The Lallantop
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया पर पटाखे भारत में ज्यादा फूट रहे हैं

भारत का काम ऑस्ट्रेलिया ने आसान कर दिया है

Advertisement
Australia cricket, AUS vs SA, WTC
ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम (Twitter/CricketAus)
29 दिसंबर 2022 (Updated: 29 दिसंबर 2022, 17:02 IST)
Updated: 29 दिसंबर 2022 17:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका (Australia vs South Africa) के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ जीत ली है. मेलबर्न में खेले गए दूसरे मैच में कंगारू टीम ने एक पारी और 182 रन से शानदार जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. कंगारू टीम की इस जीत से भारतीय टीम को बड़ा फायदा पहुंचा है. टीम इंडिया के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें काफी बढ़ गई है.

भारत फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है. वहीं लगातार 2 टेस्ट मैच में मिली हार के साथ साउथ अफ्रीका को बड़ा नुकसान हुआ है. और टीम प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर खिसक गई है.

#WTC प्वाइंट्स टेबल में हुआ फेरबदल

ऑस्ट्रेलिया ने पहले स्थान पर रहते हुए फाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. कंगारू टीम टीम 78.57 के विनिंग पर्सेंट के साथ टॉप पर काबिज है. वहीं भारतीय टीम 58.93 पर्सेंटज के साथ दूसरे स्थान पर है. जबकि साउथ अफ्रीका की टीम को इस हार के बाद एक स्थान का नुकसान हुआ है. प्रोटियाज टीम 50 के विनिंग पर्सेंटेज के साथ चौथे स्थान पर है. वहीं फाइनल की दौर में बनी हुई श्रीलंका 53.33 पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है.

#भारत के चार मुकाबले बचे

भारतीय टीम को अभी मौजूदा चैंपियनशिप में चार टेस्ट मैच और खेलने हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया के 5, साउथ अफ्रीका के 3 और श्रीलंका के 2 मैच बाकी हैं. ऑस्ट्रेलिया के लगभग फाइनल में पहुंचने के बाद दूसरे स्थान के लिए भारत, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच जद्दोजहद है. भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैच की घरेलू सीरीज़ खेलनी है. वहीं साउथ अफ्रीका को अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का आखिरी मैच खेलना है. जिसके बाद प्रोटियाज टीम को वेस्टइंडीज से दो मैच खेलने हैं. वहीं श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की घरेलू  सीरीज़ खेलनी है.

#Australia ने जीती सीरीज

बात दूसरे टेस्ट मैच की करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग करने का फैसला किया था. टीम के गेंदबाजों ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 189 रनों पर ढेर कर दिया था. ग्रीन ने इस दौरान टेस्ट करियर का पहला 5 विकेट हॉल हासिल किया. जवाब में कंगारू टीम ने पहली पारी 8 विकेट के नुकसान पर 575 रन बनाकर घोषित कर दी.  इस दौरान अपना 100वां टेस्ट खेल रहे डेविड वॉर्नर ने दोहरा शतक जड़ा. वहीं विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने 111 रनों की शानदार पारी खेली.

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलियन टीम को 386 रनों की बढ़त हासिल हुई. जिसके बाद खेलने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में 204 रन पर ही सिमट गई. टीम के लिए तेम्बा बवुमा ने सबसे ज्यादा 65 रन की पारी खेली. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लायन ने तीन और स्कॉट बोलैंड ने दो विकेट हासिल किया. कंगारू टीम 2005-06 के बाद पहली घर में साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीती है. दोनो टीम्स के बीच तीसरा मुकाबला सिडनी में 4 जनवरी से खेला जाएगा. जहां ऑस्ट्रेलियन टीम की कोशिश क्लीन स्वीप करने की होगी.

वीडियो: डेविड वॉर्नर 200 पर उनकी बीवी कैंडिस वॉर्नर ने कप्तानी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सबका ज़िक्र कर दिया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement