The Lallantop
Advertisement

अमेरिका ने भारत की कंपनियां बैन कर दीं, ईरान के लिए काम करने का आरोप

USA का आरोप हैं कि इन कंपनियों ने यूक्रेन में ईरानी मानवरहित हवाई वाहनों (UAV) की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और फाइनेंस करने में अहम भूमिका निभाई है.

Advertisement
america sanctions indian firms for illicit trade on behalf of iran millitary uav
US ने एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं (सांकेतिक फोटो- रॉयटर्स)
pic
गीता मोहन
font-size
Small
Medium
Large
26 अप्रैल 2024 (Updated: 26 अप्रैल 2024, 07:49 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2024 07:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका ने 25 अप्रैल को एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों, लोगों और जहाजों पर प्रतिबंध लगा दिया है(US sanctions Indian Firms Iran). आरोप लगाए हैं कि ये सभी ईरानी सेना के लिए काम करते हैं. उसे अमेरिका में अवैध व्यापार और UAV (Unmanned Aerial Vehicles) ट्रांसफर करने में मदद करते हैं. जिन कंपिनयों पर प्रतिबंध लगा है उनमें से कुछ भारत की भी हैं.

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग का कहना है कि इन कंपनियों ने यूक्रेन में ईरानी मानवरहित हवाई वाहनों (UAV) की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और फाइनेंस करने में अहम भूमिका निभाई है. आरोप है कि ये काम ईरान के रक्षा और सशस्त्र बल रसद मंत्रालय (MODAFL) के लिए किया गया था, जो खुद इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) और यूक्रेन में रूस के युद्ध का समर्थन करता है.

इन सभी कामों के पीछे सहारा थंडर कंपनी का नाम सामने आया है. ये कंपनी ईरानी MODAFL के अंडर काम करती है और उसकी व्यावसायिक गतिविधियों की देखरेख भी करती है. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग का कहना है कि सहारा थंडर MODAFL की ओर से चीन, रूस समेत कई देशों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में भी शामिल है.

सहारा थंडर का समर्थन करने के लिए तीन भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. ज़ेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (OPC) प्राइवेट लिमिटेड.

ये भी पढ़ें- अमेरिका-इज़रायल के लिए काम करने वाले जासूस को फांसी देने जा रहा है ईरान?

क्या आरोप लगे?

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक,

-सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स-फ्लैग्ड जहाज CHEM (IMO 9240914) के लिए भारत की ज़ेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ टाइम-चार्टर कॉन्ट्रैक्ट किया है जिसे UAE स्थित सेफ सीज़ शिप मैनेजमेंट FZE मैनेज और ऑपरेट करती है.

-सहारा थंडर ने 2022 से कई शिपमेंट आयोजित करने के लिए CHEM का इस्तेमाल किया है. ईरान की अर्सांग सेफ ट्रेडिंग कंपनी ने CHEM समेत कई सहारा थंडर संबंधित शिपमेंट के समर्थन में शिप मैनेजमेंट सर्विसेज दीं.

-भारत स्थित सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (OPC) प्राइवेट लिमिटेड और UAE की कंपनी ट्रांस गल्फ एजेंसी LLC ने सहारा थंडर के समर्थन में शिप मैनेजमेंट सर्विसेज देने के लिए मिलकर काम किया.

वीडियो: तारीख: ईरान का पूरा इतिहास, भारत से 2500 सालों का पुराना रिश्ता

thumbnail

Advertisement

Advertisement