The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत के खिलाफ़ जीत में इंग्लैंड ने एक नहीं अनेक RECORDS तोड़े!

एक मैच मेें इतने रिकॉर्ड्स भी टूट सकते हैं, मालूम नहीं था!

post-main-image
इंडिया-इंग्लैंड (Courtesy: AP)

भारत के खिलाफ़ एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड ने वो कर दिखाया जिसे लगभग नामुमकिन माना जाता है. टेस्ट मैच की चौथी पारी में 378 रन का टार्गेट चेज़ करते हुए कितने ही तुर्रम खां फेल हो गए. लेकिन इंग्लैंड नहीं हुआ. एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को सात विकेट से हराया. इस मैच से पहले भारत सीरीज़ में 2-1 से आगे थी. लेकिन इंग्लैंड ने ये मैच जीतकर सीरीज़ दो-दो से ड्रॉ करवाई है.

इंडियन टीम की बात करें तो टीम चौथे दिन के लंच ब्रेक तक मुकाबले पर हावी थी. लेकिन उसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने कमाल की वापसी की और अपनी टीम को मैच जिताया. इस जीत को सुनिश्चित करते हुए इंग्लैंड ने कई सारे रिकॉर्ड्स तोड़े और बनाए. एक-एक कर आपको बताते हैं कि भारत को हराते हुए इंग्लैंड ने क्या-क्या कीर्तिमान रचे हैं. 

#Highest chase by England in Tests

आखिरी इनिंग्स में 378 रन चेज़ कर इंग्लैंड ने इतिहास रच दिया है. ये इंग्लैंड का टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट चेज़ है. इसके पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2019 में 359 रन बनाकर मैच जीता था.  

#Highest chase by any team against India

इंग्लैंड ने 378 रन बनाकर सिर्फ मैच ही नहीं जीता. बल्कि भारत के खिलाफ़ सबसे ज्यादा रन चेज़ करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इसके पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के नाम था. ऑस्ट्रेलिया ने 1977 में पर्थ के मैदान पर 339 रन का टार्गेट चेज़ कर भारत को हराया था. ऐसा पहली बार हुआ की किसी भी टीम ने भारत के खिलाफ 350 से ज्यादा का स्कोर चेज़ कर लिया हो.

#2nd highest-chase in England

इंग्लैंड ने 378 रन बनाते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे बड़ा स्कोर चेज़ किया है. लेकिन इंग्लैंड में ये दूसरा सबसे बड़ा चेज़ है. इंग्लैंड में सबसे बड़ा चेज़ ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में 404 रन बनाकर मैच जीता था. ये मैच हेडिंग्ले के मैदान पर खेला गया था.  

#8th highest-chase in history

टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में 300 से ज्यादा का टार्गेट अब भी मुश्किल माना जाता है. 350 से ज्यादा का टार्गेट हो जाए तो हमने देखा है कि चेज़ करने वाली टीम अक्सर हथियार डाल देती है. 145 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा सिर्फ कुछ एक बार ही हुआ है. जब चौथी पारी में टीम्स ने बड़ा स्कोर चेज़ कर मैच निकाला है.

इंग्लैंड का 378 का स्कोर टेस्ट क्रिकेट का चेज़ करते हुए आठवां सबसे बड़ा स्कोर है. वेस्ट इंडीज़ का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 418 रन का चेज़ इस लिस्ट पर नंबर वन है. भारत ने 1976 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 403 रन चेज़ किया था. ये इस लिस्ट पर चौथा सबसे बड़ा स्कोर है.

#4th consecutive 250+ chase in test history

ऐसा पहली बार हुआ है, किसी टीम ने लगातार चार मैच में 250 से ज्यादा रन चेज़ किए हों. इंग्लैंड को 'बैज़बॉल' का फायदा मिला है, और इस रिकार्ड के सबसे बड़े हीरो हैं जॉनी बेयरस्टो. भारत से पहले इंग्लैंड, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ खेल रहा था. इस सीरीज़ के पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने 277 का टार्गेट चेज़ किया. दूसरे मैच में  इंग्लैंड के आगे 299 का टार्गेट था. वो भी चेज़ हो गया.

तीसरे टेस्ट में 296 रन बना इंग्लैंड ने वो सीरीज़ 3-0 से जीती. इसके बाद भारत की बारी थी. बाकी की कहानी आप जानते ही हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की चौथी पारी में रूट ने सेंचुरी लगाई. इसके बाद से जॉनी बेयरस्टो कहर बरसा रहे हैं. दूसरे टेस्ट में बेयरस्टो ने 92 बॉल में 132 रन ठोके. तीसरे टेस्ट की पहली पारी में बेयरस्टो ने 162 रन ठोके और अब भारत के खिलाफ बेयरस्टो ने दोनों पारियों में शतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई है.

दोनों इनिंग्स में सेंचुरी मारने के बाद बेयरस्टो को इस पारी में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. भारत-इंग्लैंड इसके बाद T20 और वनडे सीरीज़ खेलेगी. इस सीरीज़ का पहला T20 मैच 7 जुलाई को रोज़ बाउल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

जॉनी बेयरिस्टो और विराट कोहली के बाद बेन स्टोक्स को क्या नसीहत मिल गई?