The Lallantop
Advertisement

JEE Main Result 2022: NTA ने जारी किया इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, 14 छात्रों को मिला 100 परसेंटाइल

JEE Main 2022 में कुल 14 छात्रों ने 100 परसेंटाइल के साथ टॉप किया है.

Advertisement
JEE Main Result 2022
JEE Main Result 2022: 100 परसेंटाइल लाने वाले नव्य (बाएं) और स्नेहा (दाएं)
11 जुलाई 2022 (Updated: 11 जुलाई 2022, 21:15 IST)
Updated: 11 जुलाई 2022 21:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज JEE मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2022) जारी कर दिया. फिलहाल पेपर-1 यानी BE (Bachelor of Engineering) और BTech (Bachelor of Technology)की परीक्षा का ही रिजल्ट जारी किया गया है. पेपर-2 यानी B.Arch (Bachelor of Architecture) और B.Planning (Bachelor of Planning) का रिजल्ट आना अभी बाकी है. JEE मेन 2022  में कुल 14 छात्रों ने 100 परसेंटाइल के साथ टॉप किया है. 

NTA JEE Main 2022 Result: कुल 14 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया है.

NTA स्कोर, एक शिफ्ट में उपस्थित परीक्षार्थियों के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होते हैं. ये प्राप्त अंकों के परसेंटेज के बराबर नहीं होते हैं बल्कि नॉर्मलाइज्ड स्कोर होते हैं.  
नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया उन परीक्षाओं में लागू होती है जो कई दिनों तक चलती हैं. JEE मेन की परीक्षा 8 शिफ्ट में हुई थी. इसलिए इसमें भी नॉर्मलाइज्ड स्कोर का फॉर्मूला अपनाया गया. 100 परसेंटाइल वाले 14 उम्मीदवारों में से सबसे ज्यादा 4 तेलंगाना के हैं. आंध्र प्रदेश के 3 जबकि राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड, पंजाब और कर्नाटक के 1-1 छात्र ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है. इन 14 उम्मीदवारों में से 13 पुरुष उम्मीदवार हैं. जबकि असम की स्नेहा पारीक इकलौती महिला उम्मीदवार हैं. आजतक से बात करते हुए स्नेहा पारीक ने कहा,  

मेरा विश्वास है कि नींव मजबूत होनी चाहिए. पिछले दो साल में जो भी पढ़ा, वही जेईई मेन में काम आया. इसके अलावा प्रैक्टिस टेस्ट से काफी सपोर्ट मिला क्योंकि इनका पैटर्न और डिफिकल्टी लेवल JEE मेन जैसा होता है. इससे मेन के पेपर में परेशानी नहीं आई. अब मेरा फोकस JEE Advanced क्रैक करने पर है. मैं IIT मुम्बई से CS ब्रांच में बीटेक करना चाहती हूं.

स्नेहा KVPY (किशोर वौज्ञानिक प्रोत्साहन येजना) स्कॉलर हैं. उनके पिता राजीव पारीक व्यवसायी हैं तथा मां सरिता पारीक गृहिणी हैं. 

लल्लनटॉप को और करीब से जानें  

रोजाना 12 घंटे पढ़ाई की

इसी तरह 100 परसेंटाइल लाने राजस्थान के नव्य हिसारिया ने बताया कि वो रोजाना करीब 12 घंटे स्टडी करते थे. नव्य ने आजतक से बात करते हुए कहा,

 शुरु से मेरी आदत रही है कि सुबह के समय फिजिक्स, दिन में मैथ और शाम को केमिस्ट्री पढ़ता हूं. इससे फायदा यह होता है कि तीनों सब्जेक्ट को बराबर का समय मिल जाता है और एग्जाम की तैयारी बैलेंस्ड रहती है. NCERT बेस्ड सिलेबस व पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर्स को सॉल्व करने पर ज्यादा फोकस किया.

नव्य भी KVPY(किशोर वौज्ञानिक प्रोत्साहन येजना) में ऑल इंडिया 13वीं रैंक हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा वो राष्ट्रीय स्तर के फिजिक्स ओलंपियाड को क्वालिफाई कर चुके हैं.

7 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी थी.

NTA द्वारा आयोजित JEE के लिए 8 लाख 72 हजार 432 कैंडिडेट्स ने रजिस्टर किया था. परीक्षा मे कुल 7 लाख 69 हजार 589 कैंडिडेट्स शामिल हुए थे. NTA ने अलग-अलग कैटेगरी का रिजल्ट भी जारी किया है. ST कैटेग्री मे कर्नाटक के तन्मय गजपति ने 99.94 पर्सेंटाइल स्कोर किया है. SC कैटेगरी में आंध्र प्रदेश के दयाला जॉन जोसेफ ने 99.99534 पर्सेंटाइल अंक स्कोर किए हैं. वहीं EWS कैटेग्री में आंध्र प्रदेश के पोलीसेटी कार्तिकेय ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया है.

JEE Advanced 2022 Registration 7 अगस्त से

जेईई एडवांस 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन 7 अगस्त से शुरू होगें जो 11 अगस्त तक चलेंगे. IIT एंट्रेंस के लिए परिणाम 11 सितंबर को घोषित किया जाएगा. जेईई मेन की परीक्षा में टॉप 2.5 लाख रैंक करने वाले छात्र ही जेईई एडवांस एग्जाम दे सकते हैं. रिजल्ट चेक करने कि लिए कैंडिडेट्स इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.   


इन IAS अधिकारियों के बोर्ड एग्जाम के नंबर शायद आपसे भी कम हों, मार्कशीट देख लीजिए!

BE और BTech में क्या अंतर होता है?

 

thumbnail

Advertisement

Advertisement