस किल मिलना चाहिए. अगर इन्होंने देख लिया न कि आप किसी दुश्मन का काम खत्म करने वाले हो तो ये भी साथ ही साथ मे फ़ाइरिंग शुरू कर देंगे और आपका किल चुरा ले जाएंगे.

Pubg 700

जब दो टीमें आपस मे भिड़ती हैं तो आपका टारगेट पूरे स्क्वाड का सफाया करना होता है. ऐसे मे आपकी कोशिश होती है कि आप सबको पहले नॉकआउट करें मगर किल का भूखा आदमी पहले सामने वाले को पूरी तरह से खत्म करके डेथ क्रेट मे बदलेगा, वो किल अपने खाते में चढ़ाएगा, उसके बाद ही आगे बढ़ेगा.

हरी गोली, पीली गोली

पबजी मे बंदूक तो बहुत टाइप की हैं मगर ज्यादातर असॉल्ट राइफल और स्नाइपर राइफल्स मे 5.56mm या 7.2mm की ही गोली पड़ती हैं. 5.56 वाली गोली का बॉक्स हरा होता है और 7.2 वाली का बॉक्स पीला. तो बस यहीं से पड़ गया इनका नाम हरी गोली और पीली गोली. जब गेम इन्टेन्स चल रहा हो तब आपके लिए “5.56mm बुलेट्स दे” या “7.2mm की गोली दे” कहना थोड़ा मुश्किल हो सकता है मगर हरी गोली, पीली गोली मांगना हमेशा ही आसान है.

बॉट (bot)

पबजी मे असली इंसानों के साथ-साथ कुछ प्लेयर कंप्यूटर के कंट्रोल मे होते हैं. इन्हीं को बॉट कहा जाता है. बॉट को मारना इतना आसान है कि आप मुक्कों से मार गिराओ. किल काउन्ट बढ़ाने की सबसे सही दवा हैं ये. इनकी पहचान बिन बात के 3 गोली चलाना, बिना जरूरत लेट जाना और एक बार गोली मारकर इधर-उधर भागना होता है.

विनर विनर चिकन डिनर (winner winner chicken dinner)

“ये गेम जीतने पर चिकन डिनर ही क्यों होता है? पनीर या चाऊमीन डिनर क्यों नहीं?” ऐसा पूछने वाले शायद पबजी के बैन होने पर इस सवाल को त्याग दें. अब बांस रहेगा नहीं तो बांसुरी कहां से बजेगी. चलिए विनर विनर चिकन डिनर एण्ड पीस आउट.


वीडियो: जिनके फोन में पहले से PUBG है, वो खेल पाएंगे कि नहीं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.

फ़िल्म रिव्यूः रात अकेली है

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे अभिनीत ये पुलिस इनवेस्टिगेशन ड्रामा आज स्ट्रीम हुई है.