The Lallantop
Advertisement

लोग चीख-चीखकर छोड़ रहे नौकरी, आखिर ऐसा क्या हो गया भाई?

Loud quitting मतलब नौकरी छोड़ने का वो तरीका जो आजकल सोशल मीडिया में खूब चीख रहा. लोग शांति से नहीं बल्कि हो-हल्ला करके या चीख कर अपनी नौकरी को टाटा-बाय बोल रहे. हुआ क्या है चलिए पता करते हैं लेकिन शांति से.

Advertisement
Loud quitting is when someone leaves their job in a dramatic and noisy way, often to show they're unhappy or to highlight issues at work. This article looks into why people do it, what it means for the workplace, and how to stop it. It also compares it with quiet quitting, where someone leaves more quietly.
नौकरी छोड़ने का नया तरीका
26 अप्रैल 2024 (Updated: 26 अप्रैल 2024, 13:32 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2024 13:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अनुराग बासु के निर्देशन वाली एक फिल्म है Life in a Metro. इसमें एक सीन में इरफान साब और कोंकणा एक ऊंची बिल्डिंग की छत पर पूरी ताकत से चीखते हैं. कमाल का सीन है क्योंकि उसके खत्म होते-होते कोंकणा रोती भी हैं और ऐसे लगता है जैसे चीखने से उनकी खीज भी निकल जाती है. हालांकि, ये कोई एकलौता सीन नहीं है क्योंकि फिल्मों से लेकर आम जिंदगी में ऐसा कई बार होता है जब अंदर की खीज निकालने के लिए कई लोग चीख का सहारा लेते हैं. ऐसा करने के बाद कई लोगों का दिल वाकई में हल्का हो जाता है.

यही चीख हमारी आज की स्टोरी का सेंटर पॉइंट है. पॉइंट लाउड होने का और सब छोड़ देने का. पॉइंट Loud quitting का. नौकरी छोड़ने का वो तरीका जो आजकल सोशल मीडिया में खूब चीख रहा. लोग शांति से नहीं बल्कि हो-हल्ला करके या चीख कर अपनी नौकरी को टाटा-बाय बोल रहे हैं. हुआ क्या है, चलिए पता करते हैं लेकिन शांति से.

क्या है Loud Quitting?

कोविड ने दुनिया बदली और इसके साथ बदला नौकरी का अंदाज. वर्क फ्रॉम होम शब्द पहली दफा इतने जोर-शोर से इस्तेमाल हुआ. घर ही लोगों का ऑफिस बन गया. हालांकि, अब दुनिया इस कल्चर से बाहर आ रही है और फिर से ऑफिस में आकर काम करने पर जोर दिया जा रहा है. जाहिर है बदलाव जब नौकरी में आया तो नौकरी छोड़ने के तरीके में भी कुछ बदला होगा.

ये भी पढ़ें: Dry Promotion: काम बहुत लदेगा, पैसा जरा नहीं बढ़ेगा, इस 'सूखी तरक्की' की बधाई बहुत चुभेगी!

Quite Quitting, Great Resignation, Rage applying जैसे तरीके पिछले कुछ सालों में खूब वायरल रहे. अब इसके आगे आया है Loud quitting. Quite Quitting से एकदम उलट. जहां इस तरीके में इंसान शांति से एक छोटा सा इस्तीफा मेल करता है और अपना नोटिस पीरियड खत्म करके बाहर. बाजू में बैठे दूसरे साथी को तब पता चलता है जब उसके पास की सीट पर कोई और आकर हैलो बोलता है. वर्क फ्रॉम होम में जूम मीटिंग में पता चलता है कि फलां तो गयो.

मगर Loud quitting इससे एकदम उल्टा. लोग भरी मीटिंग में अपनी नौकरी छोड़ने का ऐलान कर रहे हैं. मतलब, इस्तीफा बाद में देंगे लेकिन पहले बॉस से लेकर सहकर्मी को चीख कर बता रहे,

कल से नहीं आऊंगा या आज या अभी से काम बंद. ये पकड़ो अपना लैपटॉप.

सांकेतिक तस्वीर

इतना ही नहीं. कई लोग तो सीधे सोशल मीडिया पर अपने नौकरी छोड़ने के बारे में बता रहे. क्या दिक्कत है और कितना वर्क लोड है, वो भी लिख रहे. हां HR को इसके बारे में कुछ पता नहीं. Gallup की रिपोर्ट के मुताबिक हर 5 में से 1 शख्स Loud quitting के मूड में है. पढ़ने में ये तरीका नॉर्मल लग सकता है. लेकिन इसका एक नकारात्मक पक्ष भी है.

कई बार खीज में कुछ लोग बॉस को लेकर अपने नेगेटिव इमोशन को खुलकर बोल रहे हैं. अपनी कंपनी के बारे में उल्टा -सीधा लिख रहे हैं. इस वजह से बॉस और कंपनी को कई बार ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ रहा है. कई बार परिवार भी लपेटे में आ रहा.

खैर, आप कैसे नौकरी छोड़ते हैं वो सिर्फ आप तय कर सकते हैं. Quite या Loud या फिर Rage applying करके. मतलब नौकरी छोड़ने से पहले नई नौकरी में अप्लाई करो और फिर मिलते ही चिल्ला-चिल्ला कर सबको स्कीम बता दो.

आपका क्या कहना है ?

वीडियो: तारीख: 1500 साल पुराना कालिंजर का किला जो शेरशाह सूरी की मौत का कारण बना

thumbnail

Advertisement

Advertisement