The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

वो क़िस्सा, जब खराब परफॉर्म करने वाले प्लेयर्स को ड्रॉप करते वक्त कप्तान ने गजब ही कर दिया!

नए कप्तान को भी नज़र लग गई.

post-main-image
माइक डेनेस (फोटो - Getty Images)

क्रिकेट. इस गेम में एक टीम से 11 खिलाड़ी खेलते हैं. इन 11 खिलाड़ियों का चुनाव स्क्वॉड में शामिल 16-17 प्लेयर्स के बीच में से होता है. अब इन 16-17 खिलाड़ियों का चुनाव कैसे होता है. ये सारी डेमोक्रेटिक बातें आपको पता ही होंगी. सेलेक्ट हुए प्लेयर्स अच्छा करते हैं, तो उन्हें लगातार मौके मिलते हैं. और अगर ये ऐसा नहीं कर पाते, तो उनको टीम से बाहर बैठा दिया जाता है. अब अगर आपको हाल की इंडियन टीम याद आ रही हो, तो आप समझिए. क्योंकि हमने तो किसी टीम का नाम लिया नहीं.

खैर, आगे बढ़ते हैं. और आपको सुनाते हैं एक क़िस्सा. क़िस्सा उस कप्तान का, जिसने खराब फॉर्म के चलते खुद को ही ड्रॉप कर लिया. ऐसा करने वाले थे इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनेस. जी हां, ये बात साल 1974-75 की है. इस दौरान इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंची थी. उनके साथ छह टेस्ट मैच वाली एशेज़ सीरीज़ खेलने के लिए. सीरीज़ के तीन मुकाबलों तक ऑस्ट्रेलिया ने दबदबा बना रखा था. दो मैच उन्होंने जीते लिए थे, एक मुकाबला ड्रॉ हुआ था.

फोटो - एशेज़ (क्रेडिट - Getty Images) 

लेकिन सीरीज़ अभी आधी ही हुई थी. और इंग्लैंड को उम्मीद थी कि वह वापसी कर लेंगे. और इसी उम्मीद के साथ टीम और कप्तान ने कठोर फैसले लेने शुरू कर दिए. कप्तान ने आउट ऑफ फॉर्म खिलाड़ियों को बाहर बिठा दिया. बाहर बैठे प्लेयर्स में वो खुद शामिल थे. सीरीज़ की छह पारियों में कुल 65 रन बनाने वाले कप्तान माइक डेनेस चौथे मैच का हिस्सा नहीं बने.

और उनकी जगह कप्तानी की जॉन एड्रिक ने. लेकिन एड्रिक के साथ बहुत बुरा हुआ. जब वह अपनी कप्तानी में खेलने के लिए मैदान पर आए, तभी डेनिस लिली की एक गेंद ने उनकी पसलियां तोड़ दीं. क्रिकइंफों की मानें तो, टूटी पसलियों के कारण उनको अस्पताल लेकर जाया गया.

सबको लगा कि अब जॉन अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे. लेकिन जॉन ने फिर वापसी की और टीम के लिए कुछ रन जोड़े. हालांकि, जॉन भी इंग्लैंड को इस सीरीज़ की पहली जीत नहीं दिला पाए. ऑस्ट्रेलिया ने ये मुकाबला भी जीत लिया. और सीरीज़ में 3-1 से आगे बढ़ गई.

इसके बाद कप्तान माइक डेनेस ने भी टीम में वापसी की. उन्होंने टीम के लिए पांचवां और छठा मुकाबला खेला. पांचवें मुकाबले में डेनेस ने एक पचासा लगाया और छठे में शतक. इंग्लैंड की टीम इस सीरीज़ का सिर्फ ये आखिरी मुकाबला जीत पाई थी.

वीडियो: BBL में राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी ने अश्विन-बटलर वाला कांड दोहरा दिया!