The Lallantop
Advertisement

लंदन में भारतीय एंबेसी पर हुए हमले में NIA का एक्शन, ब्रिटिश नागरिक गिरफ्तार

पिछले साल मार्च में London में भारतीय हाई कमीशन (Indian High Commission) के बाहर हिंसा हुई थी. NIA ने ये गिरफ़्तारी इसी मामले में की है.

Advertisement
UK resident arrested by NIA
लंदन में हुए हिंसा मामले में एक आरोपी गिरफ़्तार. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
26 अप्रैल 2024 (Updated: 26 अप्रैल 2024, 08:53 IST)
Updated: 26 अप्रैल 2024 08:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

NIA ने लंदन (London) में भारतीय हाई कमीशन (Indian High Commission) के बाहर हुई हिंसा के मामले में ब्रिटेन में रहने वाले एक शख़्स को गिरफ़्तार किया है. ये हिंसा पिछले साल मार्च में हुए एक विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई थी. गिरफ़्तार शख़्स की पहचान ब्रिटेन (UK) के हाउंस्लो के रहने वाले इंद्रपाल सिंह गाबा के रूप में हुई है. NIA के एक प्रवक्ता ने बताया कि 19 और 22 मार्च को लंदन में हुई घटनाएं भारतीय मिशनों और उसके अफसरों पर हमले की साज़िश का हिस्सा थे.

इंद्रपाल को 19 मार्च 2023 को हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया है. NIA का कहना है कि मार्च 2023 में लंदन में हुए हमले, उस वक़्त खालिस्तानी समर्थक अलगाववादी अमृतपाल सिंह के ख़िलाफ़ पंजाब पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के बदले के रूप में हुए थे. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, गृह मंत्रालय ने 15 लोगों के ख़िलाफ़ लुक आउट सर्कुलर जारी किया था. उनकी पहचान हिंसा के अलग-अलग वीडियो में की गई थी.

ये वीडियो NIA टीम ने पिछले साल मई में ब्रिटेन की यात्रा के दौरान हासिल किए थे. वीडियो में लोगों को लंदन में भारतीय हाई कमीशन के बाहर इकट्ठा होते और फिर हिंसा करते देखा गया था. टीम ने भारत लौटने के बाद 45 संदिग्धों के वीडियो और फोटो सार्वजनिक डोमेन में शेयर किए. साथ ही, उनकी पहचान करने में मदद करने की अपील भी की थी. बता दें, 19 मार्च को लंदन में भारतीय हाई कमीशन पर लगभग 50 लोगों ने हमला कर दिया था. उन पर आपराधिक अतिक्रमण, भारतीय नेशनल फ्लैग का अपमान करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और कमीशन के अफसरों को घायल करने का आरोप लगाया गया था.

ये भी पढ़ें - लंदन में रहेंगे प्रभास, घर का किराया 60 लाख!

बीते दिनों ख़बर आई थी कि जेल में बंद खालिस्तान समर्थक और  ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का प्रमुख अमृतपाल सिंह लोकसभा चुनाव लड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स में उसके पंजाब की खडूर साहिब सीट से चुनाव लड़ने की संभावना जताई गई थी. अमृत पाल फिलहाल असम के डिब्रूगढ़ जेल में बंद है. उसे पंजाब पुलिस ने पिछले साल अप्रैल में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ़्तार किया था.

वीडियो: बैठकी: पीएम मोदी, ऋषि सुनक, यूके-इंडिया रिलेशन पर लंदन डिप्टी मेयर रहे राजेश अग्रवाल ने क्या बताया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement