The Lallantop
Advertisement

VVPAT वाले फैसले पर बोले PM मोदी, 'सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा तमाचा मारा मुंह...'

PM मोदी 26 अप्रैल को चुनावी सभा करने बिहार के अररिया पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस और RJD पर निशाना साधते हुए EVM-VVPAT से जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र किया.

Advertisement
PM Modi reacts to Supreme Court verdict on VVPAT
सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया. (फाइल फोटो: PTI)
26 अप्रैल 2024 (Updated: 26 अप्रैल 2024, 16:27 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2024 16:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सुप्रीम कोर्ट ने 26 अप्रैल को EVM के वोट और VVPAT की पर्चियों के 100 फीसदी मिलान की मांग वाली याचिका खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया आई है. बिहार के अररिया पहुंचे PM मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले ने मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों को गहरा झटका दिया है. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी बिहार में RJD और कांग्रेस के INDIA गठबंधन पर हमलावर रहे. उन्होंने INDIA गठबंधन के नेताओं पर EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को लेकर जनता के मन में शक पैदा करने का आरोप लगाया.

PM मोदी बोले, 'बैलेट पेपर लूटे जाते थे'

PM मोदी ने कहा,

"RJD-कांग्रेस के इंडी गठबंधन को न देश के संविधान की परवाह है और न ही लोकतंत्र की परवाह है. ये वो लोग हैं, जिन्होंने दशकों तक बैलेट पेपर के बहाने लोगों का, गरीबों का अधिकार छीना. पोलिंग बूथ लूट लिए जाते थे, बैलेट पेपर लूट लिए जाते थे. बिहार के लोग साक्षी हैं कि कैसे RJD और कांग्रेस के शासन में चुनावों में मतदान पत्र (बैलेट पेपर) लूटे जाते थे. इतना ही नहीं, गरीबों को तो वोट डालने के लिए घर से बाहर भी नहीं निकलने दिया जाता था."

ये भी पढ़ें- बैलेट पेपर से नहीं होगा चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कीं सारी याचिकाएं

PM ने आगे कहा,

"अब गरीबों को, देश के ईमानदार मतदाताओं को EVM की ताकत मिली है. ये जो चुनाव के दिन लूट चलाते थे, वोट हड़पने के खेल खेलते थे, इन लोगों से बर्दाश्त नहीं हो रहा था. अभी भी वो परेशान हैं. इसलिए उनका दिन-रात यही काम रहता है, कैसे भी करके EVM हटना चाहिए." 

'सुप्रीम कोर्ट ने करारा तमाचा मारा है'

EVM-VVPAT पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए PM बोले,

“इंडी गठबंधन के हर नेता ने EVM को लेकर जनता के मन में संदेह पैदा करने का पाप किया है. लेकिन आज देश के लोकतंत्र की ताकत देखिए, बाबा साहब अंबेडकर के संविधान की ताकत देखिए, आज सुप्रीम कोर्ट ने अभी एक-दो घंटे पहले ही मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों को ऐसा गहरा झटका दिया है, ऐसा गहरा झटका दिया है कि उनके सारे सपने चूर-चूर हो गए हैं. आज सुप्रीम कोर्ट ने साफ-साफ कह दिया है कि बैलेट पेपर वाला पुराना दौर वापस लौटकर नहीं आएगा.”

पीएम मोदी ने आगे कहा,

"आज जब पूरी दुनिया भारत के लोकतंत्र की, भारत के चुनाव प्रक्रिया की, भारत के चुनाव में तकनीक के उपयोग की तारीफ करती है, तब ये लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए EVM को बदनाम करने में लगे पड़े थे. इन्होंने लोकतंत्र के साथ विश्वासघात करने की कोशिश की है. लेकिन आज इन्हीं लोगों को देश के सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करारा तमाचा मारा है कि ये मुंह ऊंचा करके देख नहीं पाएंगे."

सुप्रीम कोर्ट ने EVM के जरिए डाले गए वोट की VVPAT (वोटर वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) की पर्चियों से शत-प्रतिशत मिलान की मांग खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि देश में बैलेट पेपर से वोटिंग का दौर वापस नहीं आएगा. इसके अलावा कोर्ट ने EVM की जांच का रास्ता खोला है. दूसरे या तीसरे नंबर पर आने वाले किसी कैंडिडेट को अगर शक हो, तो वो रिजल्ट घोषित होने के 7 दिन के अंदर शिकायत करा सकता है.

वीडियो: बैलेट पेपर से चुनाव कराने पर सुप्रीम कोर्ट की मनाही, कोर्ट ने क्या-क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement