The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एशिया कप 2023 होस्टिंग में जय शाह ने पाकिस्तान की एक न चलने दी!

ये टूर्नामेंट पाकिस्तान में होना था.

post-main-image
नजम सेठी, रॉजर बिनी और जय शाह (PTI photos)

एशिया कप 2023. इस टूर्नामेंट को होस्ट करने के राइट्स पाकिस्तान को मिले थे. लेकिन एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के अध्यक्ष और BCCI के सेक्रेटरी जय शाह ने 2022 में ही कह दिया था कि टीम इंडिया पाकिस्तान में एशिया कप 2023 खेलने नहीं जाएगी. बस तब से ही इस टूर्नामेंट पर बहस छिड़ हुई है. हालांकि अब इस पूरे मामले पर एक नया अपडेट आया है.

इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के अनुसार एशिया कप 2023 पाकिस्तान में नहीं खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट को पाकिस्तान से बाहर ले जाने की तैयारी की जा रही है. दरअसल शनिवार 4 फरवरी को बहरेन में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक हुई. इस बैठक में ये तय नहीं हुआ कि इस साल एशिया कप कहां खेला जाएगा. लेकिन इस बात पर लगभग मुहर लग गई है कि इस साल होने वाले एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में नहीं होगा.

एशिया कप 2023 का आयोजन कहां होगा, इसका फैसला अगली एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की मीटिंग में लिया जाएगा. ये मीटिंग मार्च में होनी है. बहरेन में हुई बैठक में BCCI सचिव जय शाह ने भी हिस्सा लिया. इस मीटिंग में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के नए अध्यक्ष नजम सेठी भी शामिल थे.

ACC ने एक स्टेटमेंट जारी कर बताया -

2023 एशिया कप पर रचनात्मक बातचीत हुई. बोर्ड ने टूर्नामेंट की सफलता सुनिश्चित करने की दृष्टि से संचालन, समयसीमा और किसी भी अन्य बारीकियों पर चर्चा जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. मार्च 2023 में होने वाली ACC कार्यकारी बोर्ड की अगली बैठक में इस मामले पर अपडेट लिया जाएगा.

ACC ने 2024 तक एशियाई क्रिकेट के कार्यक्रमों के शेड्यूल की पुष्टि कर दी है. ACC ने बताया था कि एशिया कप सितंबर 2023 में आयोजित किया जाएगा. बताते चले, इस साल का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाना है. ये बदलाव 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

# BCCI vs PCB!

50 ओवर के इस टूर्नामेंट के लिए पहले पाकिस्तान को मेज़बानी सौंपी गई थी.  इसके ठीक बाद टीम्स को वनडे वर्ल्ड कप खेलना है. हालांकि, BCCI सचिव जय शाह ने 2022 में कहा था कि एशिया कप को पाकिस्तान से बाहर कर दिया जाएगा. इसके जवाब में तत्कालीन PCB अध्यक्ष रमीज़ राजा ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. राजा ने धमकी दी थी कि अगर मेन इन ब्लू ने 2023 में एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा के खिलाफ़ फैसला किया तो पाकिस्तान भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 का बहिष्कार करेगा.

BCCI ने लगातार कहा है कि टीम इंडिया क्रिकेट खेलने पाकिस्तान जाती है या नहीं, इसका फैसला भारत सरकार को करना है. और BCCI सरकार के फैसले का पालन करेगी. इसके जवाब में नज़म सेठी ने कहा था कि पाकिस्तान टीम भारत आती है या नहीं, इसका फैसला भी पाकिस्तान सरकार को ही करना है.

सूत्रो की मानें तो ये टूर्नामेंट श्रीलंका में भी खेला जा सकता है. हालांकि, ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्तान की मेज़बानी में इस टूर्नामेंट को UAE में खेला जा सकता है. ख़ैर, इतना तय है कि ये टूर्नामेंट सितंबर 2023 में खेला जाएगा. 2022 में T20 फॉर्मेट में हुए इस टूर्नामेंट को श्रीलंका ने जीता था. श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया था.

वीडियो: एशिया कप 2023 वाले बवाल में PCB चीफ ICC टूर्नामेंट भी ले आए हैं!