Submit your post

Follow Us

पड़ताल: इटली के डॉक्टर दंपति की बताई जा रही इस वायरल तस्वीर का सच क्या है?

दावा

सोशल मीडिया पर एक युवा कपल की तस्वीर जमकर वायरल हो रही है. दोनों मेडिकल मास्क कानों में लटकाए किस की मुद्रा में दिख रहे हैं. इस तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये कपल इटली में डॉक्टर है. ये भी दावा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों का इलाज करते हुए दोनों संक्रमित हो गए और किस करने के आधे घंटे बाद मर गए.

ट्विटर अकाउंट @bkaurmft ने तस्वीर पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“इटली के यह दोनों पति पत्नी डॉक्टर है और दोनों ने दिन रात लग कर 134 मरिजो को बचाया । लेकिन खुद 8 वे दिन कोरोना वायरस से बीमार हो गए ! जब लगा कि बच नहीं पाएंगे,  दोनों हॉस्पिटल के लाउंज में खड़े होकर प्यार भरी नज़रों से एक दूसरे को देखा, किस किया, और आधे घंटे के बाद दोनों मर गए।”

एक अखबार का स्क्रीनशॉट भी इसी दावे के साथ वायरल हो रहा है.
एक अखबार का स्क्रीनशॉट भी इसी दावे के साथ वायरल हो रहा है.

ये तस्वीर ऐसे ही दावों के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी धड़ल्ले से शेयर हो रही है. एक अख़बार का स्क्रीनशॉट भी शेयर हो रहा है. जिसमें ठीक इसी तरह का दावा किया गया है.

पड़ताल

दी लल्लनटॉप ने इस दावे की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में ये दावा ग़लत निकला. दरअसल, ये तस्वीर स्पेन के बार्सिलोना एयरपोर्ट की है. इस तस्वीर को एसोसिएटेड प्रेस के लिए अमीलियो मोरेनाती ने क्लिक की थी. ये तस्वीर 13 मार्च, 2020 को AP पर अपलोड की गई थी. इस तस्वीर को कई और मीडिया संस्थानों ने इस्तेमाल किया था.

इंडिया टुडे ने फोटोग्राफर अमीलियो मोरेनाती से बात की. हमने उनसे इस तस्वीर के साथ वायरल हो रही कहानी का सच जानने की कोशिश की. फोटोग्राफर ने इंस्टाग्राम के ज़रिए बताया,

“मेरे ख्याल से यह फ़र्ज़ी खबर है.”
उन्हें इस कपल के बारे में इससे ज़्यादा जानकारी नहीं थी.
Emilio Morenatti ने इस तस्वीर के बारे में 12 मार्च, 2020 को ​ट्वीट करते हुए लिखा था,
“स्पेन के बार्सिलोना हवाई अड्डे पर गुरुवार, 12 मार्च, 2020 को चुंबन करता हुआ एक जोड़ा. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने यूरोप के अधिकांश देशों से आने वाले यात्रियों पर सप्ताहांत से प्रतिबंध की घोषणाा की है.”
AP का पेज, जहां पर इस फोटो की सारी डिटेल्स हैं.
AP का पेज, जहां पर इस फोटो की सारी डिटेल्स हैं.

नतीजा

इस फोटो में दिख रहे कपल को इटली के डॉक्टर दंपति बताने वाला और उनकी कोरोना वायरस से मौत को लेकर किया गया दावा गलत है. असल में ये तस्वीर स्पेन के बार्सिलोना एयरपोर्ट की है.

अगर आपको भी किसी ख़बर पर शक है तो हमें मेल करें- padtaalmail@gmail.com पर. हम दावे की पड़ताल करेंगे और आप तक सच पहुंचाएंगे. 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें