The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

HP Smart Tank 580: कम पैसों में निकालिए प्रिंट, घर हो या ऑफिस

कंपनी ने 20 पैसों में एक प्रिंट निकालने की बात कही है.

post-main-image
HP प्रिंटर. (ऑल इन वन)

हमारे एक दोस्त हैं. कुछ दिन पहले एक परेशानी लेकर हमारे पास आए. दरअसल, उनका एक बेटा है और मीडियम स्केल का बिजनेस भी. आपको लगेगा कि बेटा और बिजनेस एक साथ क्यों? तो उनकी दिक्कत दोनों से जुड़ी हुई है. उनको अपने बिजनेस और बेटे के स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक प्रिंटर चाहिए था. प्रिंटर भी बजट और प्लग एण्ड प्ले वाला. मतलब बटन दबाएं और प्रिंट बाहर आ जाए. इतना ही नहीं ब्लैक एण्ड व्हाइट के साथ कलर प्रिंट भी निकलना चाहिए. हमने कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं. हमने खोजा, तो मिला HP Smart Tank 580.

HP Smart Tank 580 किसके लिए है?

जब भी प्रिंट निकालने की बात होगी, तो बिना HP के पूरी होने से रही. मतलब, नाम ही काफी है टाइप. जब हमने थोड़ा और जांच-पड़ताल की तो पता चला कि HP तो बाकायदा पूरी तैयारी के साथ बाजार में आया है. मतलब, स्मॉल और मीडियम साइज के बिजनेस और घर के लिए बनाया हुआ प्रिंटर. किफायती भी है और आसानी से उपयोग में आने वाला. एक बार सेटअप कर लो, फिर फर्र-फर्र प्रिंट निकालते रहो. वो भी सालों तक.

क्या हैं फीचर्स?

फीचर्स से पहले एक काम की बात. HP Smart Tank 580 (ऑल इन वन ) पूरे 12 हजार ब्लैक एण्ड व्हाइट प्रिंट और 6 हजार रंग-बिरंगे प्रिंट निकाल सकता है. प्रिंटर बढ़िया सी बॉक्स पैकिंग के साथ आता है. वाईफाई इनेबल है, लेकिन केबल भी साथ में आती है. अगर आपको डिवाइस से सीधे कनेक्ट करके प्रिंट निकालना हो तो. एक ब्लैक और एक ट्राई कलर हेड भी साथ में आता है. इसके साथ तीन कलर बॉटल और दो ब्लैक बॉटल भी आपको मिलेंगी.

HP Smart Tank 580
कैसे इंस्टाल होगा?

पूरी पोथी आपको प्रिंटर के साथ मिलेगी. उसको फॉलो करते जाइए. बाकायदा पिक्चर के साथ समझाया गया है कि कैसे इंस्टालेशन होगा. प्रिंटर का ब्लू वाला फीता काटिए और कलर वाली टंकी (इंक टैंक) में कलर भर दीजिए. बॉक्स के अंदर कलर कोड दिया हुआ है, इसलिए भरने में आसानी नहीं होगी. इसके बाद कलर हैड को फिक्स कर दीजिए. पेपर ट्रे में पेपर लगाना मत भूलिएगा. प्रिंटर इसके बाद एक पेज प्रिंट करेगा जो बताएगा कि सब ठीक-ठाक है या नहीं. कहने का मतलब प्रिंट-स्कैन और कॉपी तक की प्रोसेस ठीक रखने का काम प्रिंटर  खुद ही कर लेगा.

प्रिंट कैसे निकलेगा?

बहुत आसान है. सिस्टम पर कई सारे बटन दिए हुए हैं. ये बटन आम नहीं बल्कि दिमाग वाले हैं. मतलब, ये खुद आपको बताते रहेंगे कि आपको प्रिंट निकालना है या फोटोकॉपी. आधार है या बड़ा कागज. बस आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर ‘HP Smart’ ऐप डाउनलोड करना है और उसके बाद ‘Add Your First Printer’ पर जाना है. 

Screenshot image 2
एचपी मोबाइल ऐप

आपको लगेगा कि मोबाइल ऐप तो क्या लैपटॉप से प्रिंट नहीं निकलेगा? बिल्कुल निकलेगा, लेकिन जमाना तो मोबाइल का है इसलिए ऐप जिन्दाबाद. अब स्पीड की बात कर लेते हैं. ब्लैक एंड वॉइट प्रिंट के लिए स्पीड है 12 पेज प्रति मिनट. वहीं कलर के लिए 5 पेज प्रति मिनट. वैसे आपका प्रिंटर है, तो चाहे जितने प्रिंट निकालिए लेकिन अगर महीने का ऐवरेज 400 से 800 के बीच रखेंगे, तो समझ लीजिए कि लंबे टाइम के लिए टेंशन खत्म.

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कीमत है 16,249 रुपये. वारंटी का भी ख्याल रखा गया है. वैसे अभी तो नया-नया है, इसलिए इसको आगे भी जांचते रहेंगे.  

वीडियो: Youtubers ने वीडियो बना कमाए 10 हजार करोड़, साढ़े सात लाख को नौकरी दी?