The Lallantop
Advertisement

JEE क्वालिफाई नहीं कर पाए? इंजीनियर बनने के ये तरीके अपनाएं

जिन स्टूडेंट्स को JEE Main 2022 क्वालिफाई करने में सफलता नहीं मिली है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. उनके लिए करियर ऑप्शन की कमी नहीं है.

Advertisement
Engineering Students IIT Delhi
JEE के अलावा इंजीनियरिंग के लिए और भी बहुत सारे ऑप्शन है. (सांकेतिक तस्वीर- India today)
11 जुलाई 2022 (Updated: 11 जुलाई 2022, 22:56 IST)
Updated: 11 जुलाई 2022 22:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज  JEE Main 2022 Result जारी हुआ है. जिन कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास कर ली है वो JEE एडवांस (JEE Advance 2022) की तैयारी करेंगे. लेकिन जिन स्टूडेंट्स को JEE Main 2022 क्वालिफाई करने में सफलता नहीं मिली है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. उनके लिए करियर ऑप्शन (Engineering Career Options) की कमी नहीं है. आज हम इंजीनियरिंग के इन्हीं ऑप्शन्स के बारे में बात करेंगे. 

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

स्टेट लेवल के एग्जाम दे सकते हैं

JEE मेंस परीक्षा, ऑल इंडिया लेवल पर आयोजित होती है. इससे IIT (Indian Institute of Technology) और NIT (National Institute of Technology) में एडमिशन लिया जा सकता है. लेकिन इसके आगे भी बहुत से ऑप्शन ऐसे हैं जिन्हें कैंडिडेट्स एक्सप्लोर कर सकते हैं. भारत में कई स्टेट्स अपनी अलग परीक्षा भी आयोजित कराते हैं. इनमें शामिल हैं-

#UPJEE- (Uttar Pradesh Joint Entrance Exam) उत्तर प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट पॉलीटेक्निक कॉलेज में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम होता है. उत्तर प्रदेश के टॉप पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन के लिए ये एग्जाम दिया जा सकता है.

#COMEDK- (Consortium of Medical, Engineering, and Dental Colleges of Karnataka) कर्नाटक के प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए ये एग्जाम दिया जा सकता है. ये एक नेशनल लेवल का एग्जाम है. जो छात्र BE और BTech करना चाहते हैं उनके लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है. 

#WBJEE- (West Bengal Joint Entrance Examinations) इंजीनियरिंग करने वालों के लिए WBJEE भी एक अच्छा विकल्प है. ये एग्जाम, बंगाल के सरकारी और सेल्फ फाइनेंस इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन के लिए होता है. 

#MHTCET- (Maharashtra Common Entrance Test) ये महाराष्ट्र स्टेट एंट्रेंस टेस्ट सेल द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा है. इससे BTech और BE जैसे कोर्सेज में एडमिशन लिया जा सकता है .

प्राइवेट कॉलेज से BTech

स्टेट लेवल के इंजीनियरिंग कॉलेज और IITs व NITs जैसे कॉलेजों के इतर, छात्रों के पास प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना एक अच्छा विकल्प है. कई सारे प्राइवेट कॉलेज ऐसे हैं जो IIT, NIT को टक्कर देते हैं. इनमें से प्रमुख हैं-

#बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(BITS Pilani )- बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एडमिशन के लिए BITSAT यानी BITS Admission Test करवाता है. ये टेस्ट BITS पिलानी आयोजित करता है. इससे BE में एडमिशन लिया जा सकता है. 

#वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT)- VIT इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए VITEEE नाम का एंट्रेंस टेस्ट आयोजित कराती है. इसे इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जामिनेशन भी कहा जाता है. 

#SRM यूनिवर्सिटी- BTech करने के लिए ये यूनिवर्सिटी भी एक अच्छा विकल्प है. इसमें एडमिशन के लिए SRM यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा देनी होती है.

#मणिपाल यूनिवर्सिटी- मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), BTech में एडमिशन के लिए मणिपाल एंट्रेंस टेस्ट (MET) का आयोजन कराती है. 

तो BTech करने के बहुत सारे विकल्प हैं. IIT जैसे बड़े संस्थान में एडमिशन नहीं हो पाया तो क्या, इसके अलावा भी बेहतरीन कॉलेज मौजूद हैं. 


JEE Main Result 2022: NTA ने जारी किया इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट

इन IAS अधिकारियों के बोर्ड एग्जाम के नंबर शायद आपसे भी कम हों, मार्कशीट देख लीजिए!

BE और BTech में क्या अंतर होता है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement