The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट को आउट देने के लिए अंपायर ने ICC के नियम की भी धज्जियां उड़ा दी!

अंपायर तो नियम को मानबे नहीं करते हैं!

post-main-image
विराट कोहली और नितिन मेनन (PTI/Twitter)

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में खेला जा रहा है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मैच बेहद रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है. दिल्ली में खेले जा रहे इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 1 रन की बढ़त हासिल की. वहीं दूसरी पारी में कंगारू टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 61 रन बना लिये हैं. हालांकि मैच के दूसरे दिन जिस बात की सबसे ज्यादा चर्चा हुई, वो है विराट कोहली (Virat Kohli) को अंपायर द्वारा दिया गया आउट. ICC के नियम ने अंपायर के इस फैसला पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है.

#कैसे आउट हुए कोहली?

दरअसल इंडियन इनिंग के 50वें ओवर में गेंद मैट कुनेमान के हाथ में थी. ओवर की तीसरी बॉल. उन्होंने आर्म बॉल डाली. विराट ने फ्रन्ट फुट पर खेलने की कोशिश की. बॉल विराट के बैट-पैड से टकराई. कंगारुओं ने अपील की और अंपायर नितिन मेनन ने उंगली खड़ी कर दी. विराट ने तुरंत रिव्यू ले लिया. बॉल, बैट के पास थी तब स्पाइक भी दिखा. लेकिन अंपायर्स कॉल का प्रावधान विराट को ले डूबा. बॉल ट्रैकिंग में दिखा, बॉल लेग स्टम्प को छूती हुई निकल गई.

हालांकि बॉल जब बैट के पास से गुज़री तब अल्ट्रा एज में स्पाइक दिखा. यानी कॉन्टैक्ट हुआ था. लेकिन बैट पहले लगा या पैड, ये तय करना बेहद मुश्किल था. ऐसे में टीवी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ को लगा कि गेंद पहले पैड से टकराई है, और वो DRS के अगले स्टेप बॉल ट्रैकिंग पर पहुंच गए. यहां मामला साफ था. बॉल टकरा ज़रूर रही थी, पर बहुत मार्जिनल. लेकिन अंपायर्स कॉल की वजह से विराट कोहली को आउट दिया गया.  विराट कोहली जिस तरह से आउट हुए इसे लेकर बवाल मचा हुआ है. अब नियम क्या कहता है, वो जान लीजिए.

# MCC के नियम के खिलाफ दिया आउट?

क्रिकेट की नियम बनाने वाली संस्था मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब यानी MCC के रूल 36.2.2 में इसका जिक्र किया गया है. जिसके मुताबिक, LBW के दौरान अगर गेंद बल्लेबाज के किसी हिस्से और बल्ले पर एक साथ लगती है, तब इसे बैट पर गेंद का लगना माना जाएगा. अब नियम से एकदम साफ हो जाता है कि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज़ को आउट नहीं दिया जाना चाहिए. लेकिन विराट के केस में थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल को ध्यान रखते हुए विराट कोहली को वापसी का रास्ता दिखा दिया.

इस तरह से आउट दिए जाने के बाद पवेलियन लौटते वक्त विराट का गुस्सा साफ दिखाई दे रहा था. वहीं ड्रेसिंग रूम में मौजूद बैटिंग कोच विक्रम राठौर और हेड कोच राहुल द्रविड़ भी अंपायर के इस फैसले से काफी नाराज़ दिखे. साथ ही सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैन्स भी अंपायर के इस फैसले की जमकर आलोचना कर रहे हैं.

वीडियो: रोहित शर्मा ने बताया, उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी से क्या सीखा और अप्लाई किया